Create

सितंबर 2017 में प्रोफेशनल रैसलिंग के 7 सबसे बड़े और शानदार पल

Will Bryan return to the ring? If so, where will it be?

पिछले एक महीने में रैसलिंग जगत में ऐसा बहुत कुछ घटा जिसने रैसलिंग प्रशंसकों का ध्यान अपनी ओर खींचा। चाहे हम बात सोशल मीडिया जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक, स्नैपचैट या फिर ट्विटर की करें या फिर टीवी और पे पर व्यू की, इन सभी लम्हों ने दर्शकों की काफी सुर्खियां बटोरी।

पिछले महीने की खबरों में मुख्य खबर रही पूर्व वर्ल्ड चैंपियन के दोबारा रिंग में वापसी करने की इच्छा, वहीं एक अन्य पूर्व वर्ल्ड चैंपियन ने रैसलिंग को अलविदा कह दिया, WWE के मौजूदा कपल की ज़िंदगी में आया थोड़ा बदलाव वहीं हाल ही में हुए कुछ पे पर व्यू में पुराने फिउड खत्म हुए और नए फिउड की शुरुआत हुई।

इन कहानियों की शुरुआत कहां से हुई और किसपर इसका सबसे ज्यादा असर पड़ेगा? ये देखना दिलचस्प होगा। लेकिन यहां पर हम सितम्बर 2017 में हुए 7 मुख्य और बड़े रैसलिंग घटना के बारे में बात करेंगे।


#7 डेनियल ब्रायन ने रिंग में वापसी करने की इच्छा जताई

ये कोई पब्लिसिटी स्टंट नहीं है और ना ही इसे WWE या फिर उसके किसी सोशल मीडिया डिपार्टमेंट ने प्रमोट किया है। डेनियल ब्रायन ने खुद कहा है की वो रिंग में लौटकर वापस रैसलिंग करना चाहते हैं। ब्री बेला के इंस्टाग्राम पोस्ट पर ये बात साफ हुई की डेनियल ब्रायन अपने रैसलिंग करने के विकल्प खोज रहे हैं। इसलिए उनके रिंग में वापसी की संभावना जताई जा रही है। कई डॉक्टरों से सलाह लेने और उनसे हरी झंडी मिलने के बाद डेनियल ब्रायन अपने रिंग में दोबारा वापस लौटने के विकल्प ढून्ढ रहे हैं। ब्रायन ने रिंग में वापसी करने की इच्छा जताई है और कहा है की वो WWE के लिए काम करना पसंद करेंगे। लेकिन उन्होंने साथ ही साथ ऐसा भी कहा की अगर WWE उन्हें अनुमति नहीं देती तो वो किसी अन्य प्रमोशन में भी काम करने जा सकते हैं। ब्रायन ने बताया है की उन्हें शिंस्के नाकामुरा के खिलाफ काम करना अच्छा लगेगा। डेनियल ब्रायन न्यू जापान प्रो रैसलिंग या फिर रिंग ऑफ़ हॉनर जैसे प्रमोशन में काम करने जा सकते हैं।

#6 केविन ओवन्स द्वारा विंस मैकमैहन पर हमला

Owens beat down of the chairman was surely huge moment this past month.

शेन मैकमैहन को स्मैकडाउन लाइव के कमिश्नर पद से हटाने के बाद विन्स मैकमैहन, केविन ओवन्स से बात करने ब्लू ब्रैंड पर आए। उन्होंने वहां पर बताया की शेन के निलंबन का उनपर क्या असर पड़ेगा। कंपनी के चेयरमैन ने बताया की शेन को इसलिए निलंबित किया गया क्योंकि उन्होंने अपना काम पूरा नहीं किया। इसके बाद विंस मैकमैहन ने ये भी बताया की अगर ओवन्स उनपर केस करते हैं तो अंत में उनके हाथ में कुछ नहीं बचेगा। इसके बाद ओवन्स ने विंस से एक "मैकमैहन" को मारने की अनुमति मांगी। ये अनुमति मिलने के बाद ओवन्स ने विंस पर ही जोरदार हमला शुरू कर दिया। इसके तुरंत बाद विंस के सिर से खून बहने लगा। फिर उन्होंने विंस पर सुपरकिक और फ्रॉग स्प्लैश भी आजमाया।

#5 महिलओं को बराबर का हक़ मिलेगा

Wrestlers band together and stand up against mysogeny in wrestling.

#GiveDivasAChance मूवमेंट और विमेंस रेवोलुशन के नतीजे महिला रैसलर्स की स्थिति पहले की तुलना में अच्छी है। आज उन्हें पिलो फाइट और मड फाइट से बढ़कर अच्छा काम करने का मौका मिल रहा है और वो पुरुष रैसलर से कंधे से कन्धा मिलाकर काम कर रही हैं। उन्होंने अपनी अहमियत दिखाई है और शो पर उनके असर भी दिख रहा है। लेकिन पिछले महीने सोशल मीडिया पर एक आवाज उठी जहां ये कहा गया की महिलओं को पुरुषों जितने मौके नहीं मिलने चाहिए, यही बिज़नेस के लिए अच्छा है। कई पुरुष और महिला रैसलर्स ने इसके खिलाफ आवाज उठाई और इसका विरोध किया। इसमें दर्शकों ने भी उनका साथ दिया लेकिन फिर भी ऐसे छोटी सोच वाले दर्शक हैं जो इस मुहीम का समर्थन करते दिखें। जिमी हावोक, डीओना पूरराजो, एलीस्टर ब्लैक और बाकियों ने भी इस तरह के विचारधारा को कंपनी के लिए हानिकारक बताया।

#4 WWE में गर्भवती महिलाएं

Both Raw and Smackdown Live rosters families will be increasing by at least one.

हमें इसके पीछे की वजह तो नहीं मालूम लेकिन एक बात पक्की है की WWE में किसी महिला रैसलर का गर्भवती होना चर्चा का विषय है। रॉ पर मिज़ टीवी के दौरान मरीस ने बताया की वो और उनके पति, द मिज़ अपने पहले बच्चे की उम्मीद कर रहे हैं। इसके पहले भी मरीस ने माँ बनने की इच्छा जताई थी और कहा था की वो और मिज़ इसके बारे में सोच रहे हैं। हलांकि WWE रॉस्टर पर ये दोनों एकलौते माता-पिता की जोड़ी नहीं होंगे। स्मैकडाउन लाइव के मारिया और माइक कैनेलिस ने भी सोशल मीडिया के ज़रिये पहली बार माता-पिता बनने की खबर सबको सुनाई। ये जोड़ी काफी समय से WWE टीवी से दूर रही है और कंपनी में इनका भविष्य कैसा होगा इसके बारे में कुछ भी पक्के तौर से नहीं कहा जा सकता।

#3 नो मर्सी

What were the results and fall out from this Raw only pay per view?

नो मर्सी पर कई तरह मैचे बने और खत्म हुए, जहां नए फिउड की शुरुआत हुई तो वहीं पुराने फिउड खत्म हुए। हमने जैसन जॉर्डन को द मिज़ के हाथों हारते देखा लेकिन इसका ये मतलब नहीं की दोनों के बीच सबकुछ ठीक है। जॉर्डन का प्रदर्शन अच्छा था और वहीं मिज़ टूराज की वजह से जॉर्डन की हार हुई, इससिए कर्ट एंगल इसमें कुछ नए बदलाव करवा सकते हैं। वहीं नेविल, एंजो से कैसे बदला लेंगे? सोशल मीडिया पर दर्शकों की राय है की नेविल को उस रात खिताब नहीं हारना चाहिए था। वहीं दूसरी ओर रोमन रेंस ने जॉन सीना को हराकर बेबीफेस के रूप में अपनी जगह और पक्की कर ली। इसके बाद अब रेन्स किस दिशा में बढ़ेंगे?क्या वो डीन एम्ब्रोज़ और सैथ रॉलिन्स के साथ मिलकर डी शील्ड को वापस जोड़ेंगे? ब्रॉक लैसनर ने भी ब्रॉन स्ट्रोमैन को हराकर अपना यूनिवर्सल चैंपियनशिप बचाया, इसके बाद उनके बीच आगे क्या होगा? नो मर्सी पर हमे कुछ सवालों के जवाब मिले तो कई सवाल अधूरे रह गए।

#2 जॉन सीना का अलविदा

What will John Cena's role be now moving forward after his defeat to Roman Reigns?

सीना की रेन्स के हाथों हार हुई और दर्शक इसका अनुमान लगा चुके थे। पे पर व्यू के बाद रॉ टॉक पर सीना ने रेन्स के प्रदर्शन के बारे में बात की। जॉन सीना ने रोमन रेन्स के काम की जमकर तारीफ की और कहा की वो कंपनी को आगे बढ़ा सकते हैं। कैमरे पर ही सही लेकिन सीना को हमने थोड़ा भावुक होते देखा। इससे दर्शक ये समझ गए हैं की वो फिल्मों के लिए कुछ समय रिंग से दूर रहेंगे। उनके जल्द वापसी की हमे उम्मीद है और ये चाहते हैं की वो लौटकर युवा रैसलर्स से लड़ें।

#1 स्टारकेड की घोषणा

The iconic WCW event now appears to be brought back for only a live event and not a pay per view for Smackdown Live.

WWE ने ऐतिहासिक घोषणा करते हुए बताया की WCW का PPV स्टारकेड नवंबर में स्मैकडाउन शो पर होगा। वैसा इसका नाम ज़ाहिर करने के बाद इसकी आलोचना भी की गयी। कोड़ी रोड्स ने इसमें उनके भाई को शामिल न किये जाने पर सवाल खड़े किए। कोड़ी के भाई गोल्डस्ट रॉ का हिस्सा हैं और इसलिए वो इस PPV में शिरकत नहीं कर सकते। ये सीधे रोड्स परिवार पर सवाल खड़े करता है क्योंकि इस PPV की शुरुआत स्वर्गीय डस्टी रोड्स ने की थी और आज उनके दोनों बेटों में से कोई भी इसका हिस्सा नहीं है। हालाँकि इसके पीछे का मकसद किसी का दिल दुखाना नहीं था लेकिन कोड़ी की बात भी कुछ हद तक सही है। देखते हैं इसमें आगे क्या बदलाव आते हैं। लेखक: मार्क मैडिसन, अनुवादक: सुर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment