Create
Notifications

ऑल एलीट रैसलिंग(AEW) के मालिक शाहिद खान और टोनी खान से जुड़ी 5 रोचक बातें

Enter caption
Ujjaval Palanpure

शाहिद खान दुनिया के सबसे अमीर बिजनेसमैन में से एक हैं। उनके दोनों बेटों ने उनका कारोबार बड़े अच्छे से संभाला हुआ है। वह पाकिस्तान मूल के सबसे अमीर बिजनेसमैन में से एक हैं। कई सारे बिज़नेस में सफलता हासिल करने के बाद अब उनकी नजर प्रो रैसलिंग बिजनेस पर टिक गई हैं।

हाल ही में उनके बेटे टोनी खान और कोडी ने मिलकर AEW कंपनी की शुरुआत की है, जो सीधे WWE को टक्कर देने के लिए बनाई गई है। AEW के पास WWE को टक्कर देने के लिए अच्छा खासा पैसा है। शाहिद और टोनी खान की इस कंपनी में कई सारे बड़े-बड़े रैसलर्स शामिल हैं, जो WWE को टक्कर देने में काफी ज्यादा मदद कर सकते हैं।

शायद आप शाहिद खान और उनके बेटे टोनी खान के बारे में ज्यादा कुछ जानते नही होंगे। हम बात करने वाले हैं शाहिद और टोनी खान से जुड़े 5 फैक्ट्स की जिन्हें आप नही जानते होंगे।

#5 शाहिद खान की जैक्सनविले जैगुआर टीम

Shahid khan

शाहिद खान की एक फुटबॉल (अमेरिका में रग्बी को फुटबॉल कहा जाता है) टीम भी है, जिसके बारे में शायद ही किसी को पता हो। शाहिद खान की जैक्सनविले जैगुआर नाम की फुटबॉल फ्रैंचाइज़ी है, जो जैक्सनविले, फ्लोरिडा शहर के नाम से बनी हुई है।

शाहिद खान शुरू से ही फुटबॉल काफी ज्यादा देखते थे और उन्हें यह खेल काफी पसंद था इसलिए उन्होंने 1993 में अपनी खुद की एक टीम बनाने का फैसला किया। शाहिद खान की यह फुटबॉल टीम नेशनल फुटबॉल लीग (NFL) में हिस्सा लेती है।

खास बात यह है कि ये टीम 26 साल पुरानी है। इस टीम की शुरुआत 30 नवंबर 1993 में की गई थी। इस टीम ने 3 बार डिवीज़न चैंपियनशिप जीती है और NFL में कुल 7 बार प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया है। यह टीम खासकर अपने नाम की वजह से ज्यादा प्रसिद्ध है।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4 टोनी खान AEW पर अपने जेब से 100 मिलियन डॉलर से भी ज्यादा लगा रहे हैं

aew on fire

शाहिद खान के बेटे टोनी खान AEW के प्रेसिडेंट हैं। इस बात की काफी ज्यादा अफवाह है कि वह AEW कंपनी को आगे लाने के लिए 100 मिलियन डॉलर से भी ज्यादा पैसे लगा रहे हैं। उन्होंने कई सारे इंटरव्यू में बताया है कि वह AEW को सफल बनाने के लिए बहुत सारा पैसा लगाने को तैयार हैं।

वे चाहते है कि यह कंपनी सारे लोगों तक पहुंचे। 25 मई को AEW का पहला इवेंट होने वाला है, जिसमें उन्होंने काफी पैसा खर्च किया है। कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार, उन्होंने अभी अपने सारे बिज़नेस पर से ध्यान हटाकर अपनी रैसलिंग कंपनी पर फोकस करने का फैसला लिया है।

टोनी इस कंपनी को हर रैसलिंग फैन के लिए यादगार बनाने चाहते हैं। यह एक ऐसा फैक्ट है, जो शायद ही किसी रैसलिंग फैन को पता होगा।

#3 विंस मैकमैहन से भी ज्यादा अमीर हैं शाहिद खान

Vince vs shahid

शाहिद खान के रैसलिंग कंपनी खोलने से पहले विंस मैकमैहन सबसे अमीर बिजनेसमैन थे, जिसका एक रैसलिंग प्रोमोशन था, लेकिन अब यह समीकरण बदल गया है। फोर्ब्स द्वारा सबसे अमीर लोगों की लिस्ट जारी की गई, जिसमें विंस मैकमैहन 691वें नंबर पर मौजूद थे, वहीं शाहिद खान इस लिस्ट में 244वें स्थान और थे।

इससे हम सब अनुमान लगा सकते हैं कि विंस मैकमैहन इस लिस्ट में कितने नीचे हैं। शाहिद खान विंस से 447 स्थान आगे हैं, उनके पास विंस से ज्यादा संपति है। विंस मैकमैहन की नेट वर्थ करीबन 3.2 बिलियन डॉलर है। वहीं शाहिद खान की नेट वर्थ कुल 7.2 बिलियन डॉलर है। लेकिन यहां पर सोचने वाली बात यह भी है कि विंस मैकमैहन ने यह सारा पैसा सिर्फ WWE से कमाया है, वहीं शाहिद खान ने एक साथ कई सारे बिज़नेस संभालकर पैसा जमा किया हैं।

#2 टोनी खान हैं प्रो रैसलिंग के बड़े फैन

Fan of pro wrestling

टोनी ने रैसलिंग के प्रति लगाव के कारण ही AEW कंपनी को शुरू किया। उन्होंने इसके साथ ही अपने रैसलिंग करियर की शुरुआत भी कर दी है, भले ही एक रैसलर के तौर पर नहीं बल्कि AEW के प्रेसिडेंट के रूप में। अगर वह AEW में अच्छे से ध्यान देते हैं तो यह कंपनी WWE जैसी कंपनी को टक्कर दे सकती है।

टोनी खान ने एक इंटरव्यू में बताया कि वह प्रो रैसलिंग के बहुत बड़े फैन हैं। टोनी खान को बचपन से ही रैसलिंग देखने का बहुत शौक था, वह रैसलिंग कोई भी एपिसोड नही छोड़ते थे। उन्हें रैसलिंग शो देखने में बहुत अच्छा लगता था। उनकी शुरुआत से ही यंग बक्स के साथ अच्छी दोस्ती थी।

रैसलिंग के अलावा उन्हें और भी खेलों में रुचि है, उनकी एक फुटबॉल टीम भी है। लेकिन प्रोफेशनल रैसलिंग को वह बहुत ज्यादा पसंद करते हैं।

#1 शाहिद खान का फुल्हम फुटबॉल क्लब (प्रीमियर लीग क्लब)

Shahid with fulham tshirt

शाहिद खान की NFL में जैक्सनविले जैगुआर नाम की एक टीम है। साथ ही इंग्लिश प्रीमियर लीग में भी फुल्हम नाम की टीम है। इस टीम की खास बात है कि यह टीम 140 साल पुरानी है। इस टीम को बाद में शहीद खान ने खरीदा, वह इस टीम के चेयरमैन और प्रेसिडेंट दोनों हैं। यह टीम दुनिया की सबसे प्रसिद्ध लीग में खेलती है।

उन्होंने इस टीम को 2013 में खरीद लिया था, जिसके बाद वह पहले आदमी बन गए, जिसकी लोगों NFL और इंग्लिश प्रीमियर लीग दोनों में टीम हैं।

वह इस टीम के कोचिंग स्टाफ में एक खास रोल अदा करते हैं। उनके खिलाड़ियों के साथ काफी ज्यादा बात करते हैं और उन्हें अपना गेम सुधाने के लिए राय भी देते हैं।

Edited by विजय शर्मा

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...