Create
Notifications

रैसलर्स की 8 जोड़ियां जो असल ज़िंदगी में एक-दूसरे से नफरत करते थे

Ishaan Sharma

इंटरनेट की दुनिया के इस समय मे यह बात तो सभी जानते हैं कि प्रो रैसलिंग स्क्रिप्टेड होती है। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि रैसलर को कितने भी चेयर शॉट्स पड़े, कितना ही खून क्यों न बहे, आखिर में रैसलर्स सिर्फ एक-दूसरे से नफरत करने का नाटक करते हैं। लेकिन हर बार ऐसा नहीं होता। कभी-कभी रैसलर्स अपने विवाद को असली दुनिया में ले आते हैं। यह एक बॉच प्रदर्शन, पर्सनालिटीज का टकराने, या किसी अन्य कारण की वजह से हो सकता है, लेकिन इसका परिणाम वही है। आईये जाने ऐसे 8 रैसलर्स की जोड़ियों के बारे में जो एक-दूसरे को पसंद नहीं करते थे।

#8 रॉडी पाइपर और मिस्टर टी

इन दिनों, जब भी कोई सेलिब्रिटी किसी रैसलिंग शो में शामिल होने का चुनाव करता है तो उन्हें अक्सर रैसलिंग मैनेजमेंट और रैसलिंग टैलेंट खुले हाथों से बधाई देते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि उन्हें पता है कि सेलिब्रिटी से उन्हें काफी प्रॉफिट होगा। पहले रैसलमेनिया के दौरान, पाइपर और बॉब ऑर्टन (रैंडी के पिता) एक टैग मैच में हल्क होगन और मिस्टर टी से लड़ने के लिए तैयार थे। हालांकि, मैच में एक गैर-पहलवान को शामिल करने से पाइपर और बॉब ऑर्टन को काफी सावधान रहना था। चिंताएं तब बढ़ीं जब मिस्टर टी ने मैच की तैयारी में ज्यादा प्रयास नहीं किया। मैच के दौरान ऑर्टन और पाइपर ने मिस्टर टी पर असली रैसलिंग मूव्स का इस्तेमाल किया।

#7 हल्क होगन और हार्ली रेस

पहले के समय में प्रोफेशनल रैसलिंग शोज को एक टेरिटरी पर ही बुक किया जाता था। जब विन्स मैकमैहन जूनियर ने WWF को संभालना शुरू किया तो उन्होंने इस क्षेत्रीय नीति में बदलाव किया। उन्होंने दूसरे प्रोमोशन्स के क्षेत्रों में शोज की बुकिंग शुरू की। तभी NWA रैसलर रेस ने एक WWE शो के बैकस्टेज क्षेत्र को जलाने की कोशिश की। अलग-अलग रिपोर्टों के मुताबिक, रेस ने होगन पर एक बंदूक तान दी और उन्हें धमकी भी दी लेकिन होगन उनसे बचने में कामयाब रहे। कई सालों बाद इन दोनों में बीच एक मैच भी हुआ था जहां रेस ने इन्हें जीतने दिया।

#6 ऐज और मैट हार्डी

मैट और लीटा एक-दूसरे को कई सालों से डेट कर रहे थे जिसके बाद मैट को स्मैकडाउन लिबे में ड्राफ्ट कर दिया गया और लीटा रॉ ब्रांड पर ही रही। काफी समय मैट से दूर रहने के बाद लीटा ने ऐज को डेट करना शुरू कर दिया। WWE को जब यह बात पता चली तो उन्होंने मैट हार्डी को कंपनी से निकाल दिया। इंटरनेट चलाने वाले लोगों को जैसे ही यह बात पता चली तो वे WWE के खिलाफ हो गए जिसके बाद मैट को कम्पनी ने वापस लाया। बाद में हमें ऐज और मैट के बीच असली दुश्मनी देखने को मिली और आखिर में लीटा ने ऐज को भी छोड़ दिया।

#5 माचो मैन रैंडी सैवेज और आंद्रे द जाइंट

आंद्रे द जाइंट एक शांत किस्म व्यक्ति थे। वहीं, रैंडी सैवेज एक ऐसे रैसलर थे जो अपने मैच के हर पहलु के लिये चिंतित रहते थे। हालांकि, इन दोनों ने एक-दूसरे के साथ कई मुकाबले किये हैं। सभी यह बात जानते हैं कि आंद्रे, रैंडी सैवेज के सामने थोड़े कठोर थे।

#4 सिड विशियस और आर्न एंडरसन

एक यूरोपीय टूर के दौरान, इन दोनों का होटल बार में टकराव हुआ। विशियस ने बार से कैंची ली और एंडरसन के कमरे में चले गए। हमले के दौरान दोनों घायल थे जिसके बाद विशियस को कम्पनी से निकाल दिया गया जो कि WCW के लिए एक अच्छी चीज थी। अगले पीपीवी में उनकी जगह रिक फ्लेयर को डाला गया। कुछ सालों के बाद विशियस और एंडरसन के बीच एक मुकाबला भी हुआ था।

#3 हार्डकोर हौली और मैट मर्करी

यह एक बड़े कॉन्ट्रोवर्शियल सेगमेंट में से एक था जब हार्डकोर हौली ने मैट मर्करी पर असल में हमला किया था। इस सेगमेंट से काफी फैंस डर गए थे क्योंकि हौली को असली में मैट को चोटिल नहीं करना था। इस घटना के सालो बाद हौली ने यह कबूल किया कि वो उस समय ड्रग्स का सेवन ज्यादा कर बैठे थे और उन्होंने मैट मर्करी से माफी भी मांगी।

#2 ब्रेट हार्ट और शॉन माइकल्स

हल्क होगन के बाद ब्रेट हार्ट ही WWE के मेन स्टार थे। शॉन माइकल्स एक अपकमिंग टैलेंट थे जिन्होंने काफी सालों के बाद सिंगल्स मैच लड़ना शुरू किया था। दोनों तुरंत एक-दूसरे को नापसंद करने लगे। ब्रेट ने माइकल्स को घमंडी कहा जबकि HBK ने सोचा कि ब्रेट ने उन्हें बहुत गंभीरता से लिया और ऐसा सोचा कि उन्हें रैसलिंग के बारे में सब पता है।

#1 गोल्डबर्ग और विलियम रीगल

साल 1998 में गोल्डबर्ग कामयाबी को राह पर चल रहे थे। एक समस्या थी कि गोल्डबर्ग कुछ मिनटों से अधिक समय तक एक मैच में काम नहीं कर सकते थे। रीगल के मुताबिक, उन्हें गोल्डबर्ग के साथ छह मिनट से अधिक समय का मैच लड़ने के लिए कहा गया था। मैच के दौरान रीगल ने असली रैसलिंग मूव्स का इस्तेमाल किया ताकि मैच थोड़ा अच्छा हो सके। आखिर में मैच गोल्डबर्ग ने जीता और रीगल की परफॉरमेंस से एरिक बिशॉफ काफी निराश थे जिसके बाद उन्होंने रीगल को कम्पनी से निकाल दिया। लेखक- क्रिस्टोफर सकॉट वैगनर अनुवादक- ईशान शर्मा

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...