Create
Notifications

5 पे-पर-व्यू जिन्हें WWE में वापिस लाना चाहिए

Enter caption
Ujjaval Palanpure
visit

WWE प्रो रैसलिंग की सबसे बड़ी कंपनी है। WWE के पिछले कुछ साल काफी अच्छे गए हैं और उन्होंने इस समय कई रिकार्ड्स भी अपने नाम किए।

समय के साथ WWE कुछ-न-कुछ बदलाव करती रहती है। WWE हर पल फैंस को कुछ अलग और रोचक दिखाना चाहती है और अपने बिज़नेस को आगे बढ़ने के लिए UK, जापान, चाइना और इंडिया से भी कई सारे रैसलर्स को मौका दे रही हैं। साथ ही अलग-अलग देशों में परफॉर्मेंस सेंटर्स भी खोल रही है।

WWE सऊदी अरब में कई सारे इवेंट्स कर रही है और कुछ समय पहले ऑस्ट्रेलिया में भी उन्होंने एक बहुत बड़ा इवेंट किया था।

इतने सालों में WWE ने एक काम बहुत अच्छा किया है, उन्होंने हर साल पे-पेर-व्यू में कुछ नया करने की कोशिश की हैं। हैल इन ए सैल, एलिमिनशन चैंबर और मनी इन द बैंक जैसे पे-पेर-व्यू ने WWE को और भी ज्यादा खास बना दिया है।

अगर कुछ पुराने पे-पेर-व्यू को WWE के मॉडर्न एरा में लाया जाए तो वह कंपनी के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसलिए हम बात करने वाले है 5 ऐसे पे-पेर-व्यू की, जिन्हें WWE को वापिस लाना चाहिए।

#5 नाइट ऑफ चैंपियंस

Night of the champion

इस पे-पर-व्यू में ज्यादा कुछ खास नहीं होता है लेकिन इस पे-पर-व्यू में जो मैच होते हैं, वो काफी अलग और रोचक होते हैं। भले ही यह किसी बड़े पे-पर-व्यू की गिनती में नही आता हो लेकिन इसका नाम भी काफी बढ़िया है। इस पे-पर-व्यू के नाम का मतलब है चैंपियंस की रात ( रैसलर्स के लिए मौका)।

यह पे-पर-व्यू दोनों ब्रांड्स के चैंपियंस को मौका देता है कि दोनों चैंपियंस आमने-सामने आएं और बताएं कि कौन ज्यादा ताकतवर है। इस पे-पर-व्यू को देखकर नही लगता कि इसमें कुछ खास होगा लेकिन दोनों ब्रांड्स के चैंपियंस आपस मे लड़ते हैं, यही इसकी खास बात है।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4 WWE इंवेज़न

Wwe invasion

WWE इंवेज़न बहुत पुराना पे-पर-व्यू है। इस पे-पेर-व्यू में WWE रैसलर्स के मैच WCW के रैसलर्स से होते थे। इस इवेंट में जिस भी प्रोमोशन के ज्यादा पॉइंट रहते थे, वह टीम जीतती थी।

लेकिन आप सोच रहे होंगे कि अभी तो WCW है ही नहीं, तो फिर यह कैसे संभव है। अगर NXT को नए मुकाम पर लाना चाहती है तो फिर हमें यह पे-पर-व्यू देखने को मिल सकता है। इस पे-पर-व्यू में NXT के सुपरस्टार्स का मैच मेन रोस्टर के सुपरस्टार्स के साथ होगा। यह एक नया कांसेप्ट है, जो WWE ला सकती है। इससे उनकी टेलीविजन रेटिंग भी बढ़ेगी और NXT को भी फायदा होगा।

इससे NXT के रैसलर्स को भी अपने टैलेंट का प्रदर्शन करने का सही मौका मिलेगा। यह पे-पर-व्यू आखिरकार दोनों ही ब्रांड्स का जमकर फायदा करवा सकता है।

#3 साइबर संडे

Cyber sunday

साइबर संडे WWE द्वारा लाए गए सबसे रोचक पे-पर-व्यू में से एक है। इस प्रकार के पे-पर-व्यू आज के समय में काफी अच्छा काम कर सकते हैं।

इस पे-पर-व्यू में सब कुछ अलग प्रकार से होता है, यहां पर सारी चीजें मैकमैहन फैमिली के हाथ में नहीं होती बल्कि सारा कंट्रोल WWE यूनिवर्स के हाथों में होता है। सारे फैंस वोटिंग के जरिए तय करते हैं कि उन्हें क्या देखना है। जिस भी मैच पर सबसे ज्यादा वोट आते हैं, वह मैच उस पे-पर-व्यू में होता है।

यह कॉन्सेप्ट 2004 में लाया गया था लेकिन इस पे-पर-व्यू को बन्द करना पड़ा। यह पे-पर-व्यू बहुत ज्यादा रोचक था क्योंकि इसमें WWE उनके फैंस को मैच चुनने का मौका देती थी।

अगर यह पे-पर-व्यू की वापसी होती है तो हर उस रैसलर को मौका मिल सकता है, जिसे फैंस पसंद करती है। इससे कई ऐसे रैसलर्स को भी मौका मिलेगा, जिनका WWE सही से उपयोग नहीं करती।

#2 रेबेलियन

Rebellion can be the new ppv for nxt uk

इस पे-पर-व्यू में कुछ खास नहीं होता है, न इस पे-पर-व्यू को साल के बड़े इवेंट्स में गिना जाता हैं। इस पे-पर-व्यू की कोई खास थीम नहीं थी, बस एक खास बात थी कि यह इवेंट हमेशा यूनाइटेड किंगडम (UK) में ही होता था।

जैसा कि हम जानते हैं WWE ने UK में भी अपना बिज़नेस बढ़ा लिया है तो वह इस पे-पर-व्यू को NXT UK के बड़े इवेंट्स के रूप में उपयोग कर सकते हैं। NXT UK के पास अभी तक खुद का एक अलग पे-पर-व्यू नहीं है। अगर इस पे-पर-व्यू का वहां पर सही से उपयोग किया जाता है, तो वहां के फैंस WWE की ओर आकर्षित होंगे। यह इस पे-पर-व्यू को वापस बुलाने का सही समय है। WWE इस पे-पर-व्यू को यूनाइटेड किंगडम में वहां के रैसलमेनिया के रूप से उपयोग कर सकती है।

#1 किंग ऑफ द रिंग

King of the ring ppv

किंग ऑफ द रिंग WWE के सबसे पसंदीदा पे-पर-व्यू में से एक है। इस पे-पर-व्यू को WWE यूनिवर्स काफी ज्यादा पसंद करता है।

यह पे-पर-व्यू खासकर उन लोगों के लिए था जिन्हें टूर्नामेंट मैच देखने का बहुत शौक है। यह पे-पर-व्यू बहुत ज्यादा रोचक था क्योंकि इस टूर्नामेंट को जीतने वाले को 'किंग ऑफ द रिंग' का खिताब दिया जाता है और सिर पर राजाओं वाली टोपी भी पहनाई जाती है।

WWE पहले इस टूर्नामेंट पर खूब ध्यान देती थी लेकिन धीरे-धीरे इस पे-पर-व्यू का महत्व खत्म हो गया। इस पे-पर-व्यू के अंतिम विजेता थे 'बैड न्यूज़ बैरेट'। इस टूर्नामेंट को काफी बड़े और दिग्गज रैसलर्स ने जीता है। हम उम्मीद करते है कि यह पे-पर-व्यू जल्द ही वापस आ जाए और हमें फिर से कोई नया किंग बनते हुए दिखाई दे।

Edited by विजय शर्मा
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now