Create
Notifications

एटीट्यूड एरा की 5 सबसे बेहतरीन स्टोरीलाइन

Enter caption
Neeraj
visit

जब हल्क होगन ने 1996 में WCW बैश एट द बीच में हील टर्न लिया था तब विंस मैकमैहन को वर्ल्ड चैंपियनशिप रैसलिंग से टक्कर लेने के लिए अपने प्रोडक्ट को पूरी तरह से बदलने पर मजबूर होना पड़ा था। उन्होंने फैंस को संबोधित करते हुए एक प्रोमो दिया जिसमें उन्होंने एक नए एरा की शुरुआत की घोषणा की जिसे एटीट्यूड एरा के नाम से जाना जाता है।

youtube-cover

90 के दशक के आखिरी में WWE ने ऐसे मैच दिए जिन्हें हमेशा याद रखा जाएगा और इन स्टोरीलाइंस ने WWE और विंस मैकमैहन को WCW को पीछे छोड़कर नॉर्थ अमेरिका में रैसलिंग बिजनेस पर अपना अधिकार जमा लिया था। एक नजर WWE के एटीट्यूड एरा की 5 बेस्ट स्टोरीलाइंस पर।

#5 हार्ट बनाम ऑस्टिन

Enter caption

1997 में जब स्टीव ऑस्टिन ने रॉयल रंबल जीता था तो ब्रेट हार्ट काफी गुस्से में थे और इन दोनों सुपरस्टार्स के बीच 1996 में एक बार फिर राइवलरी स्थापित कराई गई। रैसलमेनिया 13 पर इस जोड़ी ने सबमिशन मैच में हिस्सा लिया, जिसमें UFC लैजेंड केन शैमरॉक ने गेस्ट रेफरी की भूमिका निभाई। मैच की समाप्ति के दौरान हार्ट ने लगभग बेहोश पड़े ऑस्टिन को शार्पशूटर लॉक में फंसाया जिसके बाद ऑस्टिन के सिर से खून निकलने लगा और प्रेशर बढ़ाए जाने के बाद हार्ट को जीत मिली।

youtube-cover

इस मैच को काफी लोग रैसलमेनिया के इतिहास का सबसे शानदार मैच मानते हैं। इस मैच के बाद ऑस्टिन फैंस के लिए बेबीफेस तो वहीं हार्ट सबसे ज़्यादा घृणा किए जाने वाले हील बन चुके थे। हील के इस करैक्टर ने एक और नई स्टोरीलाइन को जन्म दिया जिसमें द हार्ट फाउंडेशन (ब्रेट हार्ट, ओवेन हार्ट, जिम निदहार्ट, द ब्रिटिश बुलडॉग, और ब्रायन पिल्मा) कंपनी के टॉप हील बन गए।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4 अंडरटेकर का खोया हुआ भाई

Enter caption

1997 में बैड ब्लड पीपीवी से पहले पॉल बैरेर ने संकेत दिए थे कि कोई आ रहा है और WWE फैंस काफी कन्फ्यूज थे। बैरेर ने अंडरटेकर के काफी पहले गायब हुए भाई के बारे में बात की जिसका चेहरा बचपन में ही आग से झुलस गया था। केन ने बैड ब्लड पर धमाकेदार डेब्यू किया जिसमें उन्होंने सेल का दरवाजा तोड़ते हुए अंडरटेकर पर हमला किया और इसकी वजह से शॉन माइकल्स ने डैडमैन पर जीत हासिल की।

youtube-cover

इस घटना के बाद दोनों भाईयों के बीच राइवलरी हुई जिसमें रैसलमेनिया 14 पर अंडरटेकर ने केन को हराया। इसके बाद दोनों ने एक साथ होकर एक टैग टीम बनाई जिसे द ब्रदर्स ऑफ डिस्ट्रक्शन के नाम से जाना गया और यह WWE इतिहास की सबसे खतरनाक टैग टीमों में से एक थी। इस स्टोरीलाइन में फैंस को रिंग के अंदर कई भयंकर चीजें देखने को मिलीं।

#3 मैकमैहन ने पार की सारी हदें

Enter caption

एटीट्यूड एरा के चरम पर पहुंचने के बाद अंडरटेकर ने विंस मैकमैहन के परिवार पर हमला करना शुरु कर दिया और उनका कहना था कि इस सब के पीछे एक बड़ी ताकत का हाथ है। विंस मैकमैहन ने अंडरटेकर और द मिनिस्ट्री से निजात पाने के लिए अपने सबसे पुराने दुश्मन स्टीव ऑस्टिन से मदद मांगी।

youtube-cover

सबसे ज़्यादा चौंकाने वाला खुलासा तब हुआ जब पता चला कि अंडरटेकर द्वारा बताई गई बड़ी ताकत विंस मैकमैहन ही हैं। इसके बाद उनकी पत्नी लिंडा मैकमैहन और बेटी स्टेैफनी मैकमैहन ने रिंग में आकर उन्हें बताय़ा कि उन्होंने स्टीव ऑस्टिन को कंपनी का CEO बना दिया है। इस स्टोरीलाइन ने मजाकिया रूप ले लिया जब ऑस्टिन ने ऑफिस में काम रहे लोगों के काम का तरीका बदल दिया और बीयर पीने की प्रतियोगिता कराने लगे। भले ही ऑस्टिन इस पद पर ज़्यादा दिन नहीं रह सके, लेकिन इस स्टोरीलाइन में फैंस को मजा खूब आया था।

#2 फोली को मिली बड़ी जीत

Enter caption

1999 में रॉ के एक प्री-टेप्ड एपिसोड में मिक फोली को स्टीव ऑस्टिन की मदद से द रॉक के खिलाफ WWE टाइटल जीतना था। WCW के कमेंटेटर टोनी शिआवोने ने उस रात के रिजल्ट की घोषणा की और व्यंगात्मक कमेंट करते हुए उन्होंने कहा कि फोली इस काबिल नहीं हैं कि वह लोगों को इस प्रोडक्ट को देखने के लिए खींच सकें।

youtube-cover

हालांकि फैंस ने तुरंत ही WWE की साइड ली क्योंकि वो हल्क होगन और केविन नैश के "Fingerpoke of Doom" मोमेंट से काफी ऊब चुके थे। उस रात रॉ ने WCW को रेटिंग में पछाड़ दिया और रॉ का यह एपिसोड WCW की डूबती जहाज को एकदम से डुबा देने के लिए काफी था। फैंस ने WWE को फोली को टाइटल जीतने का मौका देने के लिए काफी सराहा और इस जीत को मंडे नाइट वार्स में सबसे बड़ा टर्निंग प्वाइंट माना जाता है। 2001 में मैकमैहन ने WCW को खरीद ही लिया।

#1 ऑस्टिन बनाम द रॉक

Enter caption

रैसलमेनिया 17 से पहले स्टोन कोल्ड ने रॉयल रंबल जीता था और वह एक बार फिर से द रॉक के खिलाफ रैसलमेनिया 15 के अपने मुकाबले का सीक्वल लड़ने के लिए तैयार थे। दोनों सुपरस्टार्स WWE के अनाउंसर जिम रॉस के साथ इंटरव्यू के लिए बैठे और यह बेहद क्लासिक साबित हुआ जिसमें दोनों सुपरस्टार्स ने एक-दूसरे को यह धमकी दी कि आगे क्या आने वाला है।

youtube-cover

इस मैच ने कंपनी के इतिहास के सबसे बेहतरीन रैसलमेनिया को हेडलाइन किया जिसमें विंस मैकमैहन ने ऑस्टिन को द रॉक को हराने के लिए बुक किया था और मुकाबला जीतकर ऑस्टिन WWE टाइटल हासिल कर सकते थे। ऑस्टिन ने 70,000 फैंस के सामने हील टर्न लिया और जिम रॉस के मुताबिक उन्होंने शैतान से हाथ मिला लिया। इस क्षण को WWE इतिहास में इस तरह याद किया जाता है कि इस लम्हे ने ऑफिशियल तौर से एटीट्यूड एरा की समाप्ति की थी।

Edited by PANKAJ
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now