Create
Notifications

WWE लैजेंड कर्ट एंगल से स्पोर्ट्सकीड़ा की खास बातचीत

Shubham
Modified 21 Sep 2018

हाल ही में कर्ट एंगल को हॉल ऑफ फेम 2017 के लिए चुना गया है।  कर्ट एंगल  ने 11 साल पहले 2006 में WWE छोड़ा था। उन्होंने WWE छोड़ने के फैसले को अपनी जिंदगी का सबसे कठिन फैसला बताया है। उन्होंने यह कहा कि, बहुत अच्छी बात है कि उन्हें अब इतना आदर मिल रहा है। कर्ट एंगल ने WWE में अपने 8 साल बिताए हैं। 1998 से लेकर 2006 तक के समय में इन्होंने खूब सारी चैंपियनशिप भी जीती है। जिसमें से उन्होंने चार बार WWE चैंपियनशिप, वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप, यूरोपियन चैंपियनशिप, इंटरकांटिनेंटल चैंपियनशिप और हार्डकोर चैंपियनशिप शामिल हैं। एंगल WWE के एक महान रैसलर है। स्पोर्ट्सकीड़ा के साथ हुए एक इंटरव्यू में कर्ट एंगल ने  अपने करियर के कुछ यादगार पलों के बारे में बात की, और उंन्होंने आज के टैलेंट की बढ़ाई की। जिसमे ब्रॉक लैसनर भी शामिल है। इसके साथ इन्होंने नशे से लड़ने के बारे में भी बातचीत की, और बताया कि, किस तरीके से वो अपने नए एप एंगलस्ट्रांग से लोगों की मदद कर रहे है। स्पोर्ट्सकीड़ा और कर्ट एंगल के बीच हुई पूरी बातचीत:


SK : आप हॉल ऑफ़ फेम 2017 के लिए चुने गए है। ये बात आपके लिए कितना मायने रखती है ? एंगल : ये मेरे लिए बहुत आदर की बात है। यह मेरा पूरा करियर बतलाता है।
SK :
आपने कहा कि आप ये घोषणा सुनकर चौंक गए थे, और ये अवॉर्ड आपके लिए एक बहुत ही ज्यादा जरुरी अवॉर्ड है। फिर आपने इस अवॉर्ड की उम्मीद क्यों नही की थी ? एंगल  : मैंने इस अवॉर्ड की उम्मीद इतनी जल्दी नहीं की थी। मुझे लगता था कि ये मुझे कुछ समय बाद मिलेगा।
SK : WWE से 2006 में आपका जाना बहुत ही चौंकाने वाली बात थी। क्या आपके लिए भी ये फैसला बहुत कठिन था,या फिर ये तय करना आपके लिए बहुत सामान्य सी बात थी ? एंगल : ये मेरी जिंदगी में अब तक का सबसे कठिन फैसला था।
SK : विंस मैकमैहन के साथ आपकी  अंतिम मुलाक़ात कैसी थी? तब आपके दिमाग में क्या चल रहा था ? एंगल : ये बहुत कठिन था। हम दोनों ही कुछ अलग चाहते थे, लेकिन हमें ये पता था कि अच्छाई के लिए क्या सही है।
SK : आपको क्या लगता है कि पिछले दस साल आपके लिए कैसे होते अगर आप 2006 में WWE नहीं छोड़ते ? एंगल : मेरा समय उस समय बस शुरू ही हुआ था। अगर ऐसा होता तो वो किसी रैसलर का सबसे अच्छा करियर माना जाता।
SK : WWE छोड़ने के बाद आप TNA , NJPW और अन्य प्रमोशन में भी गए। आपका वहां अनुभव कैसा रहा,और WWE से ये कैसे अलग रहा ? एंगल : ये एक बहुत ही अलग अनुभव रहा, और मुझे कई रैसलर्स से लड़ने का अवसर प्राप्त हुआ।
SK : शॉन स्टेसियाक के साथ हुए मैच में आपको आधे मैच में बाद एक हील में बदलने के लिए कहा गया था। ये आपके लिए कितना कठिन था, और क्या आप इस बात के लिए राज़ी हुए ? एंगल : ये कठिन नहीं था। विंस मैकमैहन ने मुझे बताया कि क्या करना है, और मेरे हिसाब से वो एक महाज्ञानी इंसान है।
SK : आपकी कुछ बड़ी रैसलिंग में से एक है ब्रॉक लैसनर और आपके बीच। क्या आप इस लड़ाई को दोबारा करना चाहेंगे ? एंगल  : क्यों नहीं, बिल्कुल करना चाहूंगा । ब्रॉक लैसनर काफी प्रोफेशनल है।
SK : आप WWE के इतिहास के एक महान रैसलर है, और एक मात्र ओलंपिक विजेता है। जो WWE में है। इसके अलावा आपने 2 बार NCAA चैंपियनशिप भी जीती है। आप अपनी सफलता का श्रेय किसको देते हैं? आने वाले रैसलर आपसे क्या सीख सकते है ? एंगल  : मेरी सफलता का श्रेय मेरी समय के हिसाब से बदलने की आदत को जाता है। ओलंपिक से प्रो-रैसलिंग की ओर बढ़ना आसान नहीं था ।मगर ये मायने अपने मैचेस से सीख लिया, और बांकियों से जल्दी मैंने ये कर दिखाया।
SK : कौन सा मौजूदा सुपरस्टार WWE का फेस रह सकता है ? एंगल  : एजे स्टाइल्स और सैथ रॉलिन्स। मैं इन दोनों के स्टाइल को बहुत पसंद करता हूं।
SK : आप कौन से WWE सुपरस्टार को फेस करना चाहेंगे ? एंगल  : स्टाइल्स, रुसेव, रॉलिन्स, सिजेरो सभी अच्छे और नए टैलेंट है।
SK : बहुत सारी अफवाहें ऐसी उड़ रही है कि आप रॉयल रम्बल 2017 में सरप्राइज एंट्री करेंगे ? एंगल : ये सब अफवाह है।
SK : आपकी पेनकिलर्स और एल्कोहल की लत के बारे में काफी सुना है ? आपने इस पर जीत कैसे हासिल की? क्या WWE ने आपकी इस मामले में मदद की ? एंगल : WWE ने मुझे रिहैब में डलवाया था। WWE ने इसका भुगतान भी किया। जब मैं उनके साथ काम नहीं करता था तब भी। ये मेरा सबसे अच्छा फैसला था, और मैं WWE का शुक्रगुजार हूं।
SK: आप एक प्रोजेक्ट चलाते हैं जिसमे आप लोगो को ड्रग एडिक्शन की मुसीबत के लिए मदद करते हैं। ये आप एक एप की मदद से करते हैं जिसका नाम है एंगलस्ट्रांग । इसके बारे में आप कुछ बताएं ? एंगल : मेरा नया एप है, जिसका नाम एंगलस्ट्रांग है।यह एक एडिक्शन रिकवरी एप है। ये एक एप है जिसकी मदद से आप री-हॉस्पिटलाइज़ेशन से बच सकते है। इसमें खूब सारे तरीके दिए हुए है, और हर महीने मेरे साथ एक वीडियो काॉफ्रेंस कॉल भी है। ये एप स्टोर में और गूगल प्ले में भी उपलब्ध है। आप ये मेरी वेबसाइट www.anglestrong.com में भी पा सकते है।
SK: आपका WWE के इतिहास में सबसे यादगार और पसंदीदा पल कौन सा है ? एंगल : सभी रैसलमेनिया और मिल्क ट्रक वाला एपिसोड जो रॉ में सैक्रामेंटो कैलिफ़ोर्निया में हुआ था। मैं इन सब पलों को कभी नही भूल पाऊंगा। ये हमारे खेल की परिभाषा थी, और इससे हमने दर्शकों का खूब मनोरंजन किया है।
Published 29 Jan 2017
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now