Create
Notifications

रोमन रेन्स के लिए 7 नए फिनिशिंग मूव्स

Modified 21 Sep 2018

अभी रोमन रेन्स को नए फिनिशिंग मूव की सख्त जरूरत है। जबसे उन्होंने स्पीयर को अपने फिनिशिंग मूव के रूप में इस्तेमाल किया है तबसे उनकी लोकप्रियता में गिरावट आई है।
WWE के कई पूर्व स्टार्स ने इस मूव का बहुत इस्तेमाल किया है, इतना की अब ये ज्यादा चौंकानेवाली मूव नहीँ रही। स्पीयर देने के लिए जब रोमन रेन्स भेड़िए की तरह आवाज करते हैं तब उन्हें दर्शकों से बहुत ज्यादा 'बूज़' मिलते हैं। ये बात तो साफ़ है कि रोमन रेन्स को स्पीयर से कोई फायदा नहीं हो रहा है। अगर उन्हें दर्शकों के दिलों में जगह बनानी है तो उन्हें दर्शकों को वो देना होगा जो उन्हें चाहिए। और आज कल के दर्शकों को नए फिनिशिंग मूव्स देखने हैं जो दिखने में खतरनाक हो। अगर आप WWE के बाकी रैसलर्स की फिनिशिंग मूव पर गौर करेंगे तो आपको मालूम होगा की उनकी मूव्स ख़फ़ी खतरनाक है जिससे मैच में रोमांच बना रहता है। सैथ रॉलिन्स कर्ब स्टोन का इस्तेमाल करते हैं जिसका इस्तेमाल अगर सही ढंग से नहीं हुआ तो विरोधी को ख़फ़ी खतरा हो सकता है। एजे स्टाइल्स, स्टाइल्स क्लैश का इस्तेमाल करते हैं और अगर इसका भी सही इस्तेमाल नहीं हुआ तो विरोधी की गर्दन बुरी तरह से चोटिल हो सकती है। (योशी तत्सु से पूछ लीजिए) इंडी दिनों में केविन ओवन्स पैकेज पाइलड्राइवर का इस्तेमाल किया करते थे और यहाँ पर वे कभी कभी पैकेज लिफ्टिंग और साइड स्लैम का इस्तेमाल कर लेते हैं। ये दोनों मूव्स दो फोल्ड में की जाती है। पहले वे स्पेंस बना कर नकली और असली चोट के बीच की लकीर को धुंधला कर देते हैं। इसके बाद इसे इस्तेमाल करनेवाले को बड़े ही खतरनाक रूप में दिखाया जाता है और वो भी इसे बखूबी अंजाम देता है। लेकिन रेन्स वे वही देखा दिखाया उबाऊ स्पीयर हर बार इस्तेमाल करते हैं। यही कारण जिससे दर्शक रॉस्टर के बाकी रैसलर्स की तुलना में रेन्स को तुच्छ समझते हैं। मजेदार बात ये है कि रेन्स बाकि कई मूव्स को बड़े आसानी से निभा सकते हैं और उनमें वे कामयाब भी होंगे। हालांकि अभी उनके पास मूव्स की कमी है, लेकिन पिछले कुछ महीनों में उन्होंने कई नए मूव्स सीखें हैं। इनमें से कई मूव्स स्पीयर से भी अच्छे हैं और इन्हें उनकी मुख्य फिनिशिंग मूव बननी चाहिए। ये रहे रोमन रेन्स के लिए 7 मूव्स जिनका वे अभी इस्तेमाल करते हैं और भविष्य में इसे अपनी फिनिशिंग बना सकते हैं: #1 द नायाग्रा ड्राइवर

रोमन रेन्स पावरहाउस रैसलर हैं और पावरबोम्ब से पावरफुल कोई दूसरी मूव नहीं है। (जैसा इसका नाम है) रेन्स जब शील्ड का हिस्सा थे तब वे अपने विरोधी को ट्रिपल पावरबोम्ब में पकड़ लिया करते और ये नज़ारा देखने लायक हुआ करता था। इससे तीनों रैसलर्स अच्छे दिखते थे और खासकर रेन्स को इसका बहुत फायदा होता था। हालांकि रेन्स अब इस मूव का ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते, लेकिन वे इसी तरह की एक मूव नियाग्रा ड्राइवर का इस्तेमाल करते हैं। जापान की इस लोकप्रिय मूव में क्रूसीफिक्स पावरबोम्ब और स्प्लैश माउंटेन का मेल है। इस मूव में रेन्स अपने विरोधी को उनके बाहों की मदद से अपने सिर के ऊपर उठाते हैं और सीटआउट पावरबोम्ब देते हैं। रोमन रेन्स जब ये मूव करते हैं तो उन्हें स्पीयर से अच्छी प्रतिक्रिया मिलती है। इस मूव में वो खतरा है जिसे दर्शक देखना चाहते हैं, ना की वो जिसमे वे अपने विरोधी के कंधे या गले पर जा गिरते हैं। अबतक हमने इसके इस्तेमाल के बाद कोई दुर्घटना नहीं देखी है और इस लिये रेन्स को इसका और ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए। यरः मूव कमाल की है, दिखने में खतरनाक है जैसा लोग देखना चाहते हैं।
1 / 7 NEXT
Published 14 Dec 2016
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now