Create

WWE Hall of Famer ने टूटी हुई गर्दन के साथ ओलंपिक में जीता था गोल्ड, 5 रेसलर्स को किया था धराशाई

कर्ट एंगल ने 1996 में अटलांटा ओलंपिक में कुश्ती का गोल्ड जीता
कर्ट एंगल ने 1996 में अटलांटा ओलंपिक में कुश्ती का गोल्ड जीता
reaction-emoji
Hemlata Pandey

WWE दुनिया के सबसे लोकप्रिय एंटरटेनमेंट प्रोग्राम्स में से एक है और ओलंपिक दुनिया का सबसे बड़ा खेल महाकुंभ। ऐसे में दोनों का मेलजोल होने पर क्या होता है - हम बताते हैं। दुनिया को मिलता है ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट जो आगे चलकर WWE में भी राज करता है। जी हां हम बात कर रहे हैं WWE लेजेंड कर्ट एंगल (Kurt Angle) की। इस ओलंपिक चैंपियन का जीवन काफी संघर्षपूर्ण रहा, लेकिन फिर भी इस एथलीट ने न सिर्फ ओलंपिक में अपनी धाक जमाई बल्कि WWE की रिंग में भी जलवा दिखाया।

कर्ट एंगल WWE हॉल ऑफ फेम में भी शामिल हैं
कर्ट एंगल WWE हॉल ऑफ फेम में भी शामिल हैं

कर्ट स्कूल में अमेरिकी फुटबॉल और कुश्ती, दोनों ही खेलते थे और काफी अच्छे खिलाड़ी थे। कॉलेज के समय में भी कर्ट ने लगातार कुश्ती खेली कॉलेज के राष्ट्रीय स्तर के मुकाबले जीते। साल 1995 में कर्ट ने अमेरिका के अटलांटा में हुई रेसलिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप जीती और अगले साल इसी शहर में होने वाले ओलंपिक खेलों को अपना लक्ष्य बना लिया।

कर्ट ने 16 साल की उम्र में अपने पिता को एक एक्सिडेंट में खो दिया था ऐसे में उन्होंने अपने कोच डेव शल्ट्स को गुरु और पिता दोनों का दर्जा दिया था। कर्ट 1996 अटलांटा ओलंपिक की तैयारी भी डेव की निगरानी में कर रहे थे। डेव खुद ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट और 7 बार के विश्व चैंपियन थे। 26 जनवरी 1996 के दिन कर्ट के कोच डेव की हत्या कर दी गई। डेव जिस ट्रेनिंग सेंटर में अमेरिकी टीम को ट्रेन कर रहे थे, उसी सेंटर के मालिक ने डेव की गोली मारकर हत्या कर दी। ऐसे में कर्ट की तैयारियों को झटका लग गया। कर्ट एंगल को सदमा जरूर लगा लेकिन ओलंपिक की जिद में उन्होंने अपना ट्रेनिंग सेंटर छोड़कर कोच डेव की याद में बनाए गए ट्रेनिंग सेंटर को ज्वाइन कर लिया।

कर्ट एंगल ने टूटी हुई गर्दन के साथ जीता था गोल्ड

कर्ट एंगल का अटलांटा ओलंपिक का सफर और परेशानियों भरा तब हो गया जब उन्हें ट्रायल के दौरान गर्दन में काफी चोट लग गई, फिर भी कर्ट ने ट्रायल जीतकर ही दम लिया। इसके बाद एक महीने तक खुद की चोट पर ध्यान दिया और 1996 ओलंपिक के लिए टीम में शामिल हुए। कर्ट ने 100 किलोग्राम की हैवीवेट कैटेगरी में अमेरिका की ओर से भाग लिया।

ओलंपिक मेडल जीतने के बाद कर्ट एंगल
ओलंपिक मेडल जीतने के बाद कर्ट एंगल

कर्ट ने तीन राउंड जीतकर सेमीफाइनल में जगह बनाई और यहां कजाकिस्तान के रेसलर को 4-1 से हराकर फाइनल में पहुंचे। फाइनल में ईरान के अब्बास जदीदी के खिलाफ बराबरी की टक्कर मिली। दोनों ने 8 मिनट मैट पर बिताए और मुकाबला 1-1 से बराबरी पर रहा। ऐसे में निर्णायकों ने अंतिम फैसले में कर्ट एंगल को विजयी घोषित किया। कर्ट ने अपने स्वर्गीय कोच डेव शल्ट्ज को ये मेडल समर्पित किया।

WWE Hall of Famer हैं कर्ट एंगल

WWE ने अलग-अलग मौकों पर कर्ट एंगल के गोल्ड मेडल को अपनी स्टोरीलाइन में इस्तेमाल किया और दर्शकों ने इसे खूब पसंद किया। कर्ट एंगल एक वर्ल्ड-क्लास एथलीट हैं और विश्व के सबसे बड़े खेल आयोजन और विश्व के सबसे बड़े प्रोफेशनल रेसलिंग एंटरटेनमेट बिजनेस में अपनी अलग पहचान छोड़ने में वो पूरी तरह से कामयाब रहे हैं।

आपको बता दें कि कर्ट एंगल को साल 2018 में WWE ने Hall of Fame में शामिल किया था और साल 2019 में हुए WrestleMania में बैरन कॉर्बिन के खिलाफ अपना रिटायरमेंट मैच लड़ा, जिसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा।


Edited by मयंक मेहता
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...