Create
Notifications

5 लैजेंड जो अब कभी WWE चैंपियन नहीं बन पाएंगे

Enter caption
Neeraj
visit

WWE लंबे समय से अपने दर्शकों का मनोरंजन कर रही है। कंपनी को इतना सफल बनाने के लिए कुछ सुपरस्टार्स ने अपना पूरा जीवन इसी में लगा दिया है। बहुत से सुपरस्टार्स ऐसे हैं, जिनकी फैन फॉलोइंग बहुत लंबी है और रैसलिंग फैंस उन्हें हर हफ्ते रिंग में देखना चाहते हैं। यह बात तो सबको पता है कि रैसलिंग में शरीर की भूमिका काफी अहम होती है।

WWE में कई रैसलर्स ने लगभग दो दशक तक काम किया और खुद को सुपरस्टार से रैसलिंग लैजेंड बना लिया। इन सुपरस्टार्स ने WWE में मौजूद लगभग हर टाइटल को जीता और कंपनी को आज ऐसे मुकाम पर लाकर खड़ा कर दिया है कि फैंस कंपनी के हर शो और पीपीवी को देखने के लिए पागल हुए जाते हैं।

हालांकि, कंपनी फिलहाल कुछ नए सुपरस्टार्स को अपने लैजेंड की जगह स्थापित करना चाहती है और यही कारण है कि अब दिग्गज रैसलर्स को रिंग में काफी कम देखा जाता है। एक नजर डालते हैं उन 5 लैजेंड पर जो अब कभी भी WWE चैंपियन नहीं बन पाएंगे।

#1 द अंडरटेकर

WWE SummerSlam 2015

द अंडरटेकर को WWE के सबसे महानतम रैसलर्स में से एक माना जाता है और इसकी गवाही उनका लगभग तीन दशक लंबा करियर खुद देता है। डैडमैन के नाम से मशहूर अंडरटेकर ने पिछले 30 सालों से रैसलिंग फैंस को दीवाना कर रखा है। उनकी गिमिक और एंट्री से लेकर कई बार मरकर जिंदा होने वाली स्टोरीलाइंस ने रैसलिंग फैंस को खूब रोमांचित किया है।

अंडरटेकर ने रैसलमेनिया में लगातार 21 जीत हासिल करके रिकॉर्ड बनाया था, लेकिन पिछले 4-5 सालों में अंडरटेकर का कैरेक्टर उतना वजनी नहीं लग रहा है। रैसलमेनिया में ब्रॉक लैसनर और रोमन रेंस से हार झेलने के बाद धीरे-धीरे अंडरटेकर रिंग से दूर होने लगे। रैसलमेनिया 35 पर उन्हें नहीं देखा गया, लेकिन रैसलमेनिया के बाद उन्होंने इलायस पर हमला किया।

फिलहाल अंडरटेकर की उम्र को देखकर यह कहा जा सकता है कि कंपनी अब फैंस को सरप्राइज देने के लिए भले उन्हें छोटे सैगमेंट के लिए बुला ले, लेकिन अब वह दोबारा WWE चैंपियन नहीं बन पाएंगे।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#2 ट्रिपल एच

WrestleMania 25th Anniversary Press Conference

ट्रिपल एच ने सिंगल्स और टैग टीम रैसलर दोनों के रूप में काफी सफलता हासिल की है। उनके लंबे बाल,स्लैजहैमर और मुंह से पानी का फौव्वारा छोड़ना, देखकर रैसलिंग फैंस को काफी आनंद आता है। 14 बार के WWE चैंपियन ट्रिपल एच वर्तमान समय में कंपनी की देखरेख में लगे हैं और नए टैलेंट्स को आगे बढ़ाने का काम कर रहे हैं, जिसके कारण उन्हें रिंग में कम ही देखा जाता है।

फिलहाल ट्रिपल एच केवल बड़े पीपीवी और खास तौर से रैसलमेनिया में ही मुकाबले लड़े रहे हैं और वो मुकाबले या तो किसी नए टैलेंट को लाने के लिए होते हैं या फिर शो की टीआरपी बढ़ाने के लिए। इन-रिंग करियर के लगभग अंत पर खड़े ट्रिपल एच अब WWE चैंपियन इसलिए नहीं बन सकते हैं क्योंकि कंपनी के पास काफी नए और युवा सुपरस्टार्स हैं, जिन्हें देखना लोग ट्रिपल एच को देखने से ज़्यादा पसंद करेंगे।

#3 शेन मैकमैहन

Enter caption

शेन मैकमैहन ने कंपनी को संभालते हुए समय-समय पर रैसलिंग में भी हाथ आजमाया है। बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए मैकमैहन परिवार ने खुद को पूरी तरह से समर्पित कर दिया है। शेन को रेगुलर बेसिस पर रैसलिंग करते नहीं देखा जाता है, लेकिन उन्हें पीपीवी में अक्सर मुकाबले लड़ते हुए देखा जाता है। शेन कंपनी के लिए वह इंसान हैं जो किसी भी इवेंट के लिए एक क्लासिक मैच दे सकते हैं और इसी कारण वह कंपनी के लिए बहुमूल्य हैं।

रैसलमेनिया 35 में द मिज़ के खिलाफ उनके मुकाबले को देखने के बाद इस बात को समझा जा सकता है कि वह रिस्क लेने में जरा भी नहीं हिचकते हैं, लेकिन टैग टीम टाइटल के अलावा उन्हें सिंगल्स टाइटल जिताना समझदारी नहीं है क्योंकि वह हर हफ्ते रिंग में उतरने वाले रैसलर नहीं हैं। WWE वर्ल्ड कप जीतने वाले शेन को WWE चैंपियन बनते हुए नहीं देखा जा सकता है।

#2 मिकी जेम्स

Enter caption

मिकी जेम्स ने 2005 में WWE मेन रोस्टर डेब्यू किया था और पहली स्टोरीलाइन में ही उन्होंने ट्रिश स्ट्रेट्स के साथ काम किया था। मिकी ने रैसलमेनिया 22 में अपना WWE विमेंस चैंपियनशिप जीता था और इस टाइटल को उन्होंने पांच बार जीता है। 39 वर्षीया मिकी भले ही स्मैकडाउन ब्रांड में मौजूद हैं, लेकिन नई रैसलर्स के सामने उन्हें वह लाइमलाइट नहीं मिल पा रही हैं, जो उन्हें कभी मिलती थी।

फिलहाल स्मैकडाउन और रॉ दोनों में ही शार्लेट फ्लेयर, बैकी लिंच, नेओमी और असुका जैसी रैसलर्स हैं, जो कंपनी के साथ लंबे समय तक रह सकती हैं, लेकिन मिकी की उम्र इतनी हो चुकी है कि अब उनके लिए हर हफ्ते रिंग में उतर पाना बेहद मुश्किल काम होगा। फिलहाल की चीजों को देखें तो विमेंस चैंपियनशिप के लिए कुछ गिनी-चुनी महिला रैसलर्स को ही मौका दिया जा रहा है और मिकी उनमें शामिल नहीं हैं।

#1 जैफ हार्डी

Enter caption

जैफ हार्डी का WWE करियर काफी शानदार रहा है और वह कंपनी के लैजेंड बन चुके हैं। हार्डी के सिंगल्स करियर से ज़्यादा उनका टैग टीम करियर सफल रहा है और अपने भाई मैट हार्डी के साथ बनाई उनकी टीम हार्डी बॉयज को रैसलिंग की महान टैग टीमों मे से एक माना जाता है। हालांकि, 2008 में जैफ ने सिंगल्स में शानदार प्रदर्शन करते हुए WWE चैंपियनशिप जीती थी।

पिछले कुछ सालों में जैफ चोटों से काफी जूझ रहे हैं और रिंग में उनका कमाल कम ही देखने को मिल रहा है। 10 अप्रैल, 2019 के स्मैकडाउन लाइव एपिसोड में हार्डी बॉयज ने द उसोज़ को हराकर WWE में रिकॉर्ड नौवीं बार टैग टीम टाइटल जीता था।

सिंगल्स में जैफ को मौके इसलिए नहीं दिए जा सकते क्योंकि अब वह पहले की तरह हाई-फ्लाइंग एक्शन नहीं कर पा रहे हैं और इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण उनका शरीर है जो चोटों की वजह से उनका साथ नहीं दे रहा है।

Edited by विजय शर्मा
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now