Create

7 WWE सुपरस्टार्स जिनके खिलाफ 2021 में रोमन रेंस ने यूनिवर्सल टाइटल को डिफेंड किया

WWE के 7 सुपरस्टार्स के खिलाफ 2021 में रोमन रेंस ने यूनिवर्सल टाइटल को डिफेंड किया
WWE के 7 सुपरस्टार्स के खिलाफ 2021 में रोमन रेंस ने यूनिवर्सल टाइटल को डिफेंड किया
reaction-emoji
Neeraj sharma

WWE जब अपने शुरुआती दौर में थी, तब आमतौर पर चैंपियनशिप बेल्ट 1-2 साल या उससे भी ज्यादा समय तक एक ही सुपरस्टार के पास रहती थी। जैसे-जैसे समय बीता, वैसे-वैसे नए रेसलर्स प्रो रेसलिंग इंडस्ट्री से जुड़ने लगे और लंबे समय तक चैंपियन बने रहने की प्रथा भी काफी हद तक समाप्त हो गई।

मौजूदा समय में कम्पटीशन लेवल बहुत अधिक है, इसलिए कोई सुपरस्टार 5-6 महीने तक भी चैंपियन बना रहता है तो फैंस के मन में उसके प्रति ऊब की भावना पैदा होने लगती है। लेकिन रोमन रेंस (Roman Reigns) के हील कैरेक्टर को WWE ने अच्छे ढंग से बुक किया है, इसी कारण उनका चैंपियनशिप सफर 370 दिनों के आंकड़े को पार कर चुका है।

रेंस पेबैक (Payback) 2020 पीपीवी में यूनिवर्सल चैंपियन बने थे और ये टाइटल अभी भी उन्हीं के पास है। केवल साल 2021 की बात करें तो ये भी रेंस के लिए बहुत अच्छा गुजरा है, जिसमें ट्राइबल चीफ कई बार अपने टाइटल को डिफेंड कर चुके हैं। इसलिए आइए डालते हैं उन सुपरस्टार्स पर नजर जिनके खिलाफ रोमन रेंस 2021 में अपने टाइटल को डिफेंड कर चुके हैं।

WWE Royal Rumble 2021 में केविन ओवेंस को हराया

WWE Survivor Series 2020 के बाद रोमन रेंस की दुश्मनी केविन ओवेंस से शुरू हुई। दोनों के बीच Royal Rumble 2021 में मैच हुआ, लेकिन रेंस उससे पहले TLC 2020 पीपीवी में भी ओवेंस को मात दे चुके थे। Royal Rumble पीपीवी में दोनों के बीच लास्ट स्टैंडिंग मैच हुआ, जिसमें ट्राइबल चीफ विजयी रहे थे।

इस मैच में दोनों सुपरस्टार्स ने कई खतरनाक हथियारों का भी इस्तेमाल किया, यहां तक कि रेंस के मुंह से खून भी निकलने लगा था। अंत में रेंस को जीत मिली और इस मैच के बाद रेंस vs ओवेंस फ्यूड का अंत हो गया था। आपको ये भी याद दिला दें कि TLC और Royal Rumble पीपीवी के बीच एक SmackDown एपिसोड में भी रेंस ने ओवेंस को चैंपियनशिप मैच में मात दी थी। उस दृष्टि से Royal Rumble में रेंस ने लगातार तीसरी बार ओवेंस के खिलाफ अपनी चैंपियनशिप बेल्ट का बचाव किया था।

डेनियल ब्रायन

Royal Rumble 2021 के बाद WWE यूनिवर्सल चैंपियन रोमन रेंस की दुश्मनी डेनियल ब्रायन से शुरू हुई। Elimination Chamber पीपीवी में रेंस ने डेनियल ब्रायन को हराकर अपने टाइटल को डिफेंड किया। वहीं मैच के बाद ऐज ने एंट्री लेकर रेंस पर स्पीयर लगाया और WrestleMania 37 के लिए उन्हें यूनिवर्सल टाइटल के लिए चुनौती दी।

उसके बाद Fastlane 2021 में भी ब्रायन vs रेंस मैच हुआ, जिसमें ऐज स्पेशल गेस्ट एन्फोर्सर रहे। मैच के दौरान ब्रायन गलती से रेफरी को हिट कर बैठे थे, इसलिए रेफरी की जगह ऐज ने ली। इस बीच जे उसो ने एंट्री लेकर ब्रायन और ऐज पर अटैक कर दिया था। इस तगड़ी झड़प के बाद अंत में रेंस ने ब्रायन को पिन कर जीत हासिल की थी।

इसके अलावा WrestleMania 37 के ट्रिपल थ्रेट चैंपियनशिप मैच में भी ब्रायन को हार का सामना करना पड़ा था। वहीं रेंस और ब्रायन के बीच आखिरी यूनिवर्सल चैंपियनशिप मैच 30 अप्रैल 2021 के SmackDown एपिसोड में हुआ। जिसमें शर्त रखी गई थी कि इस मैच में हार के बाद ब्रायन को SmackDown छोड़कर जाना होगा। मैच में उन्हें हार मिली और कुछ समय बाद ही खबर आई कि ब्रायन का WWE के साथ कॉन्ट्रैक्ट समाप्त हो चुका है।

ऐज

जैसा कि हमने पहले भी बताया कि जब रोमन रेंस और डेनियल ब्रयान की दुश्मनी चल रही थी, उसी दौरान ऐज ने WrestleMania 37 के लिए रेंस को यूनिवर्सल टाइटल के लिए चुनौती दी थी। ऐज WrestleMania के ट्रिपल थ्रेट चैंपियनशिप मैच का हिस्सा रहे, जिसमें रेंस ने ब्रायन और ऐज को एकसाथ पिन कर जीत हासिल की थी।

उसके बाद Money in the Bank पीपीवी में WWE हॉल ऑफ फेमर को रेंस के खिलाफ सिंगल्स मैच मिला। उस समय तक सैथ रॉलिंस, ऐज के बड़े दुश्मन बन चुके थे। MITB के मैच में जब ऐज जीतने के बेहद करीब आ पहुंचे थे, तभी रॉलिंस का दखल उनकी बड़ी हार का कारण बना।

रे मिस्टीरियो

कुछ समय पहले डॉमिनिक और रे मिस्टीरियो की दुश्मनी द उसोज से चल रही थी। इसी साल जून के एक SmackDown एपिसोड में हो रहे टैग टीम मैच के दौरान रोमन रेंस ने डॉमिनिक पर अटैक कर दिया था और उसके बाद रे मिस्टीरियो की भी पीट-पीटकर बुरी हालत की।

रे मिस्टीरियो इससे खुश नहीं थे, इसलिए उन्होंने रेंस को यूनिवर्सल टाइटल के लिए चैलेंज किया था। दोनों के बीच 18 जून के SmackDown एपिसोड में Hell in a Cell मैच हुआ, जिसमें ट्राइबल चीफ ने जीत दर्ज की और साथ ही दिग्गज WWE सुपरस्टार को पीट-पीटकर अधमरा कर दिया था।

सिजेरो

सिजेरो WrestleMania 37 में सैथ रॉलिंस के खिलाफ बड़ी जीत प्राप्त कर चुके थे। उसके बाद WrestleMania Backlash के लिए उन्हें रोमन रेंस के खिलाफ WWE यूनिवर्सल चैंपियनशिप मैच मिला। पीपीवी के मेन इवेंट में ट्राइबल चीफ ने गिलोटीन चोक लगाकर स्विस सुपरस्टार को बेहोश कर दिया था। इस मैच के बाद रॉलिंस ने बाहर आकर पहले रेंस को कन्फ्रंट किया और उसके बाद सिजेरो पर अटैक कर दिया था। जिससे रॉलिंस vs रेंस फ्यूड के संकेत मिलने लगे थे, मगर ऐसा अभी तक नहीं हो पाया है।

फिन बैलर

फिन बैलर ने 16 जुलाई के SmackDown एपिसोड में NXT से मेन रोस्टर में वापसी की थी। उससे अगले एपिसोड में उन्होंने WWE यूनिवर्सल चैंपियन को चैलेंज किया, जिसे रोमन रेंस ने स्वीकार भी कर लिया था। मगर इनके बीच कॉन्ट्रैक्ट साइनिंग सैगमेंट में हैप्पी कॉर्बिन के दखल का फायदा उठाकर जॉन सीना ने कॉन्ट्रैक्ट पर साइन कर दिए थे। उस समय बैलर को टाइटल शॉट ना मिल पाया हो, लेकिन 3 सितंबर के SmackDown में दोनों के बीच बहुत जबरदस्त मैच लड़ा गया, जिसमें रेंस को जीत मिली थी।

जॉन सीना

youtube-cover

जैसा कि हमने आपको पहले भी बताया कि फिन बैलर और रोमन रेंस के बीच WWE यूनिवर्सल चैंपियनशिप कॉन्ट्रैक्ट साइनिंग सैगमेंट में हैप्पी कॉर्बिन ने दखल दे दिया था। इसी का फायदा उठाकर जॉन सीना बाहर आए और कॉन्ट्रैक्ट पर अपने साइन कर SummerSlam 2021 में रेंस के खिलाफ मैच हासिल कर लिया था।

रेंस और जॉन के बीच धमाकेदार मैच लड़ा गया, जिसमें रेंस ने अपने टाइटल को डिफेंड किया था। मैच के बाद ब्रॉक लैसनर ने धमाकेदार वापसी की थी। रेंस तो वहां से चले गए, लेकिन शो के ऑफ-एयर होने के बाद लैसनर ने जॉन सीना पर कई जर्मन सुपलेक्स लगाए थे।

Edited by Neeraj sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...