Create
Notifications

WWE SummerSlam इतिहास के 7 सबसे शानदार विमेंस मुकाबले

Sanjay Dutta
visit

अगस्त 18, 2018 को ब्रुकलिन, न्यूयॉर्क के बार्कलेज सेंटर में WWE समरस्लैम 2018 अयोजित करने जा रही है। हाल ही में WWE ने अक्टूबर में होने बाले अपने ऑल-विमेंस पे-पर-व्यू Evolution की घोषणा की जिससे दुनिया भर की नजर एक बार फिर कंपनी के विमेंस डिवीजन पर पड़ी।

समरस्लैम के लिए अभी तक दो विमेंस मुकाबले घोषित किए गए हैं जहां शार्लेट फ्लेयर और बैकी लिंच के खिलाफ एक ट्रिपल थ्रेट मैच में कार्मेला स्मैकडाउन विमेंस चैंपियनशिप डिफेंड करेंगी वहीं मौजूदा रॉ विमेंस चैंपियन एलेक्सा ब्लिस पूर्व यूएफसी चैंपियन रोंडा राउजी का सामना करेंगी।

समरस्लैम में WWE के विमेंस डिवीजन ने हमेशा बेहतरीन प्रदर्शन किया है। यहां समरस्लैम इतिहास के सात सबसे बेहतरीन विमेंस मैच हैं:

#7 स्टैफनी मैकमैहन बनाम ब्री बैला - समरस्लैम 2014

2014 में जब डेनियल ब्रायन चोट के कारण ट्रिपल एच के खिलाफ अपने फिउड को जारी रखने में नाकाम हुए, तब स्टैफनी मैकमैहन को वापस लाया गया ताकि समरस्लैम में हंटर और ब्रायन की जगह उनकी पत्नियां एक-दूसरे का सामना कर सकें।

इस मैच में हर चीज मौजूद थी - चाहे वो बेहतरीन बिल्ड-अप हो या इमोशन की सही मात्रा। विमेंस रेवोल्युशन से पहले इन दोनों को रॉ के मेन इवेंट का हिस्सा बनने का मौका दिया।

#6 एलेक्सा ब्लिस बनाम साशा बैंक्स - समरस्लैम 2017

एलेक्सा ब्लिस और साशा बैंक्स के बीच रॉ विमेंस चैंपियनशिप के लिए हुए इस मैच ने बैंक्स को कंपनी के टॉप विमेन सुपरस्टार के रूप में स्थापित किया।

ब्लिस पूरे मैच में बैंक्स पर दबदबा कायम करने में नाकाम रहीं और आखिरकार बैंक्स ने उन्हें अपने बैंक स्टेटमेंट में जकड़ लिया और रॉ विमेंस चैंपियनशिप अपने नाम की।

#5 नटालिया बनाम ब्री बैला - समरस्लैम 2013

2013 में WWE के विमेंस डिवीजन की स्थिति उतनी अच्छी नहीं थी। उस समय कंपनी के विमेंस डिवीजन में टोटल डीवाज़ का बोलबाला था और ईवा मरी और जोजो, जिन्हें रैसलिंग में कोई अनुभव नहीं था, उस समय विमेंस मैच का हिस्सा बनीं थीं।

नटालिया ने ब्री के चाल से बचकर उन्हें अपने सिग्नेचर शार्पशूटर में जकड़ा और बैला को टैप-आउट करने पर मजबूर किया। इस मैच को जीतकर नटालिया ने यह साबित किया कि वह कंपनी की सबसे विश्वसनीय विमेंस रैसलर्स में से एक हैं।

#4 टीम PBC बनाम टीम B.A.D बनाम टीम बैला - समरस्लैम 2015

2015 के समरस्लैम से कुछ हफ्ते पहले स्टैफनी मैकमैहन ने शार्लेट, बैकी लिंच और साशा बैंक्स को मेन रोस्टर में पुश दिया और औपचारिक रूप से विमेंस रेवोल्युशन की शुरूआत की।

इस मैच में सभी महिलाओं ने अपने शानदार प्रदर्शन से यह साबित किया कि वे मेंस सुपरस्टार्स से किसी भी मामले में कम नहीं हैं।

#3 साशा बैंक्स बनाम शार्लेट - समरस्लैम 2016

साशा बैंक्स और शार्लेट ने 2016 में रॉ विमेंस चैंपियनशिप के लिए कई बार एक-दूसरे का सामना किया जिसके चलते हमें विमेंस चैंपियनशिप में कई बार बदलाव देखने को मिला।

इस मैच में शार्लेट की जीत ने फैन्स को चौंकाया। इस मैच से इन दोनों के बीच एक लंबे फिउड की नींव रखी गई।

#2 पेज बनाम एजे ली - समरस्लैम 2014

2014 में विमेंस डिवीजन में पेज और एजे ली की फिउड को नजरअंदाज करना नामुमकिन था। अपने डेब्यू मैच में एजे ली के रिकॉर्ड चैंपियनशिप रन का अंत करने के बाद पेज, एजे की सबसे बड़ी सिरदर्द बनी हुईं थीं और समरस्लैम में इस फिउड का अंत देखने मिला।

इस मैच को जीतकर पेज दूसरी बार डीवाज़ चैंपियन बनीं। यह समरस्लैम में एजे ली का आखिरी मैच था।

#1 अलुंड्रा ब्लेज़ बनाम बुल नकानो - समरस्लैम 1994

करीब दो दशक पहले हुए इस मैच को समरस्लैम के इतिहास का सबसे बेहतरीन विमेंस मैच माना जाता है। यह मैच उस समय हुआ जब अलुंड्रा ब्लेज़ विमेंस डिवीजन की सबसे बड़ी स्टार थीं।

मैच में अधिकांश समय तक बैकफुट में रहने के बावजूद ब्लेज़ ने एक जर्मन सुप्लेक्स की मदद से जीत दर्ज की और अपनी चैंपियनशिप रिटेन करने में कामयाब रहीं।

लेखक - फिलिप मैरी, अनुवादक - संजय दत्ता

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now