Create

WrestleMania इतिहास के 10 अनोखे रिकॉर्ड्स जो आपको हैरान कर सकते हैं

Enter caption

रैसलमेनिया WWE का सबसे बड़ा पीपीवी इवेंट है जो हर WWE द्वारा आयोजित किया जाता है। यह WWE का सबसे प्रमुख आयोजन माना जाता है।

रैसलमेनिया ने अंडरटेकर, हल्क होगन, ब्रेट हार्ट, शॉन माइकल, स्टीव ऑस्टिन, द रॉक और ट्रिपल एच जैसे सुपरस्टारों को फेमस बनाने में बहुत सहायता की है।

इस साल इस बड़े पीपीवी इवेंट का 35वा संस्करण 7 अप्रैल 2019 (भारत में 8 अप्रैल) को न्यू जर्सी के रदरफोर्ड में होने जा रहा है जिसके लिए अब बहुत ही कम दिन बचे हैं।

हर साल रैसलमेनिया में बहुत से नए-नए रिकॉर्ड बनते रहते हैं और टूटते भी रहते है। लेकिन आज हम रैसलमेनिया के 10 दिलचस्प तथ्यों के बारे में बताएंगे जो आपको चौंका सकते हैं जिनमे से आप कुछ को जानते है और कुछ नही भी:

10. रैसलमेनिया में मिस्टर रैसलमेनिया का रिकॉर्ड 6-11 (W-L) है

Enter caption

WWE के एक बड़े सुपरस्टार शॉन माइकल्स को WWE यूनिवर्स में "मिस्टर रैसलमेनिया" के नाम से जाना जाता है। हालांकि इस बात से कोई इनकार नहीं करता है कि शॉन माइकल्स ने हमें रैसलमेनिया के इतिहास के कुछ बेहतरीन और यादगार मैच दिए हैं।

लेकिन अगर आप उनके रैसलमेनिया में जीत और हार के आंकड़ों पर एक नजर डालेंगे तो यह आपको थोड़ा हैरान भी कर सकता है। शॉन माइकल में अब तक रैसलमेनिया में 17 मुकाबले लड़े है जिनमे से 4 मेन इवेंट में हुए, लेकिन शॉन माइकल सिर्फ 6 मुकाबले ही जीत पाये है और 11 मुकाबलों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा।

9. रॉब वैन डैम के नाम "द स्ट्रीक" का नया रिकॉर्ड है

Enter caption

जब भी रैसलमेनिया स्ट्रीक की बात की जाती है तो सभी को सबसे पहले अंडरटेकर के विनिंग स्ट्रीक की याद आ जाती है। अंडरटेकर ने रैसलमेनिया को इतना आगे तक बढ़ाने में अपना पूरा योगदान दिया है। अंडरटेकर के नाम 21-0 की विनिंग स्ट्रीक का रिकॉर्ड है जिसे तोड़ पाना नामुमकिन सा ही है। लेकिन अंडरटेकर इसके बाद अपना 22वां रैसलमेनिया मुकाबला हार गए थे और अब उनके हार के आंकड़े भी शून्य नहीं रहे। वर्तमान में उनकी रैसलमेनिया स्ट्रीक 24-2 है।

लेकिन इस सूची में हमने ऐसे रिकॉर्ड के बारे में बताया है जिसमें एक भी हार शामिल न हो और सबसे ज्यादा जीत हासिल की। रॉब वैन डैम एक ऐसे सुपरस्टार हैं जिसने बिना एक भी मैच हारे सबसे ज्यादा जीत हासिल की है। उनकी वर्तमान में विनिंग स्ट्रीक 4-0 है।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

8. सबसे लंबा और सबसे छोटा रैसलमेनिया मैच

Enter caption

रैसलमेनिया हर साल अपने दर्शकों और फैन्स को बहुत सारे यादगार मैच देता है। अब हम बात करेंगे रैसलमेनिया के सबसे लंबे और सबसे छोटे मैच की। रैसलमेनिया इतिहास का सबसे लंबा मैच रैसलमेनिया 12 में शॉन माइकल्स और ब्रेट हार्ट के बीच "आयरन मैन" मैच था। WWF चैंपियनशिप के लिए यह मैच 1 घंटा 1 मिनट 52 सेकंड तक चला था। जिसमे शॉन माइकल मुकाबला जीते थे।

इसके अलावा, रैसलमेनिया 32 में द रॉक और एरिक रोवन के बीच का मैच इस PPV के इतिहास का सबसे छोटा मैच था। मैच के शुरू होते ही रॉक बॉटम से टकराने के बाद द रॉक ने रोवन को हराने में केवल 6 सेकंड का समय लिया।

7. हल्क होगन सबसे ज्यादा रैसलमेनिया के मेन इवेंट में शामिल हुए हैं

Enter caption

WWE के हॉल ऑफ़ फेमर हल्क होगन के नाम रैसलमेनिया का एक खास रिकॉर्ड है। वास्तव में WWE में रैसलमेनिया PPV की शुरुआत हल्क होगन से ही हुई थी जब रैसलमेनिया 1 में हल्क होगन एक टैग टीम मुकाबले का हिस्सा थे। इसकी जबरदस्त सफलता के बाद से रैसलमेनिया हर साल आयोजित होने लगा। हल्क होगन अब तक रैसलमेनिया PPV के कुल 8 मेन इवेंट में हिस्सा बनकर सबसे ज्यादा रैसलमेनिया के मेन इवेंट्स का रिकॉर्ड रखते हैं।

6. रैसलमेनिया में बिना किसी जीत के सबसे ज्यादा हार

Enter caption

गोल्डस्ट ने साल 1988 में प्रोफेशनल रैसलिंग में शुरुआत की थी और अभी भी यह WWE से जुड़े हुए है लेकिन फ़िलहाल अभी रिंग से दूर है।

गोल्डस्ट के नाम रैसलमेनिया का एक दुर्भाग्यपूर्ण रिकॉर्ड है। उन्होंने अब तक कुल 12 रैसलमेनिया में मुकाबले लड़े है जिनमें से एक भी मुकाबला वह जीत नहीं पाये। दुर्भाग्य से उन सभी में हार मिली है। रैसलमेनिया में उनका वर्तमान रिकॉर्ड 0-12 (W-L) है।

5. कर्ट एंगल सिंगल्स रैसलमेनिया में 2 खिताब हारने वाले एकमात्र सुपरस्टार हैं

Enter caption

कर्ट एंगल WWE के बड़े सुपरस्टार्स में से एक है और बहुत बार रैसलमेनिया का हिस्सा भी रह चुके हैं। लेकिन कर्ट एंगल के लिए रैसलमेनिया 16 बहुत ही निराशाजनक रहा है। इस इवेंट में कर्ट एंगल ने अपने दो टाइटल इंटरकॉन्टिनेंटल टाइटल और यूरोपियन टाइटल गंवाए थे। यह मैच क्रिस जैरिको, कर्ट एंगल और क्रिस बेनवो के बीच 3 में से 2 फॉल मैच था। जैरिको ने पहला फॉल में यूरोपीय खिताब जीता और बेनोइट ने 2 वें फॉल में IC खिताब जीता, और अंत में कर्ट हार गए।

4. अंडरटेकर ने रैसलमेनिया में कभी भी खिताब का बचाव नहीं किया

Enter caption

अंडरटेकर यकीनन रैसलमेनिया के इतिहास में सबसे बड़े परफॉर्मर हैं। अंडरटेकर सबसे अधिक बार रैसलमेनिया का हिस्सा रहे है और जीते भी है उन्होंने 26 रैसलमेनिया सीज़न में हिस्सा लिया है जिनमें सर्वाधिक जीत 24 है और 2 हार शामिल है।

उनके नाम 21-0 की विनिंग स्ट्रीक है जो कि WWE का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है। लेकिन एक दिलचस्प बात यह है कि अंडरटेकर ने कभी भी रैसलमेनिया में अपने खिताब को डिफेंड नहीं किया है। उन्होंने रैसलमेनिया में 3 बार वर्ल्ड टाइटल मैचों में भाग लिया है, लेकिन सभी में एक चैलेंजर के रूप में और उन सभी को जीता भी है।

3. रैसलमेनिया 2, रविवार की जगह सोमवार को और तीन अलग-अलग शहरों में होने वाला एकमात्र इवेंट है

Enter caption

रैसलमेनिया 2 एक बहुत ही अनोखा इवेंट था जो सभी को बहुत हैरान करने वाला था। यह सोमवार को होने वाला पहला और एकमात्र रैसलमेनिया था। यह WWE का एक बहुत ही अजीब फैसला था, क्योंकि रविवार की रात दर्शकों को बड़ी संख्या में जोड़ती है।

इसके साथ ही यह PPV, 3 शहरों में 3 अलग-अलग स्थानों पर हुआ। यह न्यूयॉर्क, शिकागो और लॉस एंजिलस में हुआ। WWE ने फिर कभी ऐसा करने की कोशिश नहीं की, जिससे वह कभी भी अलग-अलग जगहों से रैसलमेनिया में जगह बना लेता है।

2. रैसलमेनिया 27 PPV का एकमात्र संस्करण था जहां कोई भी खिताब किसी सुपरस्टार के हाथ नहीं लगा

Enter caption

रैसलमेनिया के इतिहास में कई टाइटल डिफेंस हुए हैं और उन सभी में, एक को छोड़कर, कम से कम एक टाइटल ने इस इवेंट में अपना हकदार सुपरस्टार बदला है। रैसलमेनिया 27 एकमात्र ऐसा PPV है जिसमें कोई भी टाइटल चैलेंजर सुपरस्टार के हाथ नहीं आया।

इस आयोजन के लिए केवल तीन चैंपियनशिप बुक की गई थीं, WWE चैम्पियनशिप, वर्ल्ड हैवीवेट चैम्पियनशिप और यूनाइटेड स्टेट्स चैम्पियनशिप, और सभी चैंपियंस ने सफलतापूर्वक अपने खिताब का बचाव किया।

1. ट्रिपल एच ने रैसलमेनिया में सबसे ज्यादा हार का रिकॉर्ड बनाया

Enter caption

अब इस रिकॉर्ड पर विचार करें तो यह बेहद चौंकाने वाला है कि दुनिया में सबसे बड़े रैसलिंग संगठन WWE के वाईस प्रेसिडेंट और बड़े सुपरस्टार्स में से एक ट्रिपल एच को उस कंपनी के सबसे बड़े पीपीवी में सबसे अधिक नुकसान होता है। ट्रिपल एच बहुत से रैसलमेनिया सीज़न का हिस्सा रह चुके हैं जिनमें से 7 मेन इवेंट में भी शामिल हुए। लेकिन ट्रिपल एच के लिए यह दुर्भाग्य की बात है कि वह एक ऐसे सुपरस्टार है जो सबसे ज्यादा बार रैसलमेनिया में हारे हैं। उन्हें कुल 13 बार रैसलमेनिया में हार का सामना करना पड़ा है जो अभी तक की किसी भी सुपरस्टार के लिए सबसे ज्यादा हार है।

Quick Links

Edited by Ankit
Be the first one to comment