Create
Notifications

6 मौके जब WWE WrestleMania से बेहतर शो साबित हुआ SummerSlam

Sanjay Dutta
visit

रैसलमेनिया साल का सबसे बड़ा रैसलिंग शो है। इस शो में WWE अपने बेहतरीन उत्पाद को पेश करती है। यह सिर्फ सालाना शो नहीं बल्कि एक त्यौहार की तरह है जहां हजारों की संख्या में दुनिया भर के रैसलिंग फैन्स हिस्सा लेते हैं। लेकिन फैन इंट्रेस्ट के दृष्टिकोण से रैसलमेनिया को एक ही पे-पर-व्यू चुनौती दे सकता है और वो है समरस्लैम।

आमतौर पर रैसलमेनिया को उसकी भव्यता की वजह से समरस्लैम से बेहतर माना जाता है लेकिन WWE इतिहास में कुछ ऐसे साल भी देखे गए हैं जब समरस्लैम, रैसलमेनिया से बेहतर था। यहां ऐसे 6 वाकयों का जिक्र किया गया है:

#6 समरस्लैम 1993

आप WWE इतिहास के किसी भी पीपीवी की तुलना रैसलमेनिया IX से कर सकते है और हमें यकीन है कि आपको पहला वाला पीपीवी पसंद आएगा। रैसलमैनिया IX एक भद्दा शो था लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि समरस्लैम 1993 भी एक बुरा शो था।

रैसलमेनिया IX से यह शो कई गुना बेहतर था। हालांकि इस शो में हमें जाइंट गोंजालेज और अंडरटेकर का बोरिंग मैच देखने को मिला लेकिन इस मैच को छोड़कर इस शो के बाकी मुकाबले शानदार थे।

#5 समरस्लैम 2000

2000 का पहला भाग WWF के लिए एक अजीबोगरीब समय था। स्टीव ऑस्टिन और अंडरटेकर जैसे मेन इवेंट स्टार्स चोटिल थे और उनकी जगह ट्रिपल एच और बिग शो ने ली थी।

लेकिन उस साल के समरस्लैम में हमें कुछ बेहतरीन मैच देखने को मिले। द रॉक और ट्रिपल एच एक मल्टी-मैन मैच का हिस्सा बने और ट्रिपल थ्रेट लैडर मैच का नाम बदलकर TLC मैच किया गया। इस मैच में टैग टीम रैसलिंग के इतिहास का नया अध्याय लिखा गया।

#4 समरस्लैम 2002

रैसलमेनिया X-8 एक अच्छा शो था, लेकिन टोरंटो में हुए इस मेगा शो में हल्क होगन और द रॉक के बेहतरीन मैच के अलावा बाकी मैच औसतन थे। होगन और द रॉक के आइकन बनाम आइकन मैच को छोड़कर इस शो में सिर्फ अंडरटेकर और रिक फ्लेयर का नो DQ मैच अच्छा था।

वहीं समरस्लैम 2002 में हमें द रॉक के खिलाफ ब्रॉक लैसनर की चौंकाने वाली जीत के साथ-साथ शॉन माइकल्स का इन-रिंग रिटर्न भी देखने को मिला। इस शो के ओपनिंग मैच से मेन इवेंट तक सभी मुकाबले शानदार थें जिसने इस शो को रैसलमेनिया X-8 से बेहतर बनाया।

#3 समरस्लैम 2011

रैसलमेनिया XXVII को समझना काफी मुश्किल है। इस शो के बिल्ड-अप में हमें द रॉक का मेगा रिटर्न देखने को मिला और WWE चैंपियन द मिज़ और जॉन सीना के साथ झगड़ा भी, जिससे यह साफ हो गया कि यह उस साल के मेन इवेंट को किसी ना किसी तरह प्रभावित जरूर करेंगे।

लेकिन उस साल के समरस्लैम से पहले WWE की पृष्ठभूमि पूरी तरह से बदल चुकी थी क्योंकि 'समर ऑफ पंक' अपने चरम पर था। जॉन सीना के खिलाफ पंक का WWE चैंपियनशिप मैच उनके मनी इन द बैंक मैच जैसे तो नहीं था लेकिन उस साल के रैसलमेनिया के मेन इवेंट से कई गुना बेहतर था। इसके अलावा हमें इस शो वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप के लिए रैंडी ऑर्टन और क्रिस्टियन का शानदार नो होल्डर्स बार्ड मैच भी देखने को मिला।

#2 समरस्लैम 2013

समरस्लैम 2013 एक परफेक्ट शो था, इसीलिए इस शो की तुलना किसी दूसरे पीपीवी से करना मुश्किल है, चाहे वो रैसलमेनिया ही क्यों ना हो। इस शो में शामिल तीनों बड़े मुकाबले उम्मीदों पर खरे उतरने में कामयाब रहे जिसके कारण इस शो को फैन्स कई सालों तक याद रखेंगे।

समरस्लैम 2013 में डेनियल ब्रायन के शानदार रन की शुरुआत हुई, जब उन्होंने जॉन सीना WWE चैंपियनशिप अपने नाम किया। इसके अलावा हमें सीएम पंक और ब्रॉक लैसनर के शानदार मैच के साथ-साथ वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप के लिए अल्बर्टो डेल रियो और क्रिस्टियन के बीच समरस्लैम इतिहास का सबसे कम आंका जाने वाला मैच भी देखने को मिला।

#1 समरस्लैम 2016

समरस्लैम 2016 किसी भी माध्यम से एक अच्छा शो नहीं था। लेकिन रैसलमेनिया 32 जैसे एक बुरे के सामने समरस्लैम 2016 जैसा औसतन शो भी खरा सोना लगता है। समरस्लैम 2016 रैसलमेनिया 32 से थोड़ा बेहतर था। इस पूरे शो को जॉन सीना और एजे स्टाइल्स के बेहतरीन मैच ने बचाया।

लेखक - कार्तिक सैठ, अनुवादक - संजय दत्ता

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now