Create

बतिस्ता द्वारा WWE में जीते गए 6 वर्ल्ड टाइटलों पर एक नजर

Enter caption

जैसा कि आप जानते हैं रैसलमेनिया 35 में बतिस्ता और ट्रिपल एच के बीच नो होल्ड्स बार्ड मैच होने वाला है। यह बतिस्ता के WWE करियर का आखिरी मैच होगा क्योंकि अब बतिस्ता कम्पनी से रिटायरमेंट लेने वाले हैं। इसलिए कम्पनी ने उन्हें रिटायरमेंट मैच देने के लिए रैसलमेनिया 35 में ट्रिपल एच को आगे किया। इन दोनों दिग्गजों के बीच हम पहले भी बहुत बार मुकाबले देख चुके हैं इसीलिए हमें उम्मीद है रैसलमेनिया 35 में एक बार फिर इनके बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा।

बतिस्ता WWE के बड़े सुपरस्टार्स में से एक हैं। बतिस्ता दो दशकों से WWE से जुड़े हुए हैं और उन्होंने हमेशा दर्शकों और फैंस को अच्छे और यादगार मोमेंट दिए हैं।

बतिस्ता WWE में 6 बार वर्ल्ड चैंपियनशिप अपने नाम कर चुके है, उन्होने चार बार वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप और दो बार WWE चैंपियनशिप जीती है। बतिस्ता WWE के इतिहास मे सबसे लंबे समय तक वर्ल्ड हैवीवेट टाइटल रखने वाले सुपरस्टार हैं। इसके अलावा वे दो बार WWE टैग टीम चैंपियन भी रह चुके हैं।

आइये नजर डालते हैं बतिस्ता ने किन सुपरस्टारों को हराकर 6 बार WWE वर्ल्ड चैंपियनशिप अपने नाम की।

#1 ट्रिपल एच- रैसलमेनिया 2005

Enter caption

बतिस्ता ने पहली बार वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप द गेम ट्रिपल एच के खिलाफ जीती थी। यह मुकाबला बतिस्ता और उनके एवोल्यूशन टीम के ही साथी ट्रिपल एच के बीच रैसलमेनिया 21 में हुआ था। इस मुकाबले के दौरान ट्रिपल एच के साथी रिक फ्लेयर भी रिंग के बाहर थे जो कि बतिस्ता का विरोध कर रहे थे। मुकाबले के दौरान रिक फ्लेयर ने मैच में दखल भी दिया लेकिन बतिस्ता नही रुके और उन्होंने ट्रिपल एच को हराकर पहली बार वर्ल्ड हैवीवेट टाइटल जीता।


#2 बुकर टी- सर्वाइवर सीरीज़ 2006

Enter caption

बतिस्ता ने दूसरी बार वर्ल्ड हैवीवेट टाइटल को किंग बुकर टी के खिलाफ जीता था। यह मुकाबला 2006 में सर्वाइवर सीरीज़ में हुआ था।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#3 खली और रे मिस्टीरियो- अनफॉरगिवन 2007

Enter caption

बतिस्ता ने तीसरी बार वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप खली और रे मिस्टीरियो के खिलाफ जीती थी। अनफॉरगिवन 2007 में बतिस्ता, खली और रे मिस्टीरियो के बीच इस ख़िताब के लिए ट्रिपल थ्रेट मैच हुआ था। इस मुकाबले से पहले यह वर्ल्ड हैवीवेट टाइटल खली के पास थी, लेकिन इस मुकाबले में बतिस्ता अकेले ही दोनों पर भारी पड़े और उन्होंने मुकाबला जीता भी, इस जीत के साथ ही तीसरी बार उन्होंने यह टाइटल जीता।


#4 क्रिस जैरिको- साइबर संडे 2008

Enter caption

बतिस्ता ने अपना अगला ख़िताब सुपरस्टार क्रिस जैरिको के खिलाफ जीता था। बतिस्ता और क्रिस जैरिको के बीच यह खिताबी मुकाबला साइबर संडे 2008 में हुआ था। इस मुकाबले की खास बात यह थी कि इस मुकाबले में स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन खुद रैफरी थे।

मुकाबले के दौरान जैरिको और स्टोन कोल्ड के बीच झड़प भी हुई, और स्टोन कोल्ड ने उन्हें स्टनर मारने की कोशिश भी की लेकिन क्रिस किसी तरह बच गए और बतिस्ता ने मौका पाते ही अपना फिनिशिंग मूव दे मारा और मुकाबला जीत गए।

#5 रैंडी ऑर्टन- एक्सट्रीम रूल्स 2009

Enter caption

बतिस्ता ने अपना अगला वर्ल्ड टाइटल एक्सट्रीम रूल्स में उनके एवोल्यूशन टीम के साथी रैंडी ऑर्टन के खिलाफ जीता था। बतिस्ता इस साल वह पहली बार WWE का सबसे बड़ा ख़िताब WWE चैंपियनशिप जीते थे और यह उनका पांचवा वर्ल्ड टाइटल था।

एक्सट्रीम रूल्स 2009 में बतिस्ता और मौजूदा चैंपियन रैंडी ऑर्टन के खिलाफ WWE चैंपियनशिप के लिए स्टील केज मैच हुआ था। इस मुकाबले में बतिस्ता पूरी तरह से रैंडी ऑर्टन पर हावी रहे और उन्होंने मुकाबला भी जीता।


#6 जॉन सीना- एलिमिनेशन चैंबर 2010

Enter caption

बतिस्ता ने छठीं बार वर्ल्ड चैंपियनशिप एलिमिनेशन चैंबर में मौजूदा WWE चैंपियन जॉन सीना को हराकर जीती थी। एलिमिनेशन चैंबर में दोनों दिग्गजों के बीच यह खिताबी मुकाबला वन ऑन वन हुआ था। बतिस्ता उस समय कम्पनी में अपने हील के किरदार में थे और बार-बार जॉन सीना से टकरा रहे थे। आखिर में एलिमिनेशन चैंबर में बतिस्ता ने जॉन सीना को हरा दिया और नए WWE चैंपियन बने।

Quick Links

Edited by विजय शर्मा
Be the first one to comment