Create
Notifications

WWE WrestleMania इतिहास के 5 चौंकाने वाले तथ्य

सुर्यकांत त्रिपाठी
visit

चौंकानेवाली हील टर्न या फेस टर्न बनाने की सबसे अच्छी जगह है रैसलमेनिया। यहाँ से इन टर्न का बहुत बड़ा असर होता है। WWE की क्रिएटिव टीम ने इसके पहले के मेनिया में कई टर्न किये हैं, जैसे रैसलमेनिया 15 ने ट्रिपल एच का हील टर्न, रैसलमेनिया 6 में आंद्रे द जाइंट का फेस टर्न। 1985 में मैडिसन स्क्वायर गार्डन में हुए पहले रैसलमेनिया से ही WWF/WWE ने इसे सबसे बड़े इवेंट के रूप में दिखाया है। भले ही रैसलमेनिया 27 जैसे कुछ ख़राब इवेंट भी हुआ हो, लेकिन अबतक का ये सबसे बड़ा और अच्छा रेकिंग स्पोर्ट इवेंट है। आज हम इस लिस्ट में WWE के 5 ऐसी तथ्य के बारे में बात करेंगे, जिनके बारे में लोगों को कम जानकारी है:

#1 रॉब वैन डैम के नाम रैसलमेनिया का सबसे अच्छा एक्टिव अपराजित स्ट्रीक है

rvd

अंडरटेकर के रैसलमेनिया स्ट्रीक के बारे में सब जानते हैं। ब्रॉक लैसनर में हाथों रैसलमेनिया में हारकर अंडरटेकर का 21 सालों के रैसलमेनिया जीतने का स्ट्रीक टूट गया। इससे ये रिकॉर्ड दूसरे रेसलर के नाम हो गया। रैसलमेनिया में चार जीत और बिना कोई मैच हारे ये रिकॉर्ड अब रॉब वैन डैम के नाम है। मिस्टर मंडे नाइट ने रैसलमेनिया 18 में डेब्यू किया और उन्होंने विलियम रीगल को हराकर इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप जीती। रैसलमेनिया 20 में उन्होंने बुकर टी के साथ मिलकर टैग टीम चैंपियनशिप जीती। रैसलमेनिया 22 में उन्होंने मोंकीर से लैडर मैच में मनी इन द बैंक जीती और उसके अगले साल टैग टीम चैंपियन रहे। रैसलमेनिया 19 में उन्होंने केन के साथ जोड़ी बनाई थी लेकिन वें ये मैच हार गए। मुख्य शो में रॉब वैन डैम बेहद अच्छे थे।

#2 रैसलमेनिया में द रॉक कभी ही वर्ल्ड टाइटल जीतने में सफल नहीं रहे

rock

द रॉक WWE के सबसे अच्छे परफॉर्मर हैं लेकिन वें कभी भी रैसलमेनिया से ख़िताब लेकर बाहर नहीं निकले। द रॉक लगातार तीन साल रैसलमेनिया में दिखे। 15,16 और 17 रैसलमेनिया में उन्होंने वर्ल्ड टाइटल के लिए मुकाबला किया। दो बार स्टीव ऑस्टिन ने और एक बार ट्रिपल एच ने उन्हें हराया। एक दशक बाद वें वापस रैसलमेनिया में खिताबी मैच के लिए दिखे और इस बार उन्हें जॉन सीना ने हराया। पिछले साल का जॉन सीना के खिलाफ नॉन टाइटल मैच ही एकमात्र मैच है, जो रॉक ने रैसलमेनिया में जीता।

#3 रैसलमेनिया में किसी भी पुरुष का सिंगल मैच नहीं

women

क्या आप यकीन करेंगे कि रेसलिंग के सबसे बड़े शो में किसी भी पुरुष का सिंगल मैच नहीं हो। जी हाँ, रैसलमेनिया 2000 में पुरुषों का एक भी सिंगल मैच नहीं था। WWE का मुख्य खिताबी मैच फोर वे फेटल मैच था, इसके अलावा इंटेटकॉन्टीनेंटल चैंपियनशिप और यूरोपियन टाइटल मैच ट्रिपल थ्रेट मैच थे। हार्डकोर टाइटल मैच बैटल रॉयल में डिफेंड किया गया था। उस रात केवल एक सिंगल मैच हुआ था, कैट और टैरी रुंनेल्स के बीच।

#4 रैसलमेनिया में हील और फेस टर्न करने वाले एकमात्र रेसलर हैं स्टीव ऑस्टिन और ट्रिश स्ट्रेटस

trish

हील टर्न और फेस टर्न करने के लिए सबसे अच्छा मंच है, रैसलमेनिया। यहाँ पर ये टर्न बहुत असरदार होते हैं। WWE की क्रिएटिव टीम ने रैसलमेनिया में कई हील/फेस टर्न आजमाए हैं। जैसे रैसलमेनिया 6 में आंद्रे द जाइंट का फेस टर्न। लेकिन इतने बड़े शो में केवल दो लोग ही हैं जिनका हील और फेस टर्न किया गया था। स्टीव ऑस्टिन और ट्रिश स्ट्रेटस। रैसलमेनिया 13 में वे ब्रेट हार्ट के साथ फेस टर्न हुए थे और रैसलमेनिया 17 में विंस मैकमैहन के साथ मिलकर रॉक को धोका देकर वे हील टर्न हुए थे। विंस मैकमैहन को धोखा देकर ट्रिश रैसलमेनिया 17 में फेस टर्न हुई थी और रैसलमेनिया 20 में क्रिस जेरिको और क्रिस्टिन को थप्पड़ मार कर हील टर्न हुई थी।

#5 रैसलमेनिया 27 एकमात्र शो था जिसमे टाइटल चेंज नहीं हुआ

27

इसके बारे में अभी सोचते हुए अजीब लगता है। रैसलमेनिया में कम से कम एक टाइटल चेंज तो होता ही है। लेकिन रैसलमेनिया 27 में दर्शक चौंक गए जब एक भी टाइटल चेंज नहीं हुआ। उस शो में केवल तीन ही खिताबी मैच थे। उसमे से शेमस बनाम डेनियल ब्रायन का US टाइटल मैच प्री शो था। एज ने अल्बर्टो डेल रियो को हरा कर वर्ल्ड टाइटल बचाया और मिज ने जॉन सीना के खिलाफ वर्ल्ड चैंपियनशिप बचाया। लेखक: विविन , अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now