8 WWE रैसलर्स जिन्होंने सबसे ज्यादा बार इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप अपने नाम किया है

WWE के इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप को रैसलिंग इतिहास की सबसे प्रतिष्ठित चैंपियनशिप में से एक माना जाता है। इसे 'वर्क होर्स' चैंपियनशिप भी कहा जाता है।

इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप जीतने वाले सुपरस्टार्स की फेहरिस्त में ब्रैट हार्ट , मिस्टर परफेक्ट, रैंडी सैवेज और रिकी स्टीमबोट जैसे दिग्गज शामिल हैं।

इस चैंपियनशिप की प्रतिष्ठिता को ध्यान में रखते हुए आइए नजर डालते है उन आठ रैसलर्स पर जिन्होंने यह चैंपियनशिप सबसे ज्यादा बार जीता है:

#8 ट्रिपल एच (5 बार इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन)

ट्रिपल एच WWE इतिहास के सबसे प्रतिष्ठित इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन हैं। उन्होंने यह चैंपियनशिप 5 बार जीता है। अक्टूबर 1996 में मार्क मेरो को हरकार हंटर ने पहली बार इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप अपने नाम किया था।

इसके बाद उन्होंने यह चैंपियनशिप चार बार और जीती और एक समय पर वह एक डबल चैंपियन भी थे, जब वह एक साथ इंटरकॉन्टिनेंटल और टैग टीम चैंपियन थे।

#7 वेड बैरेट (5 बार इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन)

2011 में वेड बैरेट ने कोफी किंग्सटन को हराकर पहली बार इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप जीता था। वह उस समय नेक्सस के लीडर थे।

इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप के साथ बैरेट का आखिरी रन 2015 में देखने को मिला जब डॉल्फ ज़िग्लर को हराकर बैरेट ने अपने करियर का पांचवा एवं आखिरी इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप जीता।

#6 ऐज (5 बार इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन)

ऐज ने 5 बार इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप अपने नाम किया हुआ है। उन्होंने यह चैंपियनशिप पहली बार अपने होमटाउन टोरोंटो में हुए एक होउस शो में जीता था।

2005 में रैंडी ऑर्टन को हराकर ऐज ने पांचवीं बार इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन बनें। यह इस चैंपियनशिप के साथ उनका आखिरी रन था।

#5 जैफ जैरेट (6 बार इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन)

जैफ जैरेट ने अपने करियर में 6 बार इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप जीता था और इसके कारण उन्हें इस साल WWE हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया।

जैरेट ने 1995 में तीन बार इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप जीता था। अपने आखिरी WWE मैच जैरेट, चायना से हारकर इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप गंवा बैठे।

#4 रॉब वैन डैम (6 बार इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन)

रॉब वैन डैम ने 6 बार इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप अपने नाम किया हुआ है। वह इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप जीतने वाले सबसे लोकप्रिय सुपरस्टार्स में से एक हैं।

उन्होंने आखिरी बार यह चैंपियनशिप 2006 के बैकलैश पीपीवी में शेल्टन बेंजामिन को हराकर जीता था।

# 3 डॉल्फ ज़िगलर (6 बार इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन)

मौजूदा इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन डॉल्फ ज़िगलर इस चैंपियनशिप को सबसे ज्यादा बार जीतने वाले सुपरस्टार्स में से एक हैं। ज़िगलर 6 बार इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप जीत चुके हैं।

उन्होंने 2010 में कॉफी किंग्सटन को हराकर पहली बार इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप पर कब्जा किया था। जून 18, 2018 को सैथ रॉलिंस के खिलाफ जीत दर्ज कर ज़िगलर अपने करियर में छठी बार इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन बने।

#2 द मिज़ (8 बार इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन)

द मिज़ आठ बार इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप जीत चुके हैं। उन्हें मार्डन युग का सबसे बेहतरीन इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन कहा जाता है। 2012 में क्रिस्टियन को हराकर मिज़ पहली बार इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन बने तह।

2017 में डीन एम्ब्रोज़ और 2018 में रोमन रेंस को हराकर मिज़ सातवीं और आठवीं बार इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन बने।

#1 क्रिस जैरिको (9 बार इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन)

क्रिस जैरिको ने 9-बार WWE इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप जीता है। इसके आलावा वह इस वक्त NJPW के मौजूदा इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप भी हैं। वह WWE और IWGP इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप जीतने वाले पहले और एकमात्र सुपरस्टार हैं।

1999 में जैरिको इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप के लिए चायना से भिड़े और उन्हें हराकर पहली बार यह चैंपियनशिप अपने नाम की ।2009 के एक्स्ट्रीम रूलस पीपीवी में रे मिस्टीरियो को हराकर जैरिको ने अपने करियर का नौवां और आखिरी इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप जीता।

लेखक - इयान केरी, अनुवादक - संजय दत्ता

App download animated image Get the free App now