Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

जिंदर महल कैसे बने एक बेहतर WWE चैंपियन?

Ankit Kumar
ANALYST
Modified 21 Sep 2018, 20:30 IST
Advertisement

जिंदर महल वर्तमान समय में कंपनी का अहम हिस्सा बन गए हैं। WWE चैंपियनशिप के लिए मिला उनको पुश किसी को भी उनके आगे टिकने का मौका नहीं दे रहा है। हाल ही में जिंदर महल स्मैकडाउन पर टॉप चैंपियन के रुप में सामने आए हैं और इसके साथ उनमें काफी बदलाव भी आया है। जब जिंदर महल ने अपना सफ़र शुरु किया तब उनकी गिमिक काफी साधारण थी। वह एक विदेशी हील के रुप में थे जो अमेरिका के लोगों के लिए विलन के रुप में थे, जबकि हमने बाकी हील को ऐसी स्थिति में ऊपर देखा है। 80 के दशक में आयरन शेक ने हल्क होगन के साथ फिउड में यह साबित किया कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस देश से हो, अगर आप अमेरिका से नहीं हो तो संभावना है कि विंस मैकमैहन के पास आपके लिए जरुर कोई प्लान होगा। हमने देखा है कि कई बार यह काम करता है और कई अमेरिकी अपनी देशभक्ति को बहुत गंभीरता से लेते हैं, इसलिए जब कोई बाहरी देश का व्यक्ति उनके देश के हीरो को हराता है तो वह उस समय उसे आलसी बुलाते हैं।

अगर आप देखे तो आपको पता चलेगा की यूएस शहर WWE किस तरफ जा रहा है, आप देखेंगे की यूनिवर्स के लोग एक ही चीज को बार बार देखकर थक गए हैं। अमेरिका में वर्तमान में राजनीतिक माहौल को देखते हुए एक विदेशी को टाइटल के लिए शीर्ष पर रखना वाकई काफी अच्छा विचार था। विंस मैकमैहन को राजनीति को सब अच्छी तरह से जानते है, लेकिन साथ ही वह इंसान है जो एक अच्छी स्टोरी की कीमत समझते हैं, भले ही वह उनके विचारो से मेल न खाती हो। जिंदर महल से एक हील के रुप में ज्यादा उम्मीद नहीं की जा रही थी, लेकिन वह कुछ छोटे बदलाव के साथ चीजों को बदलने में सक्षम थे, उन्हें सिर्फ अमेरिकन को बताना था कि वह कितने बुरे हैं, बजाय इसके महल ने कहा ने वह हमारी सभी प्रॉब्लम का इलाज कर रहे हैं। जिंदर की गिमिक एक हील के रुप में काफी दिलचस्प लग रही है और यह न्यू फेस ऑफ अमेरिका केविन ओवंस के कैरक्टर से खुद के बीच अंतर करने में मदद करता है। एक ही ब्रांड पर एक ही एक ही शर्ट के साथ दो लोगों के होने से नुकसान होता, इसलिए जिंदर महल ने खुद को अलग करना ठीक समझा क्योंकि वह ऐसा करने में समक्ष थे।
इसके अलावा जिंदर महल ने WWE चैंपियन के रुप में यह साबित किया है कि कम समय में भी वह एक हील के टैक्टिस को अपना कर एक साफ सुथरी जीत हासिल करने की कोशिश की। आप एक हील से साफ सुथरी जीत की उम्मीद नहीं कर सकते  हैं, लेकिन जिंदर ने यह साबित किया। सिंह ब्रदर्स की मदद लेना वह रुल्स के अंदर आती है, लेकिन उन्होंने कई सारी ऐसी चीजे की है जिन्हें शायद लोगों ने नोटिस नहीं किया। हम WWE देखते हैं क्योंकि यह कहानी बताता है और इसमेंं वह लोग शामिल होते हैं जिन्हें हम देखना चाहते हैं, महल के केस में भी ऐसा हुआ और हफ्ते दर हफ्ते उन्हें खतरनाक दिखाया गया। जिंदर महल के लिए रैंडी ऑर्टन परफेक्ट च्वाइस थे, क्योंकि उनमें बहुत क्षमता है वह रिंग में किसी भी प्रतिद्वंद्वी को बेहतर बना सकते हैं, लेकिन जिंदर ने खुद ही अपने में सुधार किए हैं।
इसमे कोई शक नहीं है कि जिंदर ने अपनी स्किल में सुधार किया है और अपने खेल को बदला है, हम सिर्फ यह नहीं कह सकते हैं कि वह सिर्फ पुश मिलने के कारण आज WWE चैंपियन हैं, बल्कि इसके पीछे उनके कड़ी मेहनत और लगन भी है जो उन्हें एक बेहतर WWE चैंपियन बनाती है। लेखक:क्रिस मुलर, अनुवादक: अंकित कुमार Published 24 Jun 2017, 14:33 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit