Create
Notifications

7 मौजूदा WWE सुपरस्टार्स जो एक दिन WWE हॉल आॅफ फेम में शामिल होंगे

Sanjay Dutta

जैसे-जैसे रैसलमेनिया नजदीक आ रहा है हम उस वार्षिक इवेंट के भी नजदीक आ रहे हैं, जिसने पिछले एक दशक में काफी लोकप्रियता हासिल की है। हम यहां हॉल आॅफ फेम की बात कर रहे हैं।

हर साल रैसलमेनिया वीकेंड में WWE सुपरस्टार और फैन्स एकजुट होकर उन महान रैसलर्स के करियर को याद करते हैं जिन्होंने WWE हॉल ऑफ़ फेमर्स कहे जाने का अधिकार अर्जित किया।

इस लेख में उन मौजूदा 7 WWE सुपरस्टारों पर नजर डालेंगे जो एक ना एक दिन WWE हॉल आॅफ फेम में जरूर शामिल होंगे।

#7 बिग शो

बिग शो को बचपन से ही एक्रोमेगाली से जूझ रहे है, जो वही विकास विकार है जो आंद्रे द जाएंट और द ग्रेट खली को भी था। इस विकार वाले कई लोग मधुमेह, जोड़ों के दर्द और अन्य जटिलताओं से जुड़ी समस्याओं से पीड़ित होते हैं। इससे जूझ रहे लोगों को अपनी जिंदगी में बहुत सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। हालांकि, बिग शो एक सामान्य व्यक्ति नहीं हैं। वह प्रोफेशनल रैसलिंग में एक सफल करियर बनाने में सक्षम रहे हैं, जिसे अब 2 दशक होने वाला है।

बिग शो के पास अभी साबित करने के लिए कुछ नहीं बचा है। उन्होंने ECW,WCW और WWE में चैंपियनशिप जीती हुई है। वह एक ट्रिपल क्राउन होने के साथ-साथ एक ग्रैंड स्लैम चैंपियन भी हैं। वह एकमात्र ऐसे सुपरस्टार है, जिन्होंने यह सब किया है, और अब 46 साल की उम्र में, उन्हें अब रैसलिंग को अलविदा कहकर अपने निजी जीवन का आनंद उठाना चाहिए और कुछ युवा रैसलर्स को उनकी जगह लेने की कोशिश करने का मौका देना चाहिए।

#6 गोल्डस्ट

48 साल के हो चुके गोल्डस्ट अभी भी एक फुल-टाइम WWE सुपरस्टार है। बहुत कम रैसलर्स गोल्डस्ट की तरह समय के साथ बदल पाये हैं। उन्होंने 1990 में डस्टिन रोड्स के नाम से अपना WWE डेब्यू किया और तब से लेकर अब तक वह इस इंडस्ट्री के एक महत्वपूर्ण अंग रहे हैं। कई फैन्स उन्हें 1995 में अपने मूल गोल्डस्ट चरित्र की शुरुआत करने के लिए याद करते हैं और इसके अलावा "एटिट्यूड ऐरा" की सफलता में भी उन्होंने एक बड़ी भूमिका निभाई थी।

उन्हें प्रोफेशनल रैसलिंग में डेब्यू किए हुए 30 साल चुके हैं। अपने डेब्यू के बाद से ही उन्होंने WWE की सबसे दिलचस्प कहानियों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। आज भी, गोल्डस्ट सक्रिय है और वह हमेशा की तरह मजबूत और तेज़ लग रहे है। कई लोगों का मानना हैं कि 2018 में गोल्डडस्ट रिटायर होंगे और अगर ऐसा होता है, तो उन्होंने अपने करियर में हर वह चीज की है जो उन्हें WWE हॉल ऑफ फैम में जगह दे सकता है।

#5 हार्डी बॉयज़

मैट और जैफ हार्डी अपने बैकयार्ड में रैसलिंग करने के बाद यहां तक पहुंचने के लिए काफी लंबा सफर तय किया है। अपने महान करियर के दौरान, हार्डीज़ ने कई चैंपियनशिप जीता हैं। उन्होंने सिर्फ दर्जनों टैग टाइटल नहीं जीते, लेकिन इन भाइयों ने अपने सिंगल्स करियर में भी कई मुकाबले जीते हैं। कई सालों तक WWE से दूर रहने के बाद, जैफ और मैट ने ऑर्लैंडो में WWE यूनिवर्स के 75,000 सदस्यों के सामने रैसलमेनिया 33 में कंपनी में वापसी की।

लौटने के बाद से, हार्डीज़ का एक जबरदस्त दौर चला, लेकिन जैफ को लगी कंधे की चोट के कारण उनका टैग टीम रन बाधित हुआ। हालांकि, मैट ने अपने आपको संभाल लिया है और हाल ही में आपने 'ब्रोकन' गिमीक को लाकर फैन्स को खुश कर दिया, जो उनके इस चरित्र को उनके IMPACT के दिनों से जानते हैं।

#4 द मिज़

2001 के समर में, दुनिया ने 20 वर्षीय ओहायो वासी माइक मिज़ानीन को जाना, जो प्रोफेशनल रैसलिंग से प्यार करते थे। माइक को हिट एमटीवी रिएलिटी सीरीज़ 'द रीयल वर्ल्ड' नामक एक कार्यक्रम में कास्ट किया गया, जिसमें कई अजनबियों को कई महीनों तक एक छत के नीचे एक साथ रहने के लिए चुना गया था। इस शो के दौरान, माइक ने यह स्पष्ट कर दिया कि उन्हें वह एक प्रोफेशनल रैसलर बनना चाहते हैं। वह इस शो पर समय-समय एक वैकल्पिक व्यक्तिव पर स्विच करते थे, जब वह रैसलिंग के लिए अपना दीवानगी दिखाना चाहते थे । इस चरित्र को मिज़ के नाम से जाना जाता था।

माइक के कई दोस्त और परिवार शायद इस "मिज़" चरित्र के विचार पर हंस रहे थे कि कोई भी इस चरित्र को‌ गंभीरता से लेगा, WWE में तो दूर की बात है। लेकिन, हम जानते हैं कि आखिर हुआ क्या।

मिज़ इस एरा के सबसे सफल सुपरस्टारों में से एक बन गए है। मिज़ ने WWE में कई चैंपियनशिप जीता है जिसमें WWE इंटरकांटिनेंटल चैंपियनशिप रन, 6 टैग टाइटल्स, 2 US टाइटल और निश्चित रूप से, 160 दिन का WWE चैंपियन रन शामिल हैं। वह इक्कीसवें ट्रिपल क्राउन चैंपियन भी हैं, साथ ही साथ पांचवें ग्रैंड स्लैम चैंपियन भी हैं। मिज़ अभी अगर रिटायर भी हो जाए तो भी वह हॉल ऑफ़ फेम के योग्य होंगे।

#3 पॉल हेमन

देवियों और सज्जनों, उनका नाम पॉल हेमन है और वह एक रैसलिंग जीनियस है। हेमन को कम उम्र से ही इस बिज़नेस की आदत थी। वह तस्वीर और स्पोर्ट्स मैमोरिबीलीया बेचकर पैसा कमाते थे।

जब वह हाई स्कूल ने निकले, उन्होंने स्टूडियो 54 नामक प्रसिद्ध न्यूयॉर्क सिटी नाइट क्लब के लिए एक फोटोग्राफर के रूप में नौकरी की। लेकिन, यह प्रोफेशनल रैसलिंग के लिए उनका प्यार ही था जिसने अंततः उनके जीवन के दूसरे आकांक्षाओं को तुच्छ कर दिया।

जब पॉल युवक थे, वह रैसलर्स की तस्वीरें बेचा करते थे और अपने न्यूज़लेटर 'द रैसलिंग टाइम्स मैगजीन' को प्रकाशित करते थे। खेल के लिए उनका जुनून उम्र के साथ बढ़ता गया और जैसा कि हम सभी जानते हैं, आगे जाकर उन्होंने इस इंडस्ट्री में बड़ा योगदान दिया।

शायद आपने उन्हें तब देखा होगा जब वह "पॉल ई डेंजरसली" के नाम से जाने जाते थे जहां वह एक ईंट-शैली वाले फोन अपने साथ रखते थे या शायद आपने उन्हें तब देखा होगा जब WCW लोकप्रिय हुआ करता था या शायद आप हाल ही में आपने उन्हें 'द बीस्ट इंनकारनेट ' की तरफदारी करते हुए देखा होगा। इन सबके के बावजूद, पॉल हेमैन ने प्रोफेशनल रैसलिंग में पर्याप्त योगदान दिया है, और वह ऐसा अभी भी कर रहे है, ताकि उन्हें WWE हॉल ऑफ़ फेम में शामिल किया जा सके।

#2 डैनियल ब्रायन

अगर प्रोफेशनल रैसलिंग के खेल में एक व्यक्ति जो जयकार के हकदार हैं तो वह हैं डैनियल ब्रायन। अपने करियर के दौरान, ब्रायन को हमेशा उन लोगों में से एक के रूप में जाना जाता है। हाई स्कूल से बाहर निकलने के बाद, ब्रायन ने पहले डीन मैलेन्को के साथ ट्रेनिंग शुरू किया जिसके बाद वह सैन एंटोनियो गए जहां उन्होंने उच्च सम्मानित टेक्सास रैसलिंग अकादमी में शॉन माइकल्स और रुडी बॉय गोन्ज़ेलेज़ के तहत ट्रेनिंग की।

2000 के दशक के शुरुआती दिनों में डैनियल के करियर ने ने वास्तव में उड़ान पकड़ा। डैनियल को टॉप इंडिपेंडेंट प्रोमोशन रिंग ऑफ ऑनर ने साइन किया, जिसने उनके करियर अगले स्तर तक पहुंचाने का काम किया। WWE में डैनियल का समय कुछ किसी सपने से कम नहीं था। हालांकि उनके रास्ते में अड़चन तो बहुत थी, लेकिन उन्होंने हमेशा इनपर जीत हासिल की जिसने उन्हें एक अल्टिमेट ओवर अचीवर बनाया।

दुर्भाग्य से, चोटों ने कभी भी ब्रायन का साथ नहीं छोड़ा। हालांकि वह अपने रास्ते पर फेंके जाने वाले सभी चीजों से मुकाबला करने में सक्षम रहे, फिर भी, उनके लगी चोटों से शायद सुपरमैन भी नहीं उभर नहीं पाते और आखिरकार इन चोटों ने ही उनके इन-रिंग करियर पर सवालिया निशान लगा दिया, जिसके कारण उन्हें 2016 की शुरुआत में उन्हें रिटायर होना पड़ा।

शुक्र है, WWE ने ब्रायन को WWE टेलीविजन में शामिल करने का एक रास्ता निकाला, लेकिन यह पहले जैसा नहीं है। इसके बावजूद, रिंग के अंदर और रिंग के बाहर उनकी उपलब्धि और योगदान ही डैनियल ब्रायन को WWE हॉल ऑफ फेम में शामिल करने के लिए काफी है।

#1 जॉन सीना

"जॉन सीना" एक ऐसा नाम है जिसे स्क्वायर-सर्किल के बाहर भी जाना जाता है। जॉन सीना एक ऐसा नाम है जिन्हें छोटे बच्चों, सभी उम्र के वयस्कों, साथ ही साथ हमारे बुजुर्गों भी जानते है। भले ही आप एक रैसलिंग फैन है या नहीं, जॉन सीना के आप निश्चित रूप से जानते होंगे और जो इस नाम की वैधता और महत्व बयां करता है। हमारा मानना है कि पिछली बार अगर किसी नाम के पीछे इतना वजन वाला कोई सुपरस्टार था, शायद वह हल्क होगन थे।

जॉन सीना ने यह सब किया है और देखा है। उनकी जीत की जीत और पुरस्कारों की सूची करने के लिए यह लेख भी कम पड़ेगा। सीना हमेशा से दुनिया भर में एक सकारात्मक और शक्तिशाली आवाज रहे है, खासकर मेक-ए-विश फाउंडेशन के साथ उनका शानदार चैरिटी कार्य।

जॉन अभी भी ऊंचे स्तर पर प्रतिस्पर्धा कर रहे है और WWE के साथ फुल-टाइम जुड़े हुए है। हालांकि, यह मानना ​​पड़ेगा कि कुछ ही महीनों में 41 साल के होने जा रहे सीना अब और कितने दिनों तक इस स्तर पर प्रतिस्पर्धा करते रहेंगे।

हमें यह सोचने में भी डर लगता है कि सीना कभी भी रैसलिंग छोड़ सकते हैं। हालांकि, हमें यकीन है कि उनका सर्वश्रेष्ठ साल उनके पीछे है और उनके पास साबित करने के लिए कुछ भी नहीं बचा है। जॉन सीना एक आइकन है। वह एक खजाना हैं जो आने वाले पीढ़ियों तक हमें मनोरंजित करते रहेंगे।

लेखक - जे कारपेंटर , अनुवादक - संजय दत्ता

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...