Create

6 रैसलर्स जिन्होंने सिंगल्स मैच में ब्रॉक लैसनर को हराया है

सुर्यकांत त्रिपाठी

करीब एक साल से WWE हमसे एक बात छुपाती आ रही है। रैसलमेनिये 34 पर ब्रॉक लैसनर और रोमन रेंस के बीच मैच की तैयारी में उन्होंने ब्रॉक लैसनर को एक ऐसे मॉन्स्टर के रूप में दिखाया है जिसे कोई हरा नहीं सकता।

रैसलमेनिया 34 पर रोमन रेंस की जीत से वो अपने आप को कंपनी का सबसे बड़ा स्टार साबित कर लेंगे। इसके पहले के दो रैसलमेनिया पर वो ट्रिपल एच और द अंडरटेकर को हरा चुके हैं।

लैसनर 2018 में कंपनी छोड़कर जाने वाले हैं और शायद इसलिए ही विंस मैकनैहन और उनकी टीम ने लैसनर को पिन फॉल से बचाये रखा। ये काम रैसलमेनिया 34 के मुख्य इवेंट पर रोमन रेंस के हाथों होगा।

लेकिन ऐसा नहीं है कि लैसनर की कभी हार नहीं हुई है। यहां पर हम ऐसे ही कुछ रैसलर्स का जिक्र करेंगे जिन्होंने "द बीस्ट" को रिंग में हराया है।

#6 द बिग शो

सर्वाइवर सीरीज 2002 के समय युवा रैसलर ब्रॉक लैसनर करीब तीन महीने पहले WWE चैंपियन बने थे और तब उनका सामना बिग शो से हुआ। मैच के आखिरी चार मिनट में लैसनर ने गलती से रेफरी को ढेर कर डाला जिसकी वजह से मैच में नए रेफरी को भेजना पड़ा।

लैसनर के खतरनाक F5 के बाद जैसे ही रेफरी तीन काउंट करने जा रहे थे तभी लैसनर के एजेंट पॉल हेमन ने रेफरी को बाहर खींचते हुए बिग शो का साथ दिया। जिसकी मदद से बिग शो ने लैसनर को चेयर पर चोकस्लैम दे दिया। इसपर रेफरी ने तीन काउंट कर डाले और बीस्ट, ब्रॉक लैसनर की हार हुई।

#5 कर्ट एंगल

रैसलमेनिया XIX के यादगार मेन इवेंट के तीन हफ्ते पहले मार्च में स्मैकडाउन के एक शो पर कर्ट एंगल ने ब्रॉक लैसनर को पिन कर डाला।

सर्वाइवर सीरीज पर मिली हार की तरह ही ये हार भी साफ तौर पर नहीं आई। एंगल को ये मैच जीतने के लिए टीम एंगल (चार्ली हास और शेल्टन बेंजामिन) और उनके जैसे दिखने वाले एरिक की मदद लेनी पड़ी।

चार्ली हास और शेल्टन बेंजामिन को रैंप पर दौड़ाने के बाद जब लैसनर रिंग में पहुंचे तो एंगल ने उन्हें तुंरन्त रोल करते हुए पिन कर दिया। मैच के दौरान रेफरी की नज़र बचाकर एंगल और एरिक अपनी जगह बदलते रहे।

इसके अलावा सितंबर 2003 के 60 मिनट आयरन मैन मैच में भी एंगल ने लैसनर को हराया था।

#4 एडी गुरेरो

करीब 11 महीनों बाद लैसनर के नाम पिनफॉल से एक और हार हुई। फरवरी 2004 में नो वे आउट पीपीवी में एडी ग्युरेरो ने ब्रॉक लैसनर को पिन करते हुए WWE चैंपियनशिप अपने नाम की।

मैच में रेफरी ढेर हो गए थे और उस दौरान गोल्डबर्ग ने मैच में दखल देते हुए लैसनर को स्पीयर दे मारा। फिर जब लैसनर ने एड़ी पर F5 मारने की कोशिश की तब एड़ी ने उसे DDT में बदलते हुए लैसनर को फ्रॉग स्प्लैश दिया और पिन फॉल के ज़रिए जीत दर्ज की।

#3 गोल्डबर्ग

गोल्डबर्ग एकमात्र ऐसे रैसलर हैं जिन्होंने दो मौकों पर ब्रॉक लैसनर को पिन किया। पहला पिनफॉल रैसलमेनिया XX पर था तो वहीं दूसरी बार उन्होंने सर्वाइवर सीरीज 2016 में लैसनर को पिनफॉल किया।

दोनों स्टार्स के बीच हुई पहली भिड़ंत सालों तक उनकी आखिरी भिड़ंत के रूप में बनी रही। उसपर नाराज़ दर्शकों ने "यु सोल्द आउट" और "दिस मैच स्क्स" के चैंट्स किये।

मैच में गोल्डबर्ग ने अपने ट्रेडमार्क मूव स्पीयर और जैकहैमर की मदद से लैसनर को हरा दिया और फिर मैच के बाद दोनों स्टार्स को स्पेशल गेस्ट रेफरी स्टोन कोल्ड के हाथों स्टनर खाना पड़ा।

फिर बारी आई नवंबर 2016 में जहां वापसी करने वाले गोल्डबर्ग और ब्रॉक लैसनर की भिड़ंत हुई। इस मैच में सभी को चौंकाते हुए गोल्डबर्ग ने करीब डेढ़ मिनटों में लैसनर को अपने स्पीयर और जैकहैमर से ढेर करते हुए पिन फॉल किया।

#2 जॉन सीना

ब्रॉक लैसनर करीब आठ साल तक WWE से दूर रहे और उस दैरान वो दुनिया के सबसे बड़े MMA स्टार बने। अप्रैल 2012 में लैसनर ने दोबारा WWE में कदम रखा।

उस समय एक्सट्रीम रूल्स 2012 पर उनका सामान जॉन सीना से हुआ और इस मैच को सबसे अच्छे पीपीवी मैचों में गिना जाता है। इस मैच में वापसी कर रहे लैसनर के जीत की उम्मीद थी लेकिन सीना ने अपने मेटल चैन की मदद से पहले लैसनर को मारा और फिर स्टील स्टैप्स पर उन्हें AA देते हुए जीत दर्ज की।

#1 ट्रिपल एच

रैसलमेनिया 29 के फीचर मैच में ट्रिपल एच और ब्रॉक लैसनर की भिड़ंत हुई जिसे ब्रेट हार्ट ने 4/10 की रेटिंग दी। इस नो होल्ड बार्ड मैच की में "द गेम" का कारीर दांव पर लगा था। लैसनर के वापसी के बाद दोनों की ये दूसरी भिड़ंत थी। सर्वाइवर सीरीज 2012 में दोनों की भिड़ंत हुई थी और उनके दूसरे भिड़ंत पर HHH ने लैसनर के किमुरा लॉक की मदद से लैसनर को पकड़ा और फिर स्टील स्टैप्स पर उन्हें पेडिग्री देते हुए जीत दर्ज की। लेखक: डैनी हार्ट, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...