Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

"WrestleMania 23 में विंस मैकमैहन के सिर को शेव करना मेरी लाइफ का सबसे अच्छा पल था"

Amit Shukla
ANALYST
Modified 31 May 2017, 11:39 IST
Advertisement

इम्पैक्ट रैसलिंग इस वक़्त इंडिया में हैं, और उसकी टेपिंग आज और कल यहीं पर होगी। इस दौरान हमारे सहयोगी ने सुपरस्टार बॉबी लैश्ली से उनके प्रो-रैसलिंग, MMA करियर, यहां पर टेपिंग और बैटल ऑफ़ बिलियनेरस में डोनाल्ड ट्रम्प को रिप्रैज़ेंट करने से लेकर कई और मुद्दों के बारे में बात की। पेश है उस इंटरव्यू के कुछ खास बातें।

हैलो बॉबी, आज आपसे बात करके काफी अच्छा लग रहा है। क्या आप पहले कभी इंडिया आए हैं ?

मैं 5-6 साल पहले सुपर फाइट लीग खेलने के लिए इंडिया आया था। मुझे इंडिया बहुत पसंद है। द ग्रेट खली मेरे अच्छे दोस्त हैं। मुझे यहां का कल्चर बहुत पसंद है। मैं घूमने फिरने और नए लोगों से मिलने का शौक रखता हूं। इस बहाने मुझे नए कल्चर्स के बारे में बहुत सारी बातें जानने को मिलती हैं। मेरा परिवार पनामा से है, और उनमें 'नॉट सो यूनाइटेड स्टेट्स कम्प्लीटली' वाली फीलिंग है।

आज के शो के लिए आपके कोई स्पेशल प्लान हैं?

मेरा कोई ख़ास प्लान नहीं हैं। उस रिंग मैं आप मुझे मेरी सर्वश्रेष्ठ और निम्नतर स्थिति में देखेंगे, क्योंकि रिंग में कुछ भी हो सकता है।

क्या आपको लगता है कि आप इस चैंपियनशिप को एक लम्बे वक़्त तक अपने पास रख सकेंगे?

आप इस रूम पर एक नज़र डालिए और मुझे बताइए कि क्या कोई भी मुझसे मुकाबला कर सकेगा, या मेरे आस पास भी खड़ा हो सकेगा। नहीं, बिल्कुल नहीं। इसलिए मैं जब तक यहां हूं और जब तक चाहूं, इस चैंपियनशिप को अपने पास ही रखूंगा।
Advertisement

आपने इम्पैक्ट रैसलिंग में काफी वक़्त गुज़ारा है, तो इस दौरान आपकी सबसे फेवरेट मैमोरी क्या हैं?

हर दिन ही बहुत यादगार होता है, क्योंकि उसमें इतनी अच्छी यादें होती हैं। यहां इतने अच्छे रैसलर्स हैं कि अनुभव तो बुरा हो ही नहीं सकता।EC3 के साथ मेरा फ्यूड बहुत लम्बा चला। हम कई बार गुत्थमगुत्था हुए और हर बार सबको मज़ा ही आया। कर्ट एंगल के साथ मेरे मैचेज अच्छे थे और मैं उनकी वजह से ही रैसलिंग में आया था। मेरे बॉबी रूड के साथ हुए मैचे धमाकेदार थे, और सिर्फ यहीं क्यों, एड़ी एडवर्ड्स के साथ हुए मेरे मैचे भी बेहतरीन ही थे। यहां ज़बरदस्त टैलेंट है, जो रिंग में अपना बेस्ट ही देते हैं, इसलिए ये फर्क नहीं पड़ता कि मैं किसके साथ रिंग में लडूंगा, क्योंकि उसका रिज़ल्ट बेहद ज़बरदस्त ही होगा। EC3

जब आखिरी बार एड़ी एडवर्ड्स ने इम्पैक्ट रैसलिंग वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप जीती, तो उसने आपको हराया था। आप इस पर क्या कहना चाहेंगे?

अगर वो इस बार वापस आया तो मैं उसे चीर के रख दूंगा, ताकि वो फिर आधी ही शक्ति के साथ लड़ सके।

जब से एंथम ने टेकओवर किया हैं, तब से बैकस्टेज माहौल कैसा है?

अब बदलाव तो सतत है, और ये बात भी सही है कि मैनेजमेंट चेंज हुआ है, लेकिन इसका ये अर्थ नहीं है कि हम अपना शो खराब कर दें। हमारा काम हैं एक अच्छा शो करना, और हम वही करते हैं। हमें इस बात से फर्क नहीं पड़ता कि इस पर मालिकाना हक़ किसका है।

इम्पैक्ट रैसलिंग पिछले कुछ वक़्त में बहुत अच्छा कर रहा है। आप इसका श्रेय किसको देंगे?

इसका श्रेय मैं खुद को दूंगा। मैं चैम्प हूं, और अगर बात श्रेय देने कि बात हो ही रही है, तो वो सबसे ऊपर से शुरू होगी और सबसे ऊपर तो मैं ही हूं। Trump

रैसलमेनिया 23 में विंस मैकमैहन के सर को शेव करके आपको कैसा लगा?

वो मेरे करियर का एक डिफाइनिंग मोमेंट था। ये काफी अच्छा पल था। ऐसी स्थितियों में आप खुद को सिर्फ तब ही पाएंगे, जब मैनेजमेंट या कम्पनी के ओहदेदार आप पर विश्वास करें, और उन्होंने मेरे करियर की शुरुआत में ही मुझे इतने बड़े मैच में डाल दिया जहां मुझे अपने बॉस का सर शेव करना पड़ रहा था। उनका निर्णय बिल्कुल सही था क्योंकि आज 10 साल बाद भी मैं चैम्पियनशिप जीत रहा हूं।

डोनाल्ड ट्रम्प के बारे में और ख़ास तौर पर उनके साथ काम करने के अनुभव के बारे में आप क्या कहना चाहेंगे?

मेरा अनुभव उनके साथ अच्छा ही रहा। उस मैच के दिन वो ना सिर्फ मुझसे बल्कि हर उस इंसान से बहुत अच्छे से मिले जो उनके आस पास था। उन्होंने कोई ऐसी बात नहीं की जो ज़रूरी नहीं थी। शायद यही वजह है कि वो मैच रैसलमेनिया के सबसे अच्छे मैचेज मैं गिना जाता है। मेरे पास सिर्फ उनकी तारीफ़ से भरे शब्द ही हैं।

मैच से पहले का माहौल कैसा था?

ट्रम्प एक बेहद बिजी आदमी हैं, इसलिए हमारे बीच ज़्यादा बातचीत नहीं हो पाई। हम एक दूसरे के आमने सामने बहुत कम बार आए, लेकिन उन्होंने कोई दखलंअंदाज़ी नहीं की, इसकी वजह से मैच बेहद अच्छा गया।

angle-vs-lashley-1496123530-800

अगर आपके इम्पैक्ट के दिनों की बात करें, तो आपके फैवरेट कौन थे?

अगर मुझे कुछ नाम लेने ही हों तो एड़ी एडवर्ड्स, कर्ट एंगल और बॉबी रूड मेरे फैवरेट हैं। वैसे तो सारे ही फैवरिट हैं, क्योंकि सारे ही अच्छा परफॉर्म करते हैं।

कर्ट एंगल के साथ रैसलिंग करके कैसा लगा? क्या एक इतने अच्छे रैसलर से लड़ना अच्छी बात है, या नहीं?

ये तो आपको उनसे पूछना पड़ेगा कि उनको मुझ जैसे ज़बरदस्त रैसलर से लड़कर कैसा लगा। कर्ट ने ही मुझे प्रो-रैसलिंग से रूबरू करवाया। उससे पहले मैं सिर्फ अमैच्योर रैसलिंग ही कर रहा था। ये बड़े कमाल कि बात है कि मुझे उनके आखिरी मैच का हिस्सा बनने का मौका मिला। इस मैच को बहुत अच्छे से बिल्ड किया गया था। अगर ये मैच ना होता तो फिर मुझे कभी भी उस बेहतरीन रैसलर से गुत्थमगुत्था होने का मौका नहीं मिलता, जो मुझे इस इंडस्ट्री में लाए थे।

आप प्रो-रैसलिंग और MMA दोनों में ही सफल रहे हैं। इन दोनों के बीच में एक प्रतिद्ंदी के तौर पर क्या फर्क आता है?

मेरे लिए दोनों के बीच में कोई फर्क नहीं है। दोनों में उतनी ही ऊर्जा और समर्पण चाहिए। दोनों में ही मैं अपने अपोनेंट को मैच में पीटना चाहता हूं, जीतना चाहता हूं, लेकिन मैच के बाद मैं उससे हाथ मिला सकता हूं, क्योंकि हम असल में तो दोस्त ही हैं।

अपने इंडियन फैंस से कुछ कहना चाहेंगे जो आपको पिछले एक दशक से देखते आ रहे हैं?

मैं अपने सारे इंडियन फैंस का आभारी हूं जो मुझे इतना प्यार करते हैं। आप सब मुझे कभी अच्छे, कभी बुरे रूप में देखेंगे, लेकिन इन सब के बीच एक चीज़ कभी नहीं रुकेगी और वो है आपका एंटरटेनमेंट। लेखक: प्रत्यय घोष, अनुवादक: अमित शुक्ला Published 31 May 2017, 11:39 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit