Create

6 WWE लैजेंड जिन्होंने चोट की वजह से सबसे ज्यादा सर्जरी कराई

Enter caption

रैसलिंग किसी भी तरह से आसान बिजनेस नहीं है। रैसलरों को देखकर अक्सर लोग सोचते हैं कि काश वह भी रैसलर बन पाते। मगर इस दौरान लोग भूल जाते हैं कि रैसलरों को दर्द के बावजूद मैचों में शिरकत करनी पड़ती है। दशकों तक रैसलिंग करने की वजह से रैसलरों को दर्जनों सर्जरी करवानी पड़ती है।

सिर से लेकर पैरों तक रैसलरों के शरीर में कई बार डॉक्टरों का चाकू चल चुका होता है। आज अनेकों रैसलर दर्जनों बार अपने शरीर का ऑपरेशन करवा चुके हैं, ताकि उनका बचा कुचा जीवन बिना किसी दर्द के गुजरे।

एक नजर उन रैसलरों पर जिन्होंने अपने करियर में सबसे ज्यादा बार सर्जरी करवाई

मिक फोली

Enter caption

मिक फोली को रैसलिंग की दुनिया में कम कर आंका जाता है। अंडरटेकर, स्टोन कोल्ड, रॉक, गोल्डबर्ग, कर्ट एंगल, ट्रिपल एच जैसे रैसलरों की वजह से मिक फोली कहीं छुप से जाते हैं। हमें यह कभी नहीं भूलना चाहिए कि मिक फोली ने फैंस के मनोरंजन के लिए कुछ ऐसी चीज़ें की हैं, जिन्हें करने के बारे में कोई सोच भी नहीं सकता। मिक फोली ने अपने शरीर की कभी परवाह नहीं की, इसलिए वह WWE में हार्डकोर रैसलिंग के सबसे बड़े दिग्गज माने जाते हैं।

मिक फोली का नाम सुनते ही फैंस के जहन में अंडरटेकर और हैल इन ए सैल मैच सामने आ जाते होंगे। मिक फोली को अंडरटेकर के हाथों कई बार हैल इन ए सैल के ऊपर से गिराया गया। टेकर ने एक बार उन्हें सैल के ऊपर से रिंग में गिराया तो एक बार उन्हें कमेंट्री टेबल पर फेंका। इसके अलावा भी मिक फोली ने कई सारे मैच लड़े हैं, जिससे उनके शरीर पर विपरीत प्रभाव पड़ा है।

फोली को घुटने की सर्जरी करवानी पड़ी। उन्हें आज भी चलने में परेशानी होती है और थोड़ा झुककर चला करते हैं। इसके अलावा भी उन्हें अनेकों सर्जरी से गुजरना पड़ा है।

बतिस्ता

Enter caption

द एनिमल के नाम से मशहूर बतिस्ता के WWE करियर का आगाज 2002 में हुआ। बतिस्ता आगे चलकर कंपनी के बड़े रैसलर बने। बतिस्ता ने अपने काम से स्मैकडाउन ब्रांड को बहुत आगे पहुंचाया। बतिस्ता को बचपन से ही बॉडी बिल्डिंग का क्रेज था। 20 साल का होने से पहले ही वह बार में बतौर बाउंसर जॉब कर चुके थे।

बतिस्ता को अपने करियर में कई सारी चोटों का सामना करना पड़ा। बतिस्ता को बाइसेप्स, ट्राइसेप्स के अलावा हैमस्ट्रिंग की सर्जरी करवानी पड़ी। इन चोटों से बतिस्ता कई बार परेशान हुए और खुद को ठीक रखने के लिए उन्हें कई बार सर्जरी करवानी पड़ी। बतिस्ता फिल्मों में अब बड़े सुपरस्टार बन गए हैं। रैसलिंग से लिया गया ब्रेक उनके शरीर और करियर के लिए अच्छा साबित हुआ। अब बतिस्ता की WWE में वापसी और रैसलमेनिया मैच को लेकर लगातार अफवाहें आ रही हैं।

स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन

E

हर क्षेत्र में ऐसे लोग होते हैं जिनसे नफरत करने के बारे में कोई सोच भी नहीं सकता। स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन उनमें से एक हैं। 1990 के दौर में WWE की WCW के साथ जंग थी। उस समय WWE को अपने प्रतिद्वंदी से कड़ी टक्कर मिल रही थी। इस रेस में स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन ने WWE को आगे निकलवाने का काम किया। उनका कांच टूटने वाला एंट्रेंस म्यूजिक सुनकर हर कोई अपनी सीट से खड़ा हो जाता था। स्टीव ऑस्टिन का चोटों के साथ बहुत गहरा नाता रहा है, खासकर गर्दन की चोट की वजह से।

समरस्लैम 1997 में ओवेन हार्ट ने स्टोन कोल्ड पर गलत तरीके से पाइलड्राइवर लगाया। इस वजह से स्टोन कोल्ड की गर्दन में गंभीर चोट लगी और उन्हें सर्जरी करवानी पड़ी। चोट के कारण स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन का रैसलिंग करियर थम गया। उन्हें लगातार हो रही परेशानी की वजह से रैसलिंग से रिटायर होना पड़ा।

रे मिस्टीरियो

Enter caption

मास्क पहनकर सालों से फैंस को खुश करने वाले रे मिस्टीरियो सिर्फ एक रैसलर नहीं है, बल्कि वह लाखों लोगों के लिए प्रेरणास्त्रोत हैं, जिन्होंने अपनी कमी की ताकत में बदलकर काबिलियत दुनिया को दिखाई। छोटा पैकेट, बड़ा धमाका- यह कहावत रे मिस्टीरियो पर सटीक बैठती है। 14 साल की उम्र से रैसलिंग करने में लगे हुए मिस्टीरियो को इस बिजनेस में 30 साल हो गए हैं। लगातार रैसलिंग करने की वजह से उनके शरीर पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ा है और कई चोटों के कारण मिस्टीरियो को सर्जरी से गुजरा पड़ा है। रे मिस्टीरियो एक हवाई करतब करने वाले रैसलर रहे है। इस वजह से चोटों का खतरा बढ़ जाता है।

2006 में रे मिस्टीरियो को कंधे की सर्जरी करवानी पड़ी। इस कारण उन्हें रिंग से एक साल तक दूर रहना पड़ा। उसके बाद मिस्टीरियो बाइसेप सर्जरी हुई। इस वक्त उन्हें कंधों की दोबारा सर्जरी करवानी पड़ी।

द अंडरटेकर

x

द डीमन ऑफ डेथ वैली, डैडमैन-अंडरटेकर को दुनिया कई नामों से जानती है। आज भी डैडमैन का म्यूज़िक फैंस के शरीर में सिहरन पैदा कर देता है। अंडरटेकर सालों से एक ही स्टाइल को अपनाए हुए हैं,और यह अभी तक बहुत ही कारगर साबित हुआ है। प्रो रैसलिंग में उनके जैसा रैसलर ना हुआ है और शायद होगा भी नहीं।

अंडरटेकर को WWE में लगभग 28 साल हो चुके हैं। करीब 3 दशक लंबे करियर में अंडरटेकर WWE के सबसे खास रैसलर रहे हैं। उन्होंने ढेरों मैच, इवेंटों और रैसलमेनिया में फैंस का मनोरंजन किया है। इस मनोरंजन का खामियाजा टेकर के शरीर को भुगतना पड़ा है। रोटेटर काफ, कंधे से लेकर शरीर के कई हिस्सों की सर्जरी टेकर को करवानी पड़ी है। अंडरटेकर को सबसे अधिक कूल्हे या हिप की चोट ने परेशान किया है। वह अनेकों बार अपने कूल्हे की सर्जरी करवा चुके हैं। अब टेकर को जल्द से जल्द रिटायर होकर घर पर आराम करना चाहिए।

केविन नैश

Enter caption

कोई इन्हें केविन नैश तो कोई डीजल के नाम से जानता है। केविन नैश रैसलिंग स्टाइल से कहीं अधिक अपने कद काठी के लिए चर्चित रहा है। केविन नैश का रैसलिंग करियर बहुत लंबा चला। 6 फुट 10 इंच लंबा और भारी शरीर रैसलिंग फैंस के बीच चर्चा का विषय बनता है। बड़ा शरीर और रैसलिंग जैसे क्रूर बिजनेस से जुड़े होने की वजह से चोट लगने का खतरा निरंतर बना रहता है। आपको जानकार हैरानी होगी कि केविन नैश की अब तक 31 से ज्यादा सर्जरी/ऑपरेशन हो चुके हैं। केविन नैश के घुटने, जांघ और गर्दन की भी सर्जरी हो चुकी है।

90 के दशक में केविन नैश को बड़े रैसलरों की श्रेणी में रखा जाता था। नैश को गोल्डबर्ग की WCW स्ट्रीक तोड़ने के लिए भी याद किया जाता है और हमेशा याद किया जाता रहेगा। नैश के हाथों ही हारकर गोल्डबर्ग की स्ट्रीक टूटी थी।

Quick Links

Edited by मयंक मेहता
Be the first one to comment