Create
Notifications

Royal Rumble में अपने आप को एलिमिनेट करने वाले 9 रैसलर्स

सुर्यकांत त्रिपाठी
visit

ढेरों दर्शकों के लिए रॉयल रम्बल पीपीवी सबसे मनोरंजक पीपीवी होता है। इस इवेंट से रोड टू रैसलमेनिया की शुरुआत होती है और पीपीवी में कई तरह के चौंकाने वाले लम्हें देखने मिलते हैं।

लेकिन जहां स्टीव ऑस्टिन, शॉन माइकल्स और जॉन सीना ने अच्छे काम के चलते रम्बल इतिहास में अपना नाम दर्ज करवाया है तो वहीं ऐसे भी कई रैसलर्स हैं जिनका गलत वजहों के कारण रम्बल इतिहास में नाम जुड़ा।

यहां पर हम ऐसे ही 9 रैसलर्स का जिक्र करेंगे जिन्होंने गलती की या फिर जानबूझकर अपने आप को रॉयल रम्बल मैच से एलिमिनेट करवा दिया।

#9 आंद्रे द जाएंट (1989)

7 फीट 4 इंच लम्बे और 520 पौंड वजनी आंद्रे द जाएंट किसी भी रैसलर से नहीं डरते थे। लेकिन उन्हें सांपों से बहुत डर लगता है। साल 1989 के रॉयल रम्बल में जेक 'द स्नेक' रॉबर्ट्स को आंद्रे द जाइंट ने एलिमिनेट कर दिया जिसके बाद वो रिंग में अपने पालतू सांप को लेकर आ गए।

जैसे ही जेक ने सांप को रिंग में छोड़ा और आंद्रे से वो सांप महज कुछ फीट दूर था तो आंद्रे द जाएंट ने अपने आप को रिंग से बाहर कर दिया।

#8 मार्टी जेनेटी (1990)

साल 1989 के रम्बल मैच में #30 पर एंट्री करने वाले "द मिलियन डॉलर" टेड डिबीयासी ने रॉयल रम्बल 1990 में सबसे पहले एंट्री की। उन्होंने बड़े आसानी से दूसरे एंट्रेंट को एलिमिनेट कर दिया।

तीसरे एंट्रेंट, मार्टी जेनेटी ने जब क्रॉस बॉडी डाइव लगाने की नाकाम कोशिश की तो उन्होंने अपने आप को टॉप रोप पर फेंक दिया जिसकी मदद से वो एलिमिनेट हो गए।

#7 पॉल रोमा (1991)

पॉल रोमा ने रॉयल रम्बल 1991 में चौथे स्थान पर एंट्री की और करीब 14 मिनट तक लड़ने के बाद उन्होंने अपने आप को ही एलिमिनेट कर डाला।

मैच में जेक 'द स्नेक' रॉबर्ट्स टॉप रोप पर झूल रहे थे और पॉल रोमा ने इस मौके का फायदा उठाने की उम्मीद से दूसरे कोने से उनकी ओर भागे लेकिन वहां थोड़ी गलती हो गयी जिसके बाद रोमा खुद को एलिमिनेट कर बैठे।

#6 अहमद जॉनसन (1997)

साल 1997 के रॉयल रम्बल मैच में अहमद जॉनसन ने नेशन ऑफ डोमिनेशन के फारूक को हराया था। फिर रम्बल मैच में वो नेशन ऑफ डोमिनेशन के क्रश को एलिमिनेट करने की कोशिश कर रहे थे तभी उन्होंने रिंग के बाहर फारूक को देखा।

उन्हें देखते ही अहमद ने टॉप रोप से छलांग लगाते हुए फारूक के पीछे भागे। उनकी ये हरकत देखकर सभी दर्शक और प्रशंसक दंग रह गए।

#5 मिल मस्कराज़ (1997)

साल 1997 का रॉयल रम्बल सबसे विवादित रम्बल मैच था। वहां पर मिल मस्कराज़ ने टॉप और मिडल रोप से टॉप टर्नबकल पर चढ़े और बाहर ही ओर जा गिरे।

रम्बल मैच में एलिमिनेट होने के लिए एक रैसलर को टॉप रोप से बाहर निकलना चाहिए लेकिन यहां पर वो दोनों रोप्स के बीच से निकले थे।

#4 केन (1999)

साल 1999 के रॉयल रम्बल में केन केवल 53 सेकंड तक टिके रहे लेकिन इस दौरान उन्होंने चार रैसलर्स (रोड डॉग, कुरगन, गोल्डस्ट और द गॉडफादर) को एलिमिनेट कर दिया।

लेकिन वो ज्यादा देर रिंग में टिके नहीं रहे क्योंकि सफेद कोट में मौजूद कई लोगों ने उन्हें एलिमिनेट करने की कोशिश की। लेकिन जैसे ही रेड मशीन ने उनपर हमला करने की कोशिश की उनका पैर टॉप रोप पर पड़ा और वो खुद एलिमिनेट हो गए।

#3 ड्रू कैरी (2001)

रॉयल रम्बल मैच में हमने कई बड़े दिग्गज स्टार्स को एंट्री करते देखा है लेकिन इसमें शायद ही हमने किसी सेलिब्रिटी को देखा हो।

लेकिन साल 2001 के रम्बल मैच में ड्रू कैरी से सभी को एंट्री कर के चौंका दिया। मैच के शुरुआती दो मिनटों में उनका सामना केन से हुआ। लेकिन तभी वहां वो रेवन से बच गए और जन बचाकर भागने के लिए खुद को एलिमिनेट कर दिया।

#2 मिक फॉली (2004)

साल 2004 के रॉयल रम्बल में 21वें स्थान पर पहले टेस्ट एंट्री करने वाले थे। लेकिन बैकस्टेज उन्हें स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन ने बेहोश कर दिया था जिसे रॉ के जनरल मैनेजर ने देखा और उनकी जगह मिक फॉली को भेज दिया।

33 मिनटों तक रिंग में रहने वाले रैंडी ऑर्टन को फॉली ने एलिमिनेट किया। लेकिन इसी चक्कर मे फॉली ने खुद को एलिमिनेट कर डाला।

#1 MVP (2010)

ऐसा लगता है रॉयल रम्बल 2010 में MVP की एंट्री के पहले ही वो बाहर हो गए थे। उसी रात द मिज़ के हाथों हारने वाले MVP ने आते ही रिंग में मौजूद द मिज़ पर हमला शुरू कर दिया।

बैकस्टेज थोड़ी मदद मिलने के बाद उन्होंने द मिज़ को एलिमिनेट करने की कोशिश की जिसके चक्कर मे वो खुद को एलिमिनेट कर बैठे।

लेखक: डैनी हार्ट, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now