Create
Notifications

6 WWE सुपरस्टार्स जो TNA में जाकर बहुत मशहूर हुए

Aarti Sharma
visit

WWE इस समय सबसे बड़ी प्रोफेशनल रैसलिंग कम्पनी है और कोई भी प्रमोशन इसके नजदीक नहीं आ पाई है। इस समय WWE के पास 100 से ज्यादा सुपरस्टार्स है। इसलिए सब पर ध्यान दे पाना इनके लिए नामुमकिन है जिसके कारण कई शानदार टैलेंट्स को यहां सफलता नही मिली लेकिन दूसरे प्रमोशन में इसका उल्टा हुआ। आइये जानते हैं 6 WWE रैसलर्स के बारे में जिन्हें TNA में सफलता मिली।

#6 बबा रे डडली/बुली रे

Ent

बुली रे या बबा रे डडली अपने करियर के दौरान काफी समय तक टैग टीम रैसलर के तौर पर जुड़ चुके हैं, इनके साथी डी-वॉन डडली थे। 1990 के आखिर और 2000 की शुरुआत में इस टीम को काफी सफलता मिली लेकिन बाद में इन्हें एक काम टीम की तरह बना दिया गया। साल 2005 में इन्होंने WWE को छोड़ TNA में कदम रखा, जहां इनकी टीम को टीम 3D का नाम दिया गया। साल 2010 में इन्होंने बुली रे नाम के साथ सिंगल्स करियर में ध्यान देना शुरू किया और काफी कम समय मे इन्हें सफलता भी मिली।

#5 इवान बॉर्न/मैट साइडल

S

मैट साइडल या इवान बॉर्न का करियर WWE में ठीक रहा था। कोफी किंग्स्टन के साथ मिलकर उन्होंने टैग टीम चैंपियनशिप भी जीती थी। लेकिन इन्हें कभी एक बड़ा स्टार बनने का मौका नहीं दिया गया। साल 2014 में इन्हें कम्पनी ने निकाल दिया था। इन्होंने मैट साइडल नाम के साथ इंडिपेंडेंट सर्किट में काम करना शुरू किया जिसके बाद 2017 में इन्होंने इम्पैक्ट रैसलिंग को जॉइन किया। काफी कम समय मे इन्हें सफलता भी मिली और वहां इन्होंने बॉबी लैश्ले, EC3, ब्रायन केज जैसे रैसलर्स के साथ दुश्मनी भी की।

#4 मैट हार्डी

Enter

साल 2000 की शुरुआत में द हार्डी बॉयज़ WWE टैग टीम का एक अहम हिस्सा थे। द हार्डी बॉयज, ऐज और क्रिश्चियन और द डडली बॉयज़ ने टैग टीम को एक अलग ही स्तर पर पहुँचा दिया था। साल 2002 में हार्डी बॉयज के अलग होने के बाद एक साल के अंदर जैफ ने कम्पनी को छोड़ दिया और मैट क्रूजरवेट टाइटल के लिए लड़ने लगे। 2003 से 2010 में हुई सभी अहम दुश्मनी में मैट की हार हुई और 2010 में इन्हें कम्पनी से निकाल दिया गया। 2011 में इन्होंने इम्पैक्ट रैसलिंग को जॉइन किया और शुरुआती कुछ सालों के खराब निकलने के बाद 2015 में इन्हें सफलता मिली।

#3 बॉबी लैश्ले

En

शुरुआती समय ने बॉबी लैश्ले का WWE करियर अच्छा रहा था। इन्होंने स्मैकडाउन और ECW के लिए काम किया था और विंस मैकमैहन के साथ अच्छी दुश्मनी में भी थे। इनका मोमेंटम तक रुका जब इन्होंने साल 2007 में रॉ को जॉइन किया। जॉन सीना के साथ हुए मैच में वह चोटिल हो गए जिसके कारण उन्हें सर्जरी करवानी पड़ी। बाद में इन्हें कुछ बैकस्टेज की दिक्कतों का कारण कम्पनी से निकाल दिया गया। 2009 में इम्पैक्ट रैसलिंग से जुड़ने के बाद उन्हें एक साल निराशा हाथ लगी और फिर इन्होंने MMA की दुनिया मे कदम रखा। 2014 में जब लैश्ले ने TNA में अपनी वापसी की, तब इन्होंने 2 बार वर्ल्ड टाइटल भी जीता लेकिन इन्हें असली सफलता तब मिली जब इन्होंने कर्ट एंगल के खिलाफ अपना हील टर्न किया।

#2 क्रिश्चियन केज

Christian Cage

WWE में ऐज से अलग होने के बाद क्रिश्चियन एक मिड कार्ड रैसलर बनकर रह गए। साल 2004 में क्रिस जैरिको के साथ इनकी दुश्मनी के बाद से ही इन्हें एक जॉबर बना दिया गया और 2005 में इनका कॉन्ट्रैक्ट भी खत्म हो गया था। बाद में वह TNA में गए, जहाँ उन्होंने कई बार वर्ल्ड चैंपियनशिप अपने नाम की और कर्ट एंगल, स्टिंग जैसे रैसलर्स के साथ दुश्मनी भी की और इन्हें साल 2007 के PWI टॉप 500 सिंगल रैसलर्स लिस्ट में नंबर 7 में डाला गया था।

#1 डेरिक बेटमैन/ EC3

Ent

WWE में इन्हें एक जॉबर की तरह पेश किया गया था जो कि अक्सर स्मैकडाउन में नज़र आता और चंद मिनटों के मुकाबले हार जाता। साल 2013 में इन्हें कम्पनी से निकाल दिया गया। उसके बाद इन्होंने साल 2013 में TNA को जॉइन किया। यहां पर हर मुकाबले में इनकी परफॉर्मेंस अच्छी होती जा रही थी। 2015 में इन्होंने कर्ट एंगल को हराकर TNA वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप जीती थी। लेखक- अली सिद्दीकी अनुवादक- आरती शर्मा

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now