Create
Notifications

WrestleMania 34 का संभावित मैच कार्ड और नतीजों की भविष्यवाणी

सुर्यकांत त्रिपाठी

एक बेहतरीन रॉयल रम्बल की मदद से WWE ने सभी का दिल जीत लिया है और अब रैसलमेनिया 34 को देखते हुए कंपनी ने अपनी कमर कस ली है। रैसलिंग के सबसे बड़े मंच पर होने वाले शो को लेकर भरपूर तैयारियां की जा रही हैं और इसे दिलचस्प बनाने की पूरी कोशिश हो रही है।

इस साल का रैसलमेनिया न्यू ऑरलींस के मर्सेडीज़-बेंज सुपर डोम से आयोजित किया जा रहा है। ये रहे रैसलमेनिया 34 के संभावित मैच कार्ड और उसके नतीजे।

#14 आंद्रे द जाएंट मेमोरियल बैटल रॉयल (किक-ऑफ)

ये मैच रैसलमेनिया का सबसे खास मैच साबित हो सकता है, लेकिन इसके विजेता को ज्यादा फायदा नहीं होता जिस वजह से इस मैच को ज्यादा अहमियत नहीं दी जाती। इस साल के अंदर द जाएंट मेमोरियल बैटल रॉयल को भी किक ऑफ शो के स्थान पर शिफ्ट कर दिया जाएगा।

ये मैच मजेदार होगा और यहां पर किसी युवा NXT स्टार को बड़ा पुश देने के लिए विजेता बनाया जा सकता है। इसकी मदद से भविष्य के स्टार्स तैयार किये जा सकते हैं।

अनुमान: एडम कोल आंद्रे द जाएंट मेमोरियल बैटल रॉयल जीत जाएंगे

#13 द बार (C) बनाम द रिवाइवल- रॉ टैग टीम चैंपियनशिप (किक-ऑफ)

ये एक क्लासिक मैच साबित होगा और इसे ध्यान में रखते हुए मंडे नाइट रॉ पर ऐसी ही बुकिंग की जानी चाहिए। रॉ के टैग टीम चैंपियन, द बार रैसलिंग के सबसे बड़े मंच पर टैग टीम डिवीज़न के बेहतरीन रैसलर्स के खिलाफ अपना ख़िताब बचाने उतरेंगे।

भले इस मैच को किक-ऑफ शो पर करवाया जाए, इन स्टार्स में एक बेहतरीन मैच देने की सारी खूबियां हैं। साल 2018 में अपने आप को मजबूत स्थिति में लाने के लिए यहां पर द रिवाइवल की जीत ज़रूरी है। वहीं 'स्विस सुपरमैन' और 'सेल्टिक वारियर' को अलग करने का ये सही मंच होगा।

अनुमान: द रिवाइवल टैग टीम चैंपियनशिप जीत जाएंगे

#12 बॉबी रुड (C) बनाम रैंडी ऑर्टन बनाम जिंदर महल बनाम रूसेव बनाम बैरन कॉर्बिन बनाम टाय डिलिंजर बनाम डॉल्फ ज़िगलर- यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियनशिप मैच (किक-ऑफ)

WWE को रैसलमेनिया की बुकिंग करते समय उसमें रैसलिंग के साथ मनोरंजन भी डालना चाहिए। ये मैच रात का सबसे बेहतरीन मैच साबित हो सकता है। अगर यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियनशिप मैच की सही बुकिंग की गई तो दर्शक इसपर अपने सीटों से उठकर खुशी से झूमने पर मजबूर हो सकते हैं।

इसमें रैंडी ऑर्टन के जुड़ने से मैच में स्टार पावर आ गया है। WWE स्टोरीलाइन पर ज्यादातर समय निर्भर होती है और इसलिए यहां पर उन्हें रैसलिंग की ओर ज्यादा ध्यान देना चाहिए। किसी नए चेहरे की जीत से यहां काफी फायदा होगा। रूसेव अगर नए यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियन बनते हैं तो सभी को बेहद खुशी होगी।

अनुमान: रुसेव यूनाइटेड स्टेट्स चैंपियनशिप जीत लेंगे

#11 जॉनी गर्गानो बनाम टॉमासो सियम्पा- क्रूज़रवेट चैंपियनशिप मैच

रैसलमेनिया 34 के मंच पर क्रूज़रवेट चैंपियनशिप दांव पर लगी होगी। एंजो अमोरे को रिलीज़ करने के बाद WWE इस डिवीज़न को बड़ा बूस्ट देना चाहेगी और उसके लिए उन्हें इस ओर ज्यादा ध्यान देना होगा।

दोनों सुपरस्टार्स के बीच एक इतिहास रहा है और अब रैसलिंग के सबसे बड़े मंच पर वो मिलकर हमे एक उम्दा मैच दे सकते हैं। जॉनी और सियम्पा दोनों ही शो स्टॉपर हैं और क्रूज़रवेट डिवीज़न में उनकी भिड़ंत देखने लायक होगी। यहां पर एक क्लासिक मैच देखने की पूरी संभावना है।

अनुमान: जॉनी गर्गानो बनेंगे नए क्रूज़रवेट चैंपियन

#10 ब्रे वायट बनाम 'वोकन' मैट हार्डी

इस मैच को कामयाब बनाने के लिए अच्छी क्रिएटिव बुकिंग की ज़रूरत है क्योंकि दोनों स्टार्स के पास एक कामयाब मैच देने की काबिलियत है। हर बार ब्रे वायट को नज़रअंदाज़ किया गया है लेकिन मैट हार्डी के "वोकन" किरदार की मदद से ब्रे वायट को की अहमियत वापस बढ़ रही है। दोनों स्टार्स मिलकर हमे एक मजेदार मैच देंगे। यहां पर ब्रे वायट की हार हो सकती है।

अनुमान: वोकन मैट हार्डी

#9 शार्लेट (C) बनाम बैकी लिंच- स्मैकडाउन विमेंस चैंपियनशिप

रैसलमेनिया पर स्मैकडाउन विमेंस चैंपियनशिप भी दांव पर लगी होगी और इसमें ब्लू ब्रांड की दो बेहतरीन महिला रैसलर भाग लेंगी। द क्वीन के खिलाफ मैच के पहले यहां पर बैकी लिंच का हील टर्न हो सकता है।

कई मौकों पर दोनों की भिड़ंत हो चुकी है और उन्होंने ये साबित कर दिखाया है कि वो हमे अच्छा मैच दे सकती हैं। वहीं इस मैच में कार्मेला के पास भी अपना ब्रीफ़केस कैश इन कर के ख़िताब जीतने का मौका है।

अनुमान: MITB से कैश-इन कर कार्मेला बनेंगी विमेंस चैंपियन

#8 द मिज़ (C) बनाम फिन बैलर- इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप मैच

A लिस्टर ने मंडे नाइट रॉ पर इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप की अहमियत बढ़ा दी है और अपने बेहतरीन हील वर्क से आगे भी ऐसा करना जारी रखेंगे। खबरें है कि रैसलमेनिया पर 'पहले यूनिवर्सल चैंपियन' का सामना मौजूदा इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन से हो सकता है। साल 2017 में वो अधिकतर समय दिशाहीन रहे थे लेकिन अब IC चैंपियनशिप के साथ वो वापस राह पकड़ सकते हैं।

इस मैच, दोनों रैसलर्स की काबिलियत और दांव पर लगे IC चैंपियनशिप की वजह से देखने मे बेहद खास दिखाई दे रहा है। सुपरडोम में दोनों रैसलर्स कमाल कर सकते हैं।

अनुमान: फिन बैलर जीतेंगे इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप

#7 साशा बैंक्स (C) बनाम असुका- रॉ विमेंस चैंपियनशिप मैच

इस समय मंडे नाइट रॉ, विमेंस डिवीज़न की सबसे लोकप्रिय स्टार असुका हैं और रॉयल रम्बल जीतकर उन्होंने रैसलमेनिया पर ख़िताब के लिए लड़ने की जगह हासिल की है। एलेक्सा ब्लिस अच्छी हील हैं लेकिन असुका को चुनौती देने योग्य दिखाई नहीं देती। असुका को चुनौती देने के लिए किसी और दमदार हील की ज़रूरत है।

ये काम बॉस, साशा बैंक्स बखूबी कर सकती हैं। WWE यूनिवर्स उनके हील टर्न की लम्बे समय से मांग कर रही है और अब ऐसा लगता है कि WWE इसे अंजाम दे देगी। इस तरह के मैच की दर्शक लम्बे समय से मांग कर रहे थे और इसे पूरा होते देख सभी को खुशी होगी।

अनुमान: असुका रॉ विमेंस चैंपियनशिप जीत लेंगी

#6 केविन ओवंस, शेन मैकमैहन के साथ बनाम सैमी जेन, डैनियल ब्रायन के साथ

भले ही WWE यूनिवर्स सैमी जेन और केविन ओवंस को एक साथ देखना पसंद करे लेकिन एक समय पर WWE दोनों के बीच दरार डालकर उनकी दोस्ती ज़रूर तोड़ेगी। इसमें अगर शेन मैकमैहन, केविन ओवंस की जीत में मदद कर दें तो हमे सैमी जेन का फेस टर्न दोबारा मिल सकता है।

इसके बाद डैनियल ब्रायन भी शेन मैकमैहन के काम पर सवाल खड़े करते हुए मैच का हिस्सा बन सकते हैं। इसके साथ ही वो सैमी जेन के साथ जुड़ जाएंगे। इसके बाद शेन मैकमैहन भी हील टर्न लेते हुए ओवंस के साथ हो जाएंगे। दोनों की दुश्मनी खास होगी और सुपरडोम में वो कमाल कर सकती हैं।

अनुमान: सैमी जेन की जीत

#5 सैथ रॉलिंस बनाम कर्ट एंगल

मौजूदा समय मे 'द आर्किटेक्ट' कंपनी के सबसे अच्छे रैसलर्स में से एक हैं लेकिन अभी उनकी स्टोरीलाइन दिशा से भटकी दिखाई दे रही है। रैसलमेनिया पर कर्ट एंगल के बेटे, जेसन जॉर्डन के खिलाफ उनका मैच हो सकता था, लेकिन जेसन के चोटिल होने के खबरों के बाद WWE को कुछ नया सोचने पर मजबूर होना पड़ रहा है। इस मौके का फायदा उठाकर WWE रॉलिंस और कर्ट एंगल के बीच मैच करवा सकती है।

इस मैच में रैसलमेनिया का सबसे यादगार मैच बनने की सभी खूबियां हैं। ज़रा सोचिए एलिमिनेशन चेम्बर में जेसन जॉर्डन की वजह से सैथ रॉलिंस एलिमिनेट हो जाएं जिसके बाद नाराज़ रॉलिंस, जेसन जॉर्डन पर हमला शुरू कर दें। जिसमे बीच बचाव करते हुए कर्ट एंगल भी इस मैच का हिस्सा बन जाएं।

अनुमान: कर्ट एंगल की एक यादगार जीत

#4 ट्रिपल एच और स्टेफ़नी मैकमैहन बनाम ब्रॉन स्ट्रोमैन और रोंडा राउज़ी

रोंडा राउज़ी को रॉयल रम्बल के बाद देखकर पूरा WWE यूनिवर्स दंग रह गया था। वहां उन्होंने रैसलमेनिया की ओर हाथ उठाते हुए मेनिया में डेब्यू करने का इशारा कर दिया। रैसलमेनिया 32 पर हमें इसकी एक झलक मिल चुकी है। उस समय पूरा मैच नहीं हुआ था लेकिन अब इसके होने की पूरी संभावना है।

यहां पर ट्रिपल एच और स्टेफ़नी मैकमैहन मिलकर रोंडा के खिलाफ मैच के लिए तैयार हो जाएंगे। इसमें रोंडा के पास अपना पसंदीदा साथी चुनने का मौका मिलेगा और वो ब्रॉन स्ट्रोमैन को चुन सकती है। स्ट्रोमैन और ट्रिपल एच के बीच भी कई अनसुलझें काम है जिन्हें पूरा करना होगा। इस पुश से दोनों स्टार्स को काफी फायदा होगा।

अनुमान: रोंडा राउज़ी और ब्रॉन स्ट्रोमैन की जीत

#3 एजे स्टाइल्स (C) बनाम शिंस्के नाकामुरा- WWE चैंपियनशिप

इन दोनों सुपरस्टार्स को मौजूदा समय का सबसे अच्छा रैसलर कहा जाता है और रैसलमेनिया जैसे मंच पर दोनों कमाल का मैच हमे दे सकते हैं। 'द किंग ऑफ स्ट्रांग स्टाइल' और 'द फिनॉमिनल वन' के बीच मैच सभी देखना चाहते थे और रॉयल रम्बल जीतकर नाकामुरा और स्टाइल्स के बीच मैच लगभग तय है।

WWE को रैसलमेनिया पर इन दोनों के भिड़ंत की अहमियत समझनी होगी और उसे ध्यान में रखते हुए इस मैच की बुकिंग की जानी चाहिए। दोनों के बीच अगर 20 से 30 मिनट का मैच हुआ तो वो कमाल कर सकते हैं।

अनुमान: शिंस्के नाकामुरा WWE चैंपियनशिप जीतेंगे

#2 ब्रॉक लैसनर (C) बनाम रोमन रेंस- यूनिवर्सल चैंपियनशिप मैच

ये मैच विंस मैकमैहन और कई फैंस का पसंदीदा मैच है। इसकी तैयारी करीब एक साल से की जा रही है और रैसलमेनिया 34 के मंच पर दोनों की भिड़ंत तय है। इस मैच को लेकर अबतक ऐसी ही बुकिंग की गई है जहां दोनों ब्रॉक लैसनर और रोमन रेन्स को सबसे दमदार दिखाया गया है।

खबरें है कि न्यू ऑरलींस में बिग डॉग ही विजेता बनकर बाहर निकलेंगे और शायद ये ब्रॉक लैसनर का भी कंपनी के साथ आखिरी मैच हो। इस मैच को जीतकर 'द बिग डॉग' नए यूनिवर्सल चैंपियन बनेंगे और ब्रॉक लैसनर के विजय रथ को रोकेंगे।

अनुमान: रोमन रेन्स बनेंगे नए यूनिवर्सल चैंपियन

#1 जॉन सीना बनाम द अंडरटेकर

अगर WWE इस ड्रीम मैच को कारगर करना चाहती है तो उनके पास यही मौका है। दोनों सुपरस्टार्स ने करीब दर्शकों तक कंपनी को अपने कंधों पर आगे बढ़ाया है। पिछले रैसलमेनिया पर द अंडरटेकर की रोमन रेंस के हाथों हार हुई थी और अब रैसलमेनिया 34 पर कंपनी के फ्रैंचाइज़ी प्लेयर के खिलाफ लड़कर वो अपने करियर को विराम दे सकते हैं।

ये मैच द फिनॉम के करियर का आखिरी मैच साबित हो सकता है। इस शर्त को जोड़ते हुए WWE को इस मैच की सही बुकिंग करनी होगी। इससे ही इसकी अहमियत बढ़ेगी।

अनुमान: अपने आखिरी मैच में द अंडरटेकर की जीत

लेखक: आबिद खान, अनुवादक: सुर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...