Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

माथे पर तिलक, गले में रुद्राक्ष की माला- यूपी के एक ट्रक ड्राइवर के बेटे की WWE सुपरस्टार बनने की कहानी  

SENIOR ANALYST
Editor's Pick
5.97K   //    02 Aug 2019, 17:16 IST

अपने पिता के साथ WWE सुपरस्टार रिंकू सिंह
अपने पिता के साथ WWE सुपरस्टार रिंकू सिंह

हौसला हो तो इंसान क्या कुछ नहीं कर सकता है। इस कहावत को सच कर दिखाया उत्तर प्रदेश के भदोही जिले के रिंकू सिहं ने। 'द मिलियन डॉलर आर्म' रियलिटी शो में जीत, अमेरिकन प्रोफेशनल बेसबॉल लीग में चुने गए पहले भारतीय से लेकर WWE सुपरस्टार बनने की रिंकू की कहानी हम सभी के लिए प्रेरणास्त्रोत है। एक छोटे से गांव से अमेरिका जाकर कामयाबी हासिल करने की बात किसी हिंदी फिल्म की कहानी सी लगती है, मगर ये रिंकू सिंह के मामले में ये पूरी तरह से सच है।

एक ट्रक ड्राइवर के घर में जन्मे रिंकू सिंह का बचपन आम बच्चों की तरह ही बीता। 2008 में कुछ ऐसा हुआ, जिससे रिंकू सिंह की पूरी जिंदगी ही बदल गई। अमेरिकी स्पोर्ट्स एजेंट जेबी बर्नस्टीन ने 2008 में भारत में The Million Dollar Arm नाम से एक रियलिटी शो बनाया, जिसमें देश भर के हजारों नौजवानों ने हिस्सा लिया, जिसमें रिंकू सिंह भी शामिल थे। इस रियलिटी शो को कराने के पीछे बर्नस्टीन का मकसद एक ऐसे चेहरे की खोज करना था, जो कि बेसबॉल को स्पीड और सटीकता के साथ थ्रो कर सके।

रिंकू सिंह ने बहुत सारे प्रतियोगियों को पछाड़कर रियलिटी शो को जीत लिया। रिंकू और दिनेश पटेल (शो के उप-विजेता) को अमेरिका में जाकर बेसबॉल की ट्रेनिंग करने का मौका भी मिला। कुछ समय बाद रिंकू सिंह को अमेरिकी प्रोफेशनल बेसबॉल टीम पिट्सबर्ग पाइरेट्स ने साइन कर लिया। वो अमेरिकी प्रोफेशनल बेसबॉल लीग में चुने जाने वाले पहले भारतीय बने और उन्होंने करीब 8 साल तक बेसबॉल खेला।

Enter caption

आठ साल बेसबॉल खेलने बाद रिंकू सिंह ने WWE सुपरस्टार बनने की सोची और उन्होंने WWE द्वारा कराए गए ट्राइआउट (ट्रायल) में हिस्सा लिया। ट्राइआउट में अच्छे प्रदर्शन की वजह से उन्हें WWE ने 2018 में साइन कर लिया। 30 साल के रिंकू सिंह अभी WWE परफॉर्मेंस सेंटर में ट्रेनिंग ले रहे हैं।

उन्होंने NXT के कई सारे लाइव इवेंट्स में हिस्सा लिया है, लेकिन अभी उनके द्वारा NXT शो पर नजर आना बाकी है। WWE की डेवलपमेंटल ब्रांड NXT में रिंकू सिंह एक अन्य भारतीय रेसलर सौरव गुर्जर के टैग टीम पार्टनर हैं। रिंकू सिंह की नजर भारत के पहले WWE टैग टीम चैंपियन बनने पर है।

WWE परफॉर्मेंस सेंटर द्वारा शेयर की गई वीडियो में रिंकू सिंह ने अपने शुरुआती सफर के बारे में बात करते हुए बताया कि कैसे कोच द्वारा कही गई बात ने उनके जीवन की दिशा बदल दी। रिंकू ने बताया, "मेरे कोच ने मुझे कहा था- 'रिंकू तुम्हें कामयाबी नहीं मिलेगी। तुम ना इंग्लिश बोलते हो, ना तुम बेसबॉल के बारे में कुछ जानते हो और आधी दुनिया का सफर तय कर तुम प्रोफेशल बेसबॉल प्लेयर बनने आ गए।' उन शब्दों की वजह से ही मैं आज इस मुकाम पर पहुंच पाया।"

18 साल की उम्र में रिंकू सिंह भारत से अमेरिका चले गए। छोटी सी उम्र में अमेरिका जाकर बसने के बाद भी वो अपनी सभ्यता और संस्कृति को नहीं भूले, जो कि उनके WWE कैरेक्टर में भी साफ झलकती है। रिंकू सिंह और सौरव गुर्जर रिंग में एक खास गैट-अप में उतरते हैं। दोनों ही सुपरस्टार्स माथे पर तिलक, गले में रुद्राक्ष की माला, धोती और गमछा पहनते हैं।

Enter caption
Advertisement

रिंकू सिंह धार्मिक व्यक्ति हैं, उनकी इंस्टाग्राम पर शेयर की गई फोटोज़ को देखकर ये बात साफ समझी जा सकती है। उन्होंने अपनी बाजू पर राम नाम का टैटू भी बनवाया हुआ है।

छोटी से उम्र में काफी उतार-चढ़ाव देखने के बाद रिंकू को सबसे बड़ा झटका पिछले साल लगा, जब उनकी माता का देहांत हो गया। जब रिंकू पहली बार भारत से अमेरिका जा रहे थे, तब उनकी मां ने उन्हें 'राम' नाम वाला गमछा दिया था, जो आज भी रिंकू ने संभालकर रखा हुआ है।

इस बारे में बोलते हुए भावुक होकर रिंकू ने कहा, "जब मैं पहली बार अमेरिका आ रहा था, तब मेरी मां ने मुझे ये दिया था। मुझे गर्व है कि भारत से दूर होने के बावजूद मैंने अपनी संस्कृति को हमेशा अपने साथ रखा। ये गमछा मुझे उनके द्वारा सिखाई गई बातों के बारे में याद दिलाता है। काश! मेरी मां यहां होतीं तो उन्हें मुझ पर बहुत गर्व होता।"

अमेरिकी प्रोफेशनल बेसबॉल लीग में खेलने वाले रिंकू ने एक छोटे से गांव से लेकर वाइट हाउस तक का सफर तक किया है। वो वाइट हाउस में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति बराब ओबामा से भी मिल चुके हैं। यहां तक कि उनकी जिंदगी पर डिज़नी द्वारा एक फिल्म भी बनाई जा चुकी है, जिसका नाम Million Dollar Arm है। इस फिल्म में रिंकू सिंह के रियलिटी शो जीतने से लेकर पिट्सबर्ग पाइरेट्स द्वारा साइन किए जाने तक की कहानी है। साल 2014 में आई इस फिल्म में मशहूर एक्टर सूरज शर्मा ने रिंकू सिंह का किरदार निभाया है। इस फिल्म का म्यूजिक ए आर रहमान ने दिया है।

रिंकू सिंह 16 बार के WWE चैंपियन जॉन सीना को अपना फेवरेट रेसलर और आइडल मानते हैं। उम्मीद करते हैं कि वो और सौरव गुर्जर जल्द से जल्द NXT और फिर मेन रोस्टर में डेब्यू करें। सौरव और रिंकू भारत के पहले WWE टैग टीम चैंपियन बनने का सपना जल्द से जल्द पूरा करें।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं 

Advertisement
Advertisement
Fetching more content...