COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

रैसलमेनिया को WrestleMania नाम किसने दिया ?

SENIOR ANALYST
फ़ीचर
1.14K   //    15 Mar 2019, 14:10 IST

Enter caption

रैसलमेनिया...ये सिर्फ रैसलिंग इवेंट का नाम नहीं है बल्कि अब ये एक इमोशन बन चुका है। रैसलमेनिया नाम सुनते ही रैसलिंग और गैर रैसलिंग फैंस के जहन में अलग-अलग तस्वीरें घूमने लगती हैं। किसी को द रॉक vs जॉन सीना का मैच याद आता है, किसी को वो मायूस चेहरे दिखते हैं जब ब्रॉक लैसनर ने अंडरटेकर की स्ट्रीक तोड़ी थी, तो किसी को वो लम्हा याद आता है, जब अंडरटेकर रिंग में अपना गीयर (टोपी, जैकेट, ग्लव्स) छोड़कर चले गए थे। हर किसी के लिए रैसलमेनिया का अपना अलग ही महत्व है।

रैसलमेनिया अब सिर्फ चंद दिन दूर है। साल के सबसे बड़े रैसलिंग इवेंट के लिए WWE और फैंस पूरी तरह से तैयार हैं। हर कोई मेनिया में अपने फेवरेट सुपरस्टार और मैच को देखने के लिए उतावला है। हर कोई रैसलमेनिया के बारे में जानता है कि ये कब शुरु हुआ और इसे किसने शुरु किया। लेकिन हम ये बात भूल जाते हैं कि आखिर वो कौन सा शख्स था, जिसने ये नाम सुझाया था। बहुत लोग विंस मैकमैहन के बारे में सोच रहे होंगे, मगर रैसलमेनिया नाम के पीछे विंस मैकमैहन नहीं हैं।

Enter caption

WWE के सबसे बड़े रैसलिंग इवेंट को WrestleMania नाम देने का क्रेडिट हॉल ऑफ फेमर हावर्ड फिंकल को जाता है। हॉवर्ड फिंकल ने WWE में कई दशकों तक रिंग अनाउंसर का काम किया। उन्होंने साल 1984 में रैसलमेनिया नाम का जिक्र किया। साल 1985 से ही लगातार रैसलमेनिया का आयोजन किया जा रहा है। आज ये दुनिया के सबसे बड़े इवेंटों में से एक बन गया है, जिसे करोडो़ं लोग देखते हैं।

पहले रैसलमेनिया का आयोजन 31 मार्च, 1985 को न्यूयॉर्क के मैडिसन स्क्वायर गार्डन (MSG) में हुआ था। इसे करीब 20 हजार लोगों ने MSG में देखा था।

अब भी कभी-कभार हावर्ड फिंकल WWE में नजर आ जाते हैं। वो 2011 की सर्वाइवर सीरीज़ में सीएम पंक के स्पेशल रिंग अनाउंसर बने थे। इसके अलावा उन्होंने रैसलमेनिया 32 में हॉल ऑफ फेम 2016 के दिग्गजों को फैंस को सामने इंट्रोड्यूस करवाया था।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...