Create
Notifications

WWE के पूर्व चैंपियन शॉन माइकल्स के 7 पाप

सुर्यकांत त्रिपाठी
visit

स्पोर्ट्सकीड़ा की "7 पाप" सीरीज वापस आ गयी है और हम यहां पर महान प्रोफेशनल रैसलर- शॉन माइकल्स के बारे में चर्चा करेंगे। द हार्ट ब्रेक किड WWE यूनिवर्स की चहेते रहे हैं, लेकिन उनका करियर उनके गिमिक की तरह सरल और सीधा नहीं रहा। ये बात उनके करियर के पहले फेज पर सही बैठती हैं। वो समय जब शॉन माइकल्स अपने करियर के चरम पर थे और बेहतरीन काम कर रहे थे, तब उनके बैकस्टेज रवैये को लेकर काफी शिकायतें थीं। लेकिन फिर चोटिल होकर जब उन्होंने वापसी की तब वो एक बदले हुए रैसलर थे। उनमें काफी सुधार आ चुका था। यहां पर हम शॉन माइकल्स के उस दौर में किये पापों पर बात करेंगे। ये रहे शॉन माइकल्स द्वारा किये 7 पाप:


#1 हवस – सनी के साथ अफेयर

1280x720-ikb-1495540027-800

लिस्ट में पहला पाप है, हवस और 1990 के समय शॉन माइकल्स और WWE डीवा सनी के बीच बहुत कुछ चल रहा था। उन्हें ऑन स्क्रीन काम करने के लिए इक्कठा किया गया था लेकिन उन्होंने इस रिश्ते को ऑफ स्क्रीन तक ले गए। वैसे इस तरह का अफेयर दोनों लोगों के बीच होना जायज है, लेकिन यहां पर समस्या ये थी कि उस दौरान सनी की शादी क्रिस कैंडिडो से हो चुकी थीं। हाल ही में सनी ने अपनी किताब में सालों से चली आ रही सभी अफवाहों का खुलासा किया।

#2 लालच – कामयाबी की भूख

kliq-1495539983-800

एटीट्यूड एरा के शुरू होने के पहले तक शॉन माइकल्स मिड 1990 में एकमात्र टॉप स्टार थे। वो WWE के गोल्डन बॉय थे और उन्हें कोई छू नहीं सकता था। लेकिन दुर्भाग्य से केवल इतनी बात नहीं थी। शॉन, ट्रिपल एच, केविन नैश, स्कॉट हॉल और शॉन वाल्टमैन, जो मिलकर द क्लिक कहलाते थे, उन्होंने अपने एजेंडा को बढ़ोतरी दी और ना पसंद सुपरस्टार्स को आगे नहीं जाने दिया। कामयाबी की ये लालच, HBK के लिए पाप है।

#3 लालच – दूसरे स्टार्स को क्लीन पुश न देना

ba3fe7174dc916d8154bf3597e0cd113_crop_north-1495539958-800

शॉन माइकल्स की लालसा कंपनी के दूसरे सुपरस्टार्स को क्लीन मैच में न पुश करने से आती है। बैकस्टेज उनका इस बात को लेकर ब्रेट हार्ट से झगड़ा हो चुका है। यहां तक कि इसमें अंडरटेकर को भी शामिल होना पड़ा। जब शॉन माइकल्स द्वारा स्टोन कोल्ड को नए चैंपियन के रूप में आगे पुश दिया जा रहा था तो बैकस्टेज ये घबराहट थी कि लालच के कारण कहीं माइकल्स ऐसा न करें। अंडरटेकर ने इसका रास्ता निकाला और माइकल्स को धमकी देते हुए उन्होंने कहा कि अगर वो स्टोन कोल्ड को पुश नहीं करेंगे तो वो खुद उन्हें हराकर इसे जीत लेंगे।

#4 आलस – खराब और आलसी ट्रेनर

shawn-michaels-daniel-bryan-wwe-1495539939-800

आप जानते है डेनियल ब्रायन को शॉन माइकल्स का स्टूडेंट कहकर WWE कितने डींगें हाकती है। लेकिन ये बिल्कुल बकवास है। डीन असल मे विलियम रीगल के स्टूडेंट हैं। ब्रायन जहां से ट्रेनिंग किया करते थे माइकल्स वहां पर दूसरे इंस्ट्रक्टर थे। द हार्ट ब्रेक किड पर आलसी ट्रेनर होने और स्टूडेंट को सही ज्ञान न देने के आरोप लगते हैं। वैसे इसमें उनकी भी गलती नहीं है क्योंकि वो एक प्रोफेशनल रैसलर हैं और ट्रेनर के गुण शायद उनमें न हो। लेकिन यहां पर माइकल्स ने थोड़ी भी मेहनत नहीं की।

#5 ग़ुस्सा – क्रिस जैरिको को बुरी तरह से मारा

maxresdefault-1495539919-800

यहां पर हम रैसलर्स के किरदारों तक ही सीमित रहकर बात करेंगे। जब क्रिस जैरिको ने स्टोरीलाइन के तहत माइकल्स की पत्नी पर हमला किया तब माइकल्स को ग़ुस्सा आ गया। इसका बाद Y2J के साथ उनका अस्वीकृत मैच हुआ जहां उन्होंने जैरिको पर जमकर हमला किया। मामला हाथ से इतना बढ़ गया कि रेफरी ने बीच में मैच रोकर शोस्टॉपर को विजेता घोषित कर दिया।

#6 दुश्मनी – दूसरों की कामयाबी से जलना

4170139-1495539901-800

शॉन माइकल्स को दूसरों की कामयाबी से जलन होती थी। दूसरों को कामयाब होने से रोकने के लिए वो बैकस्टेज पॉलिटिक्स किया करते। इससे दूसरों को लेकर उनकी जलन साफ दिखाई देती थी। इसका उदहारण है ब्रेट हार्ट के खिलाफ उनका फ्यूड जहां पर पर उनके बीच रिंग की दुश्मनी रिंग के बाहर तक जाने लगी। ये HBK के लिए अच्छा नहीं था।

#7 अभीमान – हल्क होगन के खिलाफ उनका मैच

summerslam_2005_-_hulk_hogan_vs_shawn_michaels_11-1495539881-800

साल 2005 में हल्क होगन और शॉन माइकल्स के बीच तीन मैच तय किये गए थे, जहां पर होगन पहले मैच में जीतेंगे, वहीं दूसरे और तीसरे मैच में माइकल्स की जीत होगी। लेकिन फिर हलक्स्टर ने आखिरी में थोड़े बदलाव कर दिए। उन्होंने चोट का बहाना बताते हुए कहा कि वो केवल एक मैच लड़ेंगे और उसमें जीत दर्ज करेंगे। इस बात से माइकल्स के अभिमान को ठेस पहुंची और उन्होंने उस एकमात्र मैच को मज़ाक बना दिया। माइकल्स अंत में होगन की शर्त को नकार नहीं पाएं, लेकिन उन्होंने मैच को एक बड़ा मज़ाक बना दिया।

लेखक: आकाश चिलंकी, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now