WWE SummerSlam इतिहास के 5 शानदार मैच जिन्हें कम आंका गया

This was Christian's last big singles match.

समरस्लैम WWE के कट्टर फैंस के लिए हमेशा से ही पहली पसंद रहा है। अगस्त में होने वाले इस इवेंट में अब तक अनगिनत लाजवाब मैच हुए हैं। लगभग हर साल हमें एक मैच ऐसा मिलता ही है जो किसी हीरे से कम नहीं है। 2014 में जॉन सीना का ब्रॉक लैसनर द्वारा बुरी तरह हराया जाना, 2016 का वो मैच जिससे एजे स्टाइल्स सुर्ख़ियों में आये, ये समरस्लैम के कुछ ऐसे मैच हैं जिन्हें भुलाया नहीं जा सकता। लेकिन कभी कभी बड़े मैचों और नामों के कारण कुछ बेहतरीन मैचों को अनदेखी हो जाती है। रॉक बनाम लैसनर और सीना बनाम स्टाइल्स के मैच इसी बात के उदाहरण हैं। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं उन 5 शानदार मैचों के बारे में जिन्हें किसी ना किसी कारणवश अनदेखा कर दिया गया।


#5 अल्बर्टो डेल रियो बनाम क्रिश्चियन (2013)

अल्बर्टो डेल रियो 2013 में ज़्यादातर समय तक वर्ल्ड हैवी वेट चैंपियन थे। रियो ने बिग शो, रॉब वैन डैम और जॉन सीना जैसे रैसलर्स के साथ शानदार मैच खेले लेकिन बिग गोल्ड बेल्ट के लिए क्रिश्चियन के खिलाफ खेला गया मैच उनका यादगार मैच था। उस मैच में इस जोड़ी ने शानदार रैसलिंग की। मैच का अंत क्रिश्चियन के 'स्पीयर' से हुआ लेकिन क्रिश्चियन पुरानी चोट के चलते विफल रहे और रियो ने क्रॉस आर्म ब्रेकर देकर क्रिश्चियन को टैप करने पर मजबूर कर दिया। जहाँ ब्रॉक लैसनर बनाम सीएम पंक और जॉन सीना बनाम डेनियल ब्रायन जैसे मैच होने थे वहां ये मैच अपनी छाप छोड़ने में कामयाब रहा।

#4 रोमन रेंस बनाम रैंडी ऑर्टन (2014)

Roman Reigns had a very impressive outing here.

इस मैच को ज़्यादा तव्वजो इसीलिए नहीं मिली क्योंकि ये मैच ठीक जॉन सीना बनाम ब्रॉक लैसनर के मैच से पहले था। लेकिन फिर भी इस मैच ने किसी को निराश नहीं किया। इस मैच ने रोमन रेंस को एक स्टार की तरह पेश होने में मदद की। दोनों रैसलर्स के पास इस मैच के लिए शानदार मूव्स थे। रोमन रेंस जैसे ही ऑर्टन को सुपरमैन पंच मारने वाले थे ऑर्टन ने रेंस को RKO दे दिया। रेंस जल्दी से रिकवर हुए और उसके बाद रेंस ने वो मैच जीत लिया। ये समरस्लैम के शानदार मैचों में से एक मैच है।

#3 डेनियल ब्रायन बनाम वेड बैरेट (2011)

This remains a severely underrated gem on WWE pay-per-view.

डेनियल ब्रायन के वेड बैरेट को सीढ़ी से गिरा कर स्मैकडाउन मनी इन द बैंक जीतने के बाद इन दोनों के बीच एक नई दुश्मनी शुरू हो गयी और इस दुश्मनी को और बल मिलने वाला था 2011 के समरस्लैम में। समरस्लैम में इनके मैच ने किसी को निराश नहीं किया। रिंग में बेहतरीन एक्शन से दोनों रैसलर्स की लड़ाई से साफ़ था कि दोनों रैसलर्स के बीच की केमिस्ट्री काफी अच्छी थी। ये मैच अनदेखा कर दिया गया क्योंकि उस वक़्त दो बड़े मैच होने थे। लेकिन इस मैच ने दो नए सुपरस्टार्स को जन्म ज़रूर दे दिया।

#2 सैथ रॉलिंस बनाम डीन एम्ब्रोज़ (2014)

We have never seen a better lumberjack match.

इस वक़्त WWE में बहुत कम लम्बी चली आ रही दुश्मनियां बची हैं। ऐसी ही एक दुश्मनी है सैथ रॉलिंस और डीन एम्ब्रोज़ की। सबने सोचा था कि एम्ब्रोज़ हील बनकर अपने पूर्व शील्ड साथी पर टूट पड़ेंगे। लेकिन हुआ इसका उलट जब रेंस ही हील बन गए। दोनों के बीच का वो मैच यादगार था और उस मैच से ये दुश्मनी और गहरा पाई। अच्छी प्रतिक्रिया मिलने के बाद भी उस मैच को नज़रअंदाज़ किया गया जबकि उसी मैच की वजह से WWE को एक सदाबाहार दुश्मनी और स्टोरीलाइन मिल पाई। वो मैच भले ही एम्ब्रोज़ हार गए हों लेकिन उनकी परफॉरमेंस ने उन्हें सबका चहीता बना दिया।

#1 द उसोज़ बनाम द न्यू डे (2017)

The Smackdown Tag Team Championships never meant more.

रॉ और स्मैकडाउन में टैग टीम की मौजूदा हालत निराशाजनक है। ज़्यादा दुखद बात ये है कि ठीक एक साल पहले समरस्लैम की सबसे अच्छी स्टोरीलाइन टैग टीम से ही निकल कर आयी थी। द उसोज़ और द न्यू डे का किक ऑफ़ मैच इसीलिए रखा गया था ताकि बाकि मैचों के बीच थोड़ा गैप दिया जा सके और प्री-शो की गुणवत्ता को सुधारा जा सके। लेकिन ये औपचारिकता इन दोनों टीमों को मेन शो से ठीक 12 मिनट पहले एक शानदार मैच देने से रोक नहीं पायी। ज़ेवियर वुड्स इस मैच में लाजवाब थे। बाकी सब ने भी अपना किरदार बाखूबी निभाया। अंत में द उसोज़ को हैरान करने वाली जीत के साथ ही स्मैकडाउन टैग टीम चैंपियनशिप वापस मिल गयी। लेखक: दिवेश मेरानी, अनुवादक: उदित अरोड़ा

App download animated image Get the free App now