Create
Notifications

7 पूर्व WWE सुपरस्टार्स जिन्हें एक बार फिर कंपनी का हिस्सा बनने का मौका मिलना चाहिए

सुर्यकांत त्रिपाठी

WWE में एक चीज़ अक्सर देखी गयी है। हर साल रैसलमेनिया के बाद WWE कुछ सुपरस्टार्स को रिलीज कर देती है। मुख्य रोस्टर से कुछ स्टार्स रिलीज़ किये जाते हैं तो वहीं NXT से भी स्टार्स को बाहर का दरवाजा दिखाया जाता है।

कई स्टार्स को उनकी इच्छा के विरुद्ध भी रिलीज़ किया जाता है। उसमें से ऐसे भी कई होते हैं जो बदलना चाहते हैं ताकि वो कंपनी से जुड़े रहने का एक मकसद दे सकें। लेकिन ज्यादातर समय कुछ चीज़ें आपके हाथ मे नहीं होती।

अगर आप पिछले कुछ सालों में रिलीज़ किये गए स्टार्स पर नज़र डालेंगे तो आपको पता चलेगा कि उसमें से कई स्टार्स ऐसे हैं जिन्हें रिलीज़ करना गलत था और उन्हें एक मौका और मिलना चाहिए। हो सकता है वो इस मौके का फायदा उठाकर अपने आप को साबित कर सकें।

ये रहे WWE के कुछ पूर्व सुपरस्टार्स जिन्हें दोबारा कंपनी का हिस्सा बनने का मौका मिलना चाहिए।

#7 जस्टिन रॉबर्ट्स

कई मौकों पर WWE रिंग अनाउंसर के काम को कम महत्व दिया जाता है और कंपनी में उनके स्थान को कम आंका जाता है। रिंग अनाउंसर को सुपरस्टार्स जैसी ट्रेनिंग से नहीं गुज़रना पड़ता। लेकिन इस बात से WWE प्रोग्रामिंग में रिंग अनाउंसर्स का महत्व कम नहीं पड़ता।

रिंग अनाउंसर्स का जिक्र होने पर सबसे बड़ा पहला नाम हॉवर्ड फीनकेल का आता है। फिंक के पास हॉल ऑफ फेम में जगह बनाने की सभी खूबियां हैं और उन्होंने रिंग अनाउंसर्स का एक बेंचमार्क सेट किया था।

वहीं जस्टिन रॉबर्ट्स ने साल 2002 में अपना करियर की शुरुआत की और उस बेंचमार्क तक पहुंचने की कोशिश करने लगे। हैरानी की बात ये है कि वो लेजेंड के लगभग करीब पहुंच चुके थे। लेकिन उन्हें 2014 में रिलीज़ कर दिया गया और फिर बाहर उन्हें ढेर सारा काम मिलने लगा। वो बॉक्सिंग मैच, MMA और कई इंडिपेंडेंट शो के अनाउंसर रह चुके हैं।

#6 कैटलिन

कैटलिन ने WWE करियर की शुरुआत साल 2010 से की। हालांकि वो ज्यादा समय कंपनी में नहीं रही लेकिन फिर भी वो दर्शकों की चहेती बन गयीं। 2013 में उन्होंने WWE डिवाज़ चैंपियनशिप जीता और 153 दिनों तक इसे अपने पास रखा। PWI ने भी उनके योगदान की सराहना की।

साल 2014 में उन्होंने अपने बिज़नेस पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कंपनी छोड़ दी। फिर उसके बाद उनका तलाक हो गया और तब उन्होंने घोषणा कि, की वो दोबारा रिंग में लड़ने उतरेंगी। देखना होगा वो WWE में कब कदम रखती है।

#5 डेमियन सैंडो

साल 2016 में WWE ने ऐसे कई स्टार्स को रिलीज कर दिया जिसकी शायद ही किसी ने कल्पना की हो। उन स्टार्स में से एक थे डेमियन सैंडो जिनके रिलीज़ ने सभी को हैरान कर डाला।

सैंडो एक प्रतिभाशाली रैसलर थे और WWE में उनका काम शानदार था। वो अपने आप को किसी भी रूप में ढाल सकते थे और कोई भी गिमिक निभा सकते थे। द मिज़ के साथ मिलकर उन्होंने शानदार काम किया। उस दौर में वो जिस चीज़ को छू लेते वो सोना बन जाती थी। WWE के बाहर उनकी ज़िंदगी इतनी बेहतरीन नहीं रही है।

#4 रे मिस्टीरियो

2018 के रॉयल रम्बल में रे मिस्टीरियो को देखकर पूरा WWE यूनिवर्स पागल हो उठा था। हम सब मे कई ऐसे थे जिन्हें ये लगा कि अब रिंग में हमे वापस 619 देखने मिल सकता है। लेकिन दुख की बात है कि ऐसा कुछ नहीं हुआ।

43 वर्षीय मिस्टीरियो एक मेगा स्टार हैं और उन्होंने WWE में सबकुछ हासिल कर लिया है। अबतक वो पॉजिटिव रोल में रहे हैं और दर्शकों ने हमेशा उनका काम पसंद किया है। हालांकि दर्शक मिस्टीरियो को WWE के रिंग में वापस देखना चाहते हैं लेकिन मिस्टीरियो का वापस आने का कोई इरादा नहीं है। हाल ही में हुए एक इंटरव्यू में उन्होंने साफ कर दिया कि वो लुचा अंडरग्राउंड में काम कर के खुश हैं।

#3 एजे ली

एजे ली एक ऐसी स्टार थीं जो कुछ भी कर सकती थीं। उनके काम मे विविधता दिखाई देती थी और यही उनकी सबसे अच्छी बात थी। सीएम पंक के साथ उनके रिश्ते की वजह से उन्हें कंपनी छोड़नी पड़ी।

कंपनी छोड़ने के बाद से एजे ली ज्यादा खबरों में नहीं दिखी जिसका मतलब पंक के साथ उनकी शादी अच्छी चल रही है। हालांकि इस बारे में ज्यादा बात नहीं हुई लेकिन अगर वो कंपनी में वापस लौटने की सोच रही हैं तो ये बात विचार करने योग्य हैं क्योंकि उनके हज़ारों प्रसंशक उन्हें दोबारा WWE के रिंग में देखना चाहते हैं।

#2 कोडी रोड्स

कोड़ीडी रोड्स को कंपनी ने साल 2016 में क्यों रिलीज़ कर दिया ये आजतक एक गुत्थी है। इसे लेकर कई सारी अफवाहें हैं लेकिन सच्चाई सिर्फ कोडी जानते हैं। रोड्स ने पहले जिक्र किया है कि वो WWE में अपने काम से खुश नहीं थे खासकर उनके स्टारडस्ट के सीमित किरदार को लेकर।

लेकिन कंपनी छोड़ने के बाद से कोडी की किस्मत पलट गई है। उन्होंने इम्पैक्ट रैसलिंग, रिंग ऑफ ऑनर और NJPW में शानदार काम किया। इसके अलावा उन्होंने रैसलिंग जगत की सबसे प्रतिष्ठित स्टेबल, बुलेट क्लब में भी जगह बनाई। रोड्स ने अपने काम से एक बात तो साबित कर दिखाया कि कामयाब होने के लिए केवल WWE एक जरिया नहीं है।

#1 सीएम पंक

जब इतिहास के पन्नों में WWE के स्टार्स का जिक्र हो रहा होगा तब सीएम पंक का जिक्र नाम सबसे ऊपर लिखा जाएगा। 'स्ट्रेट एज सुपरस्टार' ऐसे स्टार थे जिनके करीब कोई नहीं पहुंच सका। सीएम पंक का WWE में दौर बेहद कामयाब रहा और इसी वजह से उन्हें मॉडर्न एरा के सबसे बड़े प्रोफेशनल रैसलर के रूप में जाना जाता है। उनके बेबाक ढंग से बात करना दर्शकों को सबसे ज्यादा पसंद था। लेखक: जे कारपेंटर, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...