Create

WWE में पिछले कुछ समय के 3 सबसे बढ़िया और घटिया हील-फेस टर्न 

Roman reigns and Elias

जब एक सुपरस्टार का करियर कुछ ख़ास नहीं चल रहा होता है, उस समय एक हील या फेस टर्न उनके करियर को बदल सकता है। अपने कैरेक्टर में बदलाव करके एक रैसलर न केवल करियर के शिखर पर पहुंच सकता है, बल्कि इससे स्टोरीलाइन भी मजेदार हो जाती है। WWE ने पिछले छह महीनों में कई रैसलर्स को हील से फेस और फेस से हील में तब्दील किया है। कभी-कभी फैंस भी किसी रैसलर के हील या फेस में बदलने में अहम भूमिका निभाते हैं

कभी-कभी हील या फेस टर्न सफल नहीं हो पाते। कुछ सुपरस्टार्स हील या फेस के रोल करने के लिए बने ही होते हैं, क्योंकि वे इस रोल में ज्यादा कम्फ़र्टेबल महसूस करते हैं। उदाहरण के लिए, जॉन सीना केवल फेस बनने के लिए ही पैदा हुए हैं, और उनके हील रूप को फैंस शायद ही पसंद करेंगे। यहाँ हम हाल में हुए कुछ ऐसे ही सबसे अच्छे और सबसे घटिया हील और फेस टर्न के बारे में चर्चा करने वाले हैं।

#3 रोंडा राउजी (बढ़िया हील टर्न)

Ronda Rousey

जब रोंडा राउजी ने रॉयल रंबल 2018 में एंट्री की, तभी से ये कयास लगाए जा रहे थे कि वो आगे जाकर WWE में हील टर्न लेने वाली हैं। रॉयल रंबल 2018 में जब उन्होंने एंट्री की थी, तब भी एरीना में बैठे कुछ दर्शकों ने उन्हें बू किया था। रैसलमेनिया 34 में अविश्वसनीय परफॉर्मेंस से उन्होंने दर्शकों का दिल जीत लिया।

रोंडा राउजी को हमेशा ही ऐसे रैसलरों के खिलाफ पेश किया गया है, जिनसे दर्शक राउजी से भी ज्यादा नफरत करते हैं, शायद यही कारण है कि उन्हें WWE में अपने शुरुआती दिनों में दर्शकों की ओर से ज्यादा नफरत नहीं मिली। पर जब रोंडा की फिउड बैकी लिंच के साथ शुरू हुईं, तब फैंस ने रोंडा से कहीं ज्यादा बैकी लिंच को चीयर किया।

सर्वाइवर सीरीज में रोंडा राउजी vs शार्लेट फ्लेयर मैच में भी राउजी को दर्शकों का काफी काम सपोर्ट मिला। उस मैच में शार्लेट ने रोंडा की बुरी तरह पिटाई कर दी थी, इस मैच में रोंडा को दर्शकों की ओर से जो नकारात्मक प्रतिक्रिया मिली थी, उसे रोंडा भूल नहीं पाईं। इसके लगभग चार महीने बाद रॉ में आकर उन्होंने घोषणा की WWE में उनके अच्छे बनने के दिन ख़त्म हुए , इसके बाद उन्होंने बैकी लिंच को बुरी तरह पीटना शुरू कर दिया।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#2 इलायस (घटिया हील टर्न)

Elias

इलायस उन कुछ सुपरस्टार्स में से एक हैं जिन्होंने NXT में ज्यादा कुछ हासिल नहीं किया, लेकिन मेन रोस्टर के बाद से ही उन्होंने उम्मीद से बढ़कर प्रदर्शन किया है। मेन रोस्टर में डेब्यू के दो साल बाद भी इलायस अभी तक कोई टाइटल नहीं जीत पाए हैं, फिर भी उन्होंने मजाकिया अंदाज से WWE यूनिवर्स का काफी मनोरंजन किया है। रोमन रेंस के बीमारी के कारण WWE छोड़कर जाने के बाद कंपनी को बेबीफेस की जरुरत थी, इसलिए कंपनी ने इलायस को बेबीफेस के रूप में दर्शकों को पेश कर दिया।

दर्शकों को इलायस का यह रूप काफी पसंद आया, और उन्होंने इलायस को काफी चीयर किया। वह जल्द ही बॉबी लैश्ले, बैरन कॉर्बिन जैसे रैसलर्स के साथ दुश्मनी में आ गये, और हर बीतते हफ्ते के साथ दर्शकों की ओर से मिलने वाली प्रतिक्रिया बढ़ने लगी। उस समय ऐसा लग रहा था कि इलायस जल्द ही चैंपियन बन जायेंगे, पर ऐसा हो न सका। और अचानक ही WWE ने उन्हें फैन फेवरेट के रूप में पुश देना बंद कर दिया। कॉर्बिन के खिलाफ इलायस के एक के बाद एक मैच हारने के बाद WWE ने उन्हें वापस हील बना दिया।

इलायस को अभी तक रैसलमेनिया के मैच कार्ड में शामिल नहीं किया गया है, और शायद वो रैसलमेनिया में आंद्रे द जाइंट मेमोरियल बैटल रॉयल का हिस्सा होंगे। ये बात समझ से परे है कि जब इलायस फेस के रूप में इतना बढ़िया कर रहे थे, तो WWE ने उन्हें हील क्यों बना दिया।

#1 केविन ओवेंस (बढ़िया फेस टर्न)

Kevin Owens

पूर्व यूनिवर्सल केविन ओवेंस ने इंजरी के कारण WWE से महीनों दूर रहने के बाद उस समय WWE में वापसी की, जब विंस मैकमैहन ने स्मैकडाउन लाइव में कोफ़ी किंग्सटन की जगह उन्हें WWE चैंपियन डेनियल ब्रायन के फास्टलेन में होने मैच में प्रतिद्वंदी के रूप में उतारा। हालांकि केविन ओवेंस ये मैच जीत नहीं पाए, पर उन्होंने इस मैच में शानदार प्रदर्शन किया।

जिस रात केविन ओवेंस ने स्मैकडाउन में वापसी की थी, किसी को अंदाजा नही था कि वो फेस के रूप में वापसी करने वाले हैं। हालांकि जब वो महीनों बाद वापसी करने के बाद फास्टलेन में होने वाले WWE चैंपियनशिप मैच के लिए काॅन्ट्रैक्ट साइन करने के लिए रिंग की तरफ बढ़ रहे थे, तब उनके चाल-ढाल, हाव-भाव को देखकर ऐसा लग रहा था कि नए केविन ओवंस ने WWE में वापसी की है। उसके बाद फास्टलेन में उनके मैच को देखने के बाद यह पक्का हो गया, कि उन्होनें फेस के रूप में WWE में वापसी की है। WWE नें केविन ओवंस को फेस बनाकर काफी शानदार काम किया है।

Quick Links

Edited by विजय शर्मा
Be the first one to comment