6 सुपरस्टार्स जिनके बारे में हम नहीं जानते कि वो कभी  WWE चैंपियनशिप के लिए भी लड़े

Enter caption

WWE की दुनिया में WWE चैंपियनशिप से बड़ा और सम्मानजनक टाइटल कुछ नहीं होता। 1963 में 'नेचर ब्वॉय' बडी रोजर्स के साथ शुरू हुए इस खिताबी सफर ने अब तक कई नए चैंपियन देखे हैं। इसमें हल्कमेनिया युग से लेकर स्टीव ऑस्टिन तक का युग और वर्तमान इको-सस्टेनेबल चैंपियन डेनियल ब्रायन तक शामिल हैं।

हालांकि इतने सालों में एक चीज है जो नहीं बदला और वो है इस खिताब को पाने की ललक। इस खिताब को पाने के लिए एक रैसलर हर संभव कोशिश करता है और उसकी चाहत होती है कि वह इसे अपने कब्जे में लेकर इतिहास के पन्नों में दर्ज हो जाए।

WWE ने अब तक इस खिताब की चाहत लिए और उसे जीतते कई रैसलरों को देखा है। इसमें मिक फोली, पेड्रो मोरेल्स, आयरन शेख और जॉन सीना जैसे दिग्गज शामिल हैं। हालांकि इसमें कुछ ऐसे नाम भी शामिल हैं जिनके बारे में जानकर आपको आश्चर्य होगा। आज उन्हीं रैसलरों से रूबरू होते हैं जिनके बारे में शायद ही आप जानते होंगे कि एक समय में उन्होंने WWE चैंपियनशिप के लिए रैसलिंग की थी।

#6 द ब्रायन केंड्रिक

Enter caption

जब 2008 में ब्रायन केंड्रिक ने पॉल लंदन को छोड़ा तो इसके बाद उन्होंने खुद को एक नए रूप में पेश किया। उन्होंने इसके बाद खुद को द ब्रायन केंड्रिक के रूप में पेश किया। साथ ही उनके स्वभाव में बदलाव आया। भविष्य के क्रूजरवेट चैंपियन का आचरण अब अहंकार से लबरेज हो गया।

इस बदलाव के दौरान एक और खास चीज यह हुआ कि केंड्रिक को WWE चैंपियनशिप में लड़ने का मौका मिल गया। उन्होंने 2008 में चैंपियनशिप के लिए रिंग में पांव रखा। यह एक बेहतरीन मैच था। यह तय नहीं था कि कौन इसमें चैंपियन बनेगा और किसके पास खिताब जाएगी।

अंत में ब्रायन केंड्रिक ही चैंपियन बने। हालांकि उनके पास भी यह खिताब ज्यादा देर तक नहीं टिकी और कुछ देर बाद ही उन्हें ट्रिपल एच ने चैलेंज किया। ट्रिपल एच ने इसके बाद केंड्रिक से WWE चैंपियनशिप का बचाव किया। इस शानदार और बेहतरीन खिताबी मुकाबले के दौरान ब्रायन केंड्रिक ने जैफ हार्डी को रिंग में ज्यादा देर तक नहीं टिकने दिया था।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#5. एरिक बिशफ

Enter caption

यह उन दिनों की बात है जब एरिक बिशफ WWE में अपना रास्ता बना रहे थे। WCW के पीछे प्रतिभाशाली दिग्गजों में से एक एरिक 2002 में रॉ के महाप्रबंधक के रूप में सामने आए। उन्होंने यहां मौजूद दिग्गज रैसलरों की मदद से रॉ पर एकछत्र राज किया।

ऐसे ही एक और स्टार ईजी-ई जॉन सीना के साए में चले गए। बिशफ को लगा कि उन्होंने ऐसा करके 2005 WWE चैंपियन के तौर पर उनका और ब्रांड का अपमान किया है। समरस्लैम में क्रिस जैरिको जॉन सीना से खिताब पर कब्जा जमाने में नाकाम रहे। इसके बाद कर्ट एंगल ने भी उनसे खिताब कब्जाने की कोशिश की लेकिन लंबे समय बाद भी ऐसा नहीं कर सके। इसके बाद बिशफ ने फैसला किया कि वह खुद से खुद को चैंपियन बनाएंगे।

इसके बाद 3 अक्टूबर के एपिसोड में उन्होंने चैंपियन के सामने चुनौती पेश कि लेकिन थोड़े समय बाद ही उन्हें महाप्रबंधक के पद से हटा दिया गया।

#4 टाका मिचिनोकू

Enter caption

साल 2000 ट्रिपल एच के लिए काफी बेहतरीन था। उनके पास खुद को बेहतर महसूस करने के लिए काफी कुछ था। न केवल वह WWE चैंपियन थे बल्कि शो भी उनकी पत्नी चला रही थी। उन्होंने रैसलमेनिया 2000 के दौरान अपना खिताब सफलतापूर्वक बरकरार रखा था।

इससे प्रोत्साहित किंग ऑफ किंग्स ने एक खुली चुनौती जारी की। हालांकि प्रशंसक इस बात से हैरान थे कि उनकी इस चुनौती को ताका मिचिनोकू ने स्वीकारा और उसका जवाब दिया। पूर्व लाइट हैवीवेट चैंपियन होने के बावजूद ट्रिपल एच ने उनके इस प्रस्ताव का मजाक बनाया। हालांकि जब उन्होंने देखा कि मिचिनोकू APA के साथ रिंग की तरफ आ रहे हैं तो वो हैरान थे।

इस ऐतिहासिक मुकाबले में इस जापानी रैसलर ने ट्रिपल एच को सबक सिखा दिया। उन्होंने अपने प्रदर्शन से उन्हें अपनी सीमा में रहने की सीख दे डाली। साथ ही इस मैच में उन्हें यह भी बता दिया कि किसी को खुली चुनौती देना कितना घातक साबित हो सकता है।

#3 द ब्रुकलिन ब्रॉलर

Enter caption

ब्रुकलिन, न्यूयॉर्क को कई चीजों के लिए जाना जाता है जैसे कोनी पार्क और NXT टेकओवर इवेंट्स और स्टीव लोम्बार्डी। WWE की दुनिया में लोम्बार्डी को ब्रुकलिन ब्रॉलर के रूप में जाना जाता है। साथ ही उन्हें एक ऐसे रैसलर के रूप में जाना जाता है जो ऐन मौके पर चूक जाता है।

हालांकि जब रॉ में मैडिसन स्क्वायर गार्डन के भीतर उनका डेब्यू हुआ था तब अपने होम टाउन में वह हीरो बनकर उभरे थे। यहां उन्होंने एक जीत के साथ WWE के उस समय के चैंपियन शॉन माइकल्स के खिलाफ चुनौती पेश करने का मौका हासिल किया।

1997 में ब्रॉलर को दुनिया के सबसे नामी अखाड़े में अपने सपने को जीने का बेहतरीन मौका मिला। अफसोस की बात यह है कि आधी रात को हुए इस शानदार और दमदार मुकाबले में ब्रॉयल को हार का सामना करना पड़ा और एचबीके ने अपना खिताब बरकरार रखा।

#2 स्टेफनी मैकमैहन

Enter caption

अप्रैल 2000 में जब स्टेफनी मैकमैहन ने अपने पति ट्रिपल एच को टाका मिचिनोकू के खिलाफ WWE चैंपियनशिप बरकरार रखते देखा होगा तो जरूर अपने आइडियाज रखे होंगे। क्योंकि इसके दो साल बाद ही मैकमैहन अपने पति और पूर्व चैंपियन क्रिस जैरिको के बीच एक विश्व चैंपियनशिप के मध्य में खुद को पाएंगी।

WWE ब्रांड के एक्सटेंशन के साथ ही मैकमैहन ने उम्मीद की कि वह रॉ पर मुकाबला जीतते हुए खिताब जीतने वाली पहली महिला रैसलर बनेंगी। हालांकि उनके मुताबिक कुछ नहीं हुआ और उन्हें मैच में हार का सामना करना पड़ा। खिताब गंवाने के साथ ही उन्हें काफी शर्मसार भी होना पड़ा।

मैच के बाद भी चीजें बेहतर नहीं हुईं और उन्हें महीनों तक WWE से दूर रहना पड़ा। हालांकि बाद में उन्होंने स्मैकडाउन महाप्रबंधक के रूप में दोबारा वापसी की लेकिन उनके सपने चकनाचूर हो चुके थे साथ ही उन्हें काफी शर्म का सामना करना पड़ा था।

#1 स्पाइक डुडली

Enter caption

WWE चैंपियंस की भविष्यवाणी पर चर्चा हो रही थी तो कहीं भी स्पाइक डुडली का नाम नहीं लिया जा रहा था। हालांकि उनके भाई के साथ अलायंस में शामिल होने के बाद से वह कंपनी के प्रति काफी वफादार रहे। उन्होंने अपने प्रदर्शन से प्रशंसकों का दिल जीता।

मॉली होली का दिल जीतने के बाद जब स्टोन कोल्ड ने उनके सामने उन्हें बिम्बो कहा तो स्पाइक उनके लिए खड़े हुए। 14 जून 2001 को स्मैकडाउन के संस्करण में WWE चैंपियनशिप के लिए इस रैटलस्नेक के सामने स्पाइक आए तो यह साफ था कि वह उनके लिए कोई कठिन प्रतिद्वंद्वी नहीं है। हालांकि इसके बाद भी स्पाइक के पास कुछ तरकीब जरूर थे।

हालांकि इस मैच के परिणाम उनके मन मुताबिक नहीं रहे। बाद में उन्हें 2002 की शुरुआत में अपने भाइयों के साथ टैग टीम बनाकर WWE टैग टीम चैंपियनशिप जीती साथ ही 2004 में लाइट क्रूजरवेट चैंपियन भी बने।

Quick Links

App download animated image Get the free App now