Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

रैसलिंग का एक ऐसा फिनिशिंग मूव जिसे देखकर आप अपनी आंखों पर भरोसा नहीं कर पाएंगे

  • इस तरह के मूव को करना बहुत ही मुश्किल काम है
SENIOR ANALYST
न्यूज़
Modified 20 Dec 2019, 20:07 IST

Enter caption

प्रोफेशनल रैसलिंग में बारे में अक्सर आम लोगों की धारणा होती है कि ये नकली होती है। ऐसे लोगों को स्क्रिप्टेड और नकली में फर्क नहीं समझ आता। हां, प्रो रैसलिंग में स्टोरी के हिसाब से ही सब चीज़ें होती हैं, लेकिन इसका ये मतलब नहीं है कि इसे नकली कहा जाए।

दुनिया भर के रैसलर जिस मूव के जरिए मैच को जीतते हैं, उसे फिनिशिंग मूव कहा जाता है। रैसलिंग में एटिट्यूड एडजस्टमेंट, स्पीयर, जैकहैमर, पैडिग्री, मूनसॉल्ट, स्टॉम्प, DDT, सुपरकिक्स जैसे फिनिशिंग इस्तेमाल होते हैं, जिन्हें रैसलिंग फैंस सालों से देखते आ रहे हैं। हम आपको एक ऐसे फिनिशिंग मूव के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में आपने पहले कभी नहीं सुना होगा और ना ही ऐसा कोई मूव कभी देखा होगा।

इम्पैक्ट रैसलिंग में द रास्कल्ज़ नाम की एक टीम है, जिसका हिस्सा डेज़मंड जेवियर और ज़ैकरी वेंट्ज हैं। इन दोनों रैसलर का एक फिनिशिंग मूव देखने में बहुत ही शानदार लगता है, जोकि एक तरह का स्टैंडिंग मूनसॉल्ट है। आप वीडियो के जरिए देख सकते हैं कि कैसे ये दोनों रैसलर इस जबरदस्त मूनसॉल्ट मूव को कर पा रहे हैं।

दरअसल इम्पैक्ट रैसलिंग में इस हफ्ते द रास्कल्ज़ का सामना माइक साइडल और क्रिस बे की जोड़ी के साथ हुआ। मैच के आखिर में साइडल रिंग में पड़े हुए थे। इस दौरान डेज़मंड जेवियर और ज़ैकरी वेंट्ज, साइडल के पैरों के पास खड़े दिखते हैं। वेंट्स स्टैंडिंग मूनसॉल्ट लगाते हैं और तभी हवा में ही डेज़मंड जेवियर उनको धक्का दे देते हैं। इस धक्के की वजह से वेंट्स अपने विरोधी माइक साइडल की छाती पर उसी तरह गिरते हैं जैसे कोई रैसलर फ्रॉग स्पलैश या मूनसॉल्ट में विरोधी पर गिरता है।

बार-बार देखने पर भी आप शायद भरोसा नहीं कर पाएंगे कि इन दोनों रैसलरों ने कितनी बखूबी के साथ इस फिनिशिंग मूव को किया है। इस फिनिशिंग मूव का नाम 'हॉट फायर फ्लेम' है।

Published 30 Nov 2018, 11:21 IST
Advertisement
Fetching more content...