Create
Notifications

Wrestlemania में इन 6 विरोधी रैसलर में से किसके खिलाफ होना चाहिए रैंडी ऑर्टन का सामना

दीप श्रीवास्तव
visit
रॉयल रंबल में यादगार प्रदर्शन करके रैंडी ऑर्टन ने Wrestlemania 33 में WWE चैंपियनशिप के लिए अपना टिकेट पक्का कर लिया है। शुरुआत में ज्यादातर लोग यही सोच रहे थे कि रैसलमेनिया में हमें ऑर्टन और सीना के बीच एक और मैच देखने को मिलने वाला है।
हालांकि एलिमिनेशन चैम्बर में क्या होता है यह शायद इस सोच पर इतना निर्भर न करे। वास्तव में जॉन सीना के खिलाफ मुश्किल बाधाएं खड़ी की जा रही हैं, चैम्बर के अंदर उनके अलावा 5 सुपरस्टार और होंगे और सभी का इरादा साल के सबसे बड़े शो पर सबसे खास मैच पाने का होगा।
सच कहा जाये तो चैम्बर के अंदर मौजूद सभी 6 लड़ाकों के बीच एक बहस छेड़ी जा सकती है कि क्यों वो इसके हक़दार हैं और क्यों वो इस संडे को इस चैम्बर में खड़े रहने वाले अंतिम रैसलर होने चाहिए ?
अभी भी असली सवाल तो बचा हुआ ही है, इस कॉम्पिटीशन और साथ ही कमाई के नज़रिये से कौन सा सुपरस्टार सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है ? बैरन कॉर्बिन, डीन एम्ब्रोस, ए जे स्टाइल, द मिज़, ब्रे वायट और जॉन सीना ये सभी एलिमिनेशन चैम्बर के अंदर आपस में मुकाबला करेंगे। सभी की इच्छा यही होगी कि न सिर्फ WWE चैंपियनशिप टाइटल को जीते बल्कि साल के सबसे बड़े कॉम्पिटीशन के सबसे बड़े स्टेज Wrestlemania 33 पर इस टाइटल का बचाव भी करें।
तो यह कौन होगा ? कौन चैम्बर में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण साबित हो कर निकलेगा ? और कौन Wrestlemania 33 में रैंडी ऑर्टन यानी कि वाईपर के लिए सबसे बड़ा खतरा पैदा करेगा ?
चलिए हर एक संभावित विरोधी रैसलर पर एक नज़र डालते हैं और जानते हैं कि किस सुपरस्टार के पास सबसे अच्छा मौका है इस संडे को होने वाले एलिमिनेशन चैम्बर पे पर व्यू में WWE चैंपियनशिप के साथ बाहर आने का ?
6 - बैरन कॉर्बिन
corbin-1486488744-800
बैरन कॉर्बिन वो रैसलर हैं जिन्हें हमने लगभग NXT के लिए ही छोड़ रखा था। इस सोच को वे अपने कंधो पर ढो रहे थे और ये नासूर बनता जा रहा था। कारण चाहे जो भी हो कॉर्बिन को जो भी ट्रेनिंग दी जा रही थी वो उनमें से किसी को भी नहीं संभाल कर रख पा रहे थे।
हालांकि फिर कुछ चौंकाने वाला हुआ। कॉर्बिन को NXT से स्मैक डाउन के रोस्टर पर ले लिया गया और अचानक इस अकेले भेड़िये (लोन वुल्फ) के लिए मानों सब कुछ बदल गया। ऐसा लग रहा था की उनका अनुभव बढ़ने लगा और ऐसा ही उनके बोलने में भी नज़र आने लगा।
जो भी था लेकिन यह इससे बेहतर समय में नहीं हो सकता था।
मेन रोस्टर पर पहुंचने के बाद से ही कॉर्बिन ने बहुत ऊंची छलांग लगाई और गज़ब की तरक्की की है। माइक पर बोलने के साथ ही रिंग में भी उनकी क्षमता अब बहुत बेहतर हो गयी है। इसके साथ ही कोई भी और किसी भी रैसलर जिसका वो सामना करते हैं, के साथ बेहतर कैमेस्ट्री बनाने की इनकी कला भी काफी अच्छी हो चुकी है। कहने की जरूरत नहीं है की कॉर्बिन को एक बेहतर परफॉरमर के रूप में विकसित किया गया है।
जब बात एलिमिनेशन चैम्बर की आती है तो निश्चित तौर से वो मैच जीत सकते हैं और नए चैंपियन के रूप में आगे बढ़ सकते हैं। इसके साथ ही रैसलमेनिया के मेन इवेंट के लिए भी अपनी जगह पक्की कर सकते है। लेकिन एक सच यह भी है कि, इसके बावजूद कि वो कितनी दूर तक आ चुके हैं , वे अभी WWE टाइटल का वजन उठाने के लिए पूरी तरह से तैयार भी नहीं हैं।
वो शायद अभी इस समय इसके लिए तैयार नहीं हैं लेकिन एक दिन वो होंगे जरूर। बैरन मेन इवेंट की क्षमता वाले परफॉरमर हैं लेकिन अभी इस स्थिति में उनकी थाली में बहुत कुछ डाल देना जल्दबाजी होगी। उनका समय भी आएगा लेकिन अभी यह उनका समय नहीं है।
5 - डीन एम्ब्रोज
dean_ambrose_bio-1486488707-800
डीन एम्ब्रोज सच में एक डायनामाइट टैलेंट है। इस बात में अब कोई रहस्य नहीं की शील्ड से अलग होने के बाद से वो अब तक हर तरीके से एक मेन इवेंटर बन चुके हैं। इस एलिमिनेशन चैम्बर के प्रतिभागियों में से एम्ब्रोज वो है जो मुकाबले के अंत तक जा सकता है और यहां तक कि इस मैच को जीत भी सकता है।
ईमानदारी से कहें तो हमें नहीं लगता की किसी को भी इस बात से कोई समस्या होगी अगर एम्ब्रोज इंटरकांटिनेंटल चैंपियनशिप और WWE चैंपियनशिप दोनों ही टाइटल के साथ रैसलमेनिया में जाते हैं तो। एकमात्र सवाल सिर्फ यह है कि क्या यह जीत किसी भी तरीके से इंटरकांटिनेंटल चैंपियनशिप के टाइटल का महत्त्व कम कर देगी ?
आमतौर पर जवाब यही होगा कि शायद नहीं। मिज़ ने इस टाइटल को जो यह आज है, बनाने में अपनी काफी मेहनत डाली है। जैसा कहा जाता है कि कोई भी जो इस टाइटल को जीते, उसे इस टाइटल का महत्त्व बरकरार रखने के लिए अपना 100 प्रतिशत योगदान देने में सक्षम होना चाहिए और इस समय डीन एम्ब्रोस को इसी बात का सबसे ज्यादा ध्यान रखना चाहिए।
निश्चित रूप में WWE चैंपियनशिप टाइटल इससे कहीं ज्यादा ऊंचे स्तर का प्राइज़ है। लेकिन अभी कुछ और समय तक के लिए यही सही रहेगा कि वे मिज़ के खिलाफ अपने एक और संभावित मुकाबले के साथ अपना ज्यादातर ध्यान इसी इंटरकांटिनेंटल चैंपियनशिप टाइटल को अपने पास रखने में लगाएं।
4 - द मिज़
the_miz_bio-1486488646-800
इस दुनिया में तारीफ पा चुके रैसलरों में मिज़ निश्चित रूप में सबसे ज्यादा कम आंके गए स्टार हैं। यह रैसलर "स्पोर्ट्स एंटरटेनमेंट" क्या होता है, इसका सबसे बेहतरीन उदाहरण है। समस्या यह है की उन्हें समय से पहले ही बढ़ावा देने की कोशिश उस समय कर दी गयी जब रैसलमेनिया 27 में उन्हें जॉन सीना के साथ मुकाबले में उतार दिया गया था। इसने मिज़ को फायदे की जगह नुकसान ही पहुंचाया।
मिज़ जिस स्तर पर आज मुकाबला कर रहे हैं उन्हें इस स्तर पर वापस आने में थोड़ा समय लग गया। वास्तव में यहां तक कहा जा सकता है कि उनका हालिया इंटरकांटिनेंटल चैंपियनशिप टाइटल का समय उनके WWE चैंपियनशिप के समय की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण था।
वाइफ मरिसे के साथ की भी बात करें तो इस जोड़ी ने इस युग में किसी और की तुलना में सबसे अच्छा काम किया है।
अगर आप डिफेंडिंग चैंपियन के रूप में द मिज़ और रैंडी ऑर्टन के बीच मेन इवेंट के कांटेस्ट के विकल्प के बारे में सोच रहे हैं तो यह सुनने में बहुत बुरा नहीं लगता है। लेकिन क्या हाई कमान वास्तव में इस विकल्प पर ट्रिगर दबाएगा ? इस नतीजे की शायद बहुत अधिक सम्भावना नहीं है लेकिन इस बात पर कोई शक नहीं है कि यह वो मैच होगा जिसे देखने में फैंस को बहुत मज़ा आएगा।
3 - जॉन सीना
cena1-1486488435-800
यह वह मैच है जो अब भी एलिमिनेशन चैम्बर में फ़ेवरेट के तौर पर देखा जा रहा है। WWE का इतिहास बताता है कि अक्सर यही देखा गया है की ऐसी किसी भी स्थिति में जॉन सीना गज़ब का प्रतिरोध करते हैं और शीर्ष पर आकर बाहर निकलते हैं।
एक और संकेत यह है कि उन्होंने अभी हाल में ही रॉयल रंबल में ए जे स्टाइल को हराकर WWE चैंपियनशिप टाइटल जीता हैं। इस बात पर यकीन करना जरा मुश्किल है कि WWE इतनी जल्दी जॉन सीना के टाइटल को छीन कर उनका अलग से प्रयोग करना चाहेगा।
हमें यह भी एहसास होता है कि बहुत से ऐसे फैंस हैं जो सीना बनाम रैंडी ऑर्टन का एक और मुकाबला नहीं देखना चाहते, खासतौर पर रैसलमेनिया जैसे बड़े स्टेज पर। अगर ईमानदारी से कहें तो भी कई लोग तो ऐसे भी हैं जो जॉन सीना को रैसलमेनिया के मेन इवेंट में देखना ही नहीं चाहते चाहे विरोधी रैसलर कोई भी हो।
कारण चाहे जो भी हो, WWE यूनिवर्स काफी लंबे समय से सीना पर निर्भर रह चुका है। मुझे पता है कि आप एक ही तरह का मैच, एक ही सुपरस्टार और ऐसी ही अन्य बातों को बार बार देख - देख कर थक चुके हैं। लेकिन इस बात को भी समझना होगा कि इसकी काफी सम्भावना है कि चैम्बर के अंदर सीना अपना WWE चैंपियनशिप टाइटल बचा ले जायेंगे जिसका परिणाम होगा वाईपर के साथ उनका एक और मुकाबला।
व्यक्तिगत भावनाओं को एक तरफ रखकर अगर यह मैच सच में होता है तो मनोरंजन के नज़रिये से आप निश्चिन्त रह सकते हैं क्योंकि सीना और ऑर्टन दोनों ही मेन इवेंट की क्षमता का प्रदर्शन जरूर करेंगे।
2 - एजे स्टाइल्स
aj-styles-18-1486488353-800
एजे स्टाइल्स ने WWE में आने में बहुत लंबा समय ले लिया। अन्य रैसलरों के विपरीत स्टाइल्स ने कम दूरी के रास्तें यानि कि शार्ट कट को चुना और ऐसा करते हुए बहुत जल्द ही वो ग्लोबल फिनोमिनल बन गए। पाउंड पर पाउंड की बरसात को देखते हुए यह कह सकते हैं कि ए जे स्टाइल इस धरती पर जीवित सबसे प्रतिभाशाली प्रोफशनल रैसलरों में से एक हैं।
विश्व भर के बड़े से बड़े प्रमोशनों में चैंपियनशिप टाइटल की एक लंबी लिस्ट के साथ ए जे स्टाइल्स ने WWE का कॉन्ट्रैक्ट साइन करने से बहुत पहले ही अपने लिए नाम बना लिया था।
2016 में एजे स्टाइल्स ने WWE को यह साबित किया कि वो यहां होने के पूरी तरह से काबिल हैं। वह वास्तव में 140 दिनों तक लगातार WWE चैंपियन बने रहे। लेकिन अब जबकि उन्होंने अपना टाइटल गवां दिया है तो उन्हें बदला लेने के लिए भूखा दिखाया जा सकता है और यह उन्हें पहले से ज्यादा खतरनाक बना देगा।
जब आप विकल्पों पर गौर करेंगे तो यही पाएंगे कि एजे स्टाइल्स और रैंडी ऑर्टन के बीच चैंपियनशिप के लिए मुकाबला अत्यंत रोमांचक और सबसे ज्यादा आकर्षक होगा। बहुत सारी समानताएं होने के बावजूद इन दोनों के बीच अभी तक एक दूसरे के खिलाफ सच्ची प्रतिद्वंदिता की कोई कहानी नहीं लिखी गयी है।
हाल की यादों में Wrestlemania 33 सबसे बड़ा इवेंट साबित हो सकता है, बशर्ते मैचों की बुकिंग के प्लान को सावधानी पूर्वक बनाये और फिर इसे बेहतर तरीके से इस्तमाल करें। एजे स्टाइल्स वह हैं जिनकी इस रैसलमेनिया को टॉप पर ले जाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरत होगी।
1 - ब्रे वायट
braywyatt-1486488003-800
वह इस समय दुनिया का भक्षक बने हुए है, अब भी और आने वाले कई सालों तक खौफ़ का एक नया चेहरा, वह लगातार पूरे विश्व को यह साबित करने में लगा है कि वह टॉर्च को आगे तक ले जाने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। अगर ब्रे को टॉप पर ले जाने का कोई सही समय कभी आ सकता है तो यकीन कीजिये वो यही समय है।
रैंडी ऑर्टन शायद वो आखिरी व्यक्ति थे जिनकी मैंने वायट फैमिली में शामिल होने की उम्मीद की थी लेकिन जैसे ही उन्होंने ऐसा किया मैंने उनसे तुरंत बदलने की उम्मीद की, बहुत कुछ वैसी ही जैसा डेनियल ब्रायन ने किया था। हालांकि स्मैक डाउन टैग टीम चैंपियनशिप को जीतने में ब्रे वायट की मदद करके, रैंडी, वायट के प्रति खुद को बेहद वफादार साबित कर चुके हैं।
ये दोनों अब तक नापसंद किये जाने वाले लेकिन सफल, रोमांचक और परिणाम देने वाली जोड़ी बन चुके हैं पर हम जानते हैं की इसके बावजूद आख़िरकार अंत में इन दोनों को आपस में टकराना ही है।
अगर आप पिछले 6 महीनों में चीज़ें कैसे बदली हैं उन पर गौर करें तो इस मैच का सबसे ज्यादा मतलब निकलता है। क्योंकि इस समय को देखते हुए यह आसानी से समझा जा सकता है कि यह यह WWE के लिए बदलाव का समय है।
ब्रे वायट वास्तविक परिवर्तनों को लाने में सक्षम है। अपने नाटकीय अंदाज़, विभिन्न एंगल और कई असफलताओं के बावजूद जितनी कड़ी मेहनत इस दौर में ब्रे वायट ने की है उनती किसी और ने नहीं की है।
एलिमिनेशन चैम्बर के अंदर ब्रे वायट की WWE चैंपियनशिप टाइटल जीत से यह साबित हो जायेगा की विंस इस इंडस्ट्री के भविष्य को लेकर अब प्रतिबद्ध हैं और साथ ही इस इंडस्ट्री का भार अपने कन्धों पर उठाकर आगे तक ले जाने के लिए उनका ब्रे वायट जैसे रैसलर पर पूरा विश्वास है।
Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now