COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

ठीक 20 साल पहले हुई गलती ने WWE को दी बढ़त और बनाया सबसे बड़ी कंपनी

Amit Shukla
ANALYST
फ़ीचर
3.93K   //    05 Jan 2019, 13:00 IST

Enter caption

एक कहावत है कि ज़्यादा सयाना होना भी बुरा होता है, और इसकी बानगी हमें देखने को मिली 4 जनवरी 1999 को जब WWE ने रॉ के एक रिकॉर्डेड शो को दिखाना चाहा, और WCW ने इसका फायदा उठाकर अपना लाइव शो दिखाना चाहा।

उस दिन वोरचेस्टर, मैसेचुसेट्स के DCU सेंटर में शूट किए गए रॉ में मिक फोली चैंपियन बनने वाले थे और इसकी जानकारी WCW के मैनेजर एरिक बिशफ को लग चुकी थी। इस मौके का फायदा उठाने के लिए उन्होंने टोनी श्वाने को ये निर्देश दिए कि वो रॉ के टेप्ड इवेंट के नतीजे नाइट्रो के फैंस को बता दें जिससे लोग WWE के शो को नहीं देखेंगे क्योंकि उन्हें नतीजे पहले से पता होंगे।

उस समय की कहानी के मुताबिक, मिक फोली मैनकाइंड के किरदार में थे जिन्होंने कभी भी कोई टाइटल नहीं जीता था, और उन्हें विंस मैकमैहन और शेन मैकमैहन ने एक हारे हुए इंसान की तरह दिखाना चाहा था। उस शो से पहले वाले रॉ के दौरान मिक फोली ने शेन को अपने सॉको का शिकार बनाया था, जिसकी वजह से विंस काफी नाराज़ हो गए थे और उन्होंने ये घोषणा की थी कि चाहे कुछ भी हो जाए मिक या कोई भी रैसलर मैकमैहन परिवार पर वार नहीं करेगा।

इसके जवाब में जब मिक फोली ने शेन को सॉको का शिकार बनाया तो विंस ने उन्हें छुड़ाने के लिए एक WWE टाइटल मैच की घोषणा की थी। इस मैच के लिए चैंपियन द रॉक तैयार नहीं थे लेकिन जब उन्हें विंस ने ये कहा कि इस मैच की वजह से वो ना सिर्फ एक फेलियर को और बुरी स्थिति में पहुँचा देंगे, बल्कि विंस अपने विरोधी स्टोन कोल्ड से भी बदला ले लेंगे। इसमें अपना फायदा देखते हुए रॉक ने मैच के लिए हामी भर दी।

ये मैच रिंग के साथ-साथ उसके बाहर भी लड़ा गया और रॉक ने मिक को एक रॉकबॉटम अनाउंस टेबल पर दिया जबकि मिक ने रॉक को एक स्विंगिंग नैकब्रेकर रिंग के बीचों-बीच दिया। इस मैच के दौरान विंस और शेन मैकमैहन के साथ-साथ बिग बॉस मैन भी रिंग के किनारे थे, और चूँकि उस समय ये सभी एक ग्रुप 'कार्पोरेशन' का हिस्सा थे, तो वो किसी भी तरह से ये नहीं चाहते थे कि मिक जीतें।

स्टोन कोल्ड हमेशा से एंटी-कार्पोरेशन रहे हैं, और इनका इस मैच में किसी तरह से शामिल होना बिल्कुल मुमकिन था, जिसकी वजह से फैंस उत्सुकता से उनकी म्यूज़िक का इंतज़ार कर रहे थे। इस मैच के दौरान जैसे ही स्टोन कोल्ड का म्यूज़िक बजा, फैंस का उत्साह सातवें आसमान पर पहुंच गया, और उनका जोश देखते ही बनता था। स्टोन कोल्ड रिंग में आए, और उन्होंने रॉक पर एक चेयर से वार किया, जिसके बाद मिक फोली को उनके ऊपर करके वो वापस चले गए। इस वजह से मिक फोली को एक पिन मिल गया और वो पहली बार WWE टाइटल जीतने में कामयाब रहे।

इस रिज़ल्ट की जानकारी पहले से ही WCW के द्वारा बता दी गई थी, जिसकी वजह से 6 लाख फैंस ने नाइट्रो की जगह WWE रॉ का रुख किया और बस इस एक गलती की वजह से WWE अपने प्रतिद्वंदी WCW को बिज़नस में हराने में कामयाब रही।

वो कहते हैं ना कि एक का नुकसान दूसरे का फायदा होता है, और कुछ ऐसा ही इस कहानी में देखने को मिला। कल इस घटना के 20 साल पूरे होने पर WWE ने अपने यूट्यूब चैनल पर इससे जुड़ा हुआ एक वीडियो जारी किया जहाँ मिक फोली अपनी यादें ताज़ा कर रहे हैं, और आप भी उसका आनंद ले सकते हैं।

Get WWE News in Hindi here

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...