Create
Notifications

क्या रोमन रेंस WWE के लिए बन पाएंगे अगले जॉन सीना?

तनिष्क सिंह तोमर

जॉन सीना बिना किसी संदेह के विश्व के सफल प्रो-रैसलर्स में से एक हैं। अगर हम चैंपियनशिप की बात करें तो सीना ने अभी तक लगभग सारे चैंपियनशिप को अपने नाम किया है। रैसलमेनिया में भी उन्होंने कई बार जीत दर्ज की है। मेनस्ट्रिम मीडिया भी इस बात को मानती है कि वे इस मामले में केवल द रॉक से ही पीछे हैं। सीना कई बार इस बात को कहते हैं कि उनसे सभी स्पोर्ट्स एंटरटेनर को मापा जाता है। इसी मापदंड के तहत हम उनके करियर की तुलना रोमन रेंस से करने वाले हैं। आइए बात करते हैं ऐसे ही 5 कारणों पर जो यह साबित करते हैं कि रोमन आने वक्त में अगले सीना बनकर उभरेंगे। साथ ही हम इस बात पर भी गौर करेंगे कि अगर ऐसा नहीं हुआ तो उसका क्या कारण होगा।

वह अगले जॉन सीना क्यों हैं: रेंस एक रॉयल रैसलर हैं

प्रो-रैसलिंग में विरासत काफी चलता है और इस वक्त रिंग में कोडी रोड्स, कर्टिस एक्सेल और नटालिया जैसे कई रैसलर्स इसको आगे बढ़ा रहे हैं। रोमन रेंस उस प्रसिद्ध अनोईआ फैमिली से आते हैं जिससे द रॉक, नाया जैक्स और रिकिशी भी समबन्ध रखते हैं। जॉन सीना के विपरीत उनका ख़ून में ही रैसलिंग है जिस वजह से रैसलिंग में बहुत कुछ हासिल करेंगे।

वह क्यों नहीं है: सीना की तरह नेचुरल टॉकर नहीं हैं

प्रो रैसलिंग में आपके प्रदर्शन से ज्यादा यह काफी महत्वपूर्ण है कि अपने आप को लोगों के सामने कितना अच्छे अभिव्यक्त करते हैं। जॉन सीना के अंदर यह स्किल काफी शानदार है लेकिन उनकी रिंग टेक्निक उतनी अच्छी नहीं है। सौभाग्य से प्रो रैसलिंग में वे सहज और नेचुरल स्पीकर्स में से एक हैं। रोमन का भी स्किल उतना बुरा नहीं है लेकिन वे स्क्रिप्टेड लाइन्स से आगे नहीं बढ़ सके हैं। उनका गेम समय के साथ काफी सुधरा है लेकिन वे बिना इस स्किल के सीना जैसी सफलता प्राप्त नहीं कर सकते।

वह अगले जॉन सीना क्यों हैं : रोमन के पास अविश्वसनीय फीजिक है

ज्यादातर मौको पर फैन्स के ऊपर एक रैसलर अपनी छाप अपने शानदार विजुअल से छोड़ता है। जॉन सीना इस सम्बन्ध में शानदार रहे हैं। वह बहुत अच्छे दिखते हैं और कई लोग अपनी पूरी करियर में उनकी तरह शानदार फिजिक बनाने में असफल रहते हैं। सीना की तरह रेंस भी अपने मसल्स और कट्स की वजह से अपने काले यूनिफार्म में शानदार दिखाई देते हैं।

वह क्यों नहीं हैं: रोमन हमेशा से शील्ड की परछाई में रहे हैं

जब पहली बार शील्ड टूटा तो ऐसा लगा कि तीनों रैसलर काफी सफल होंगे लेकिन रेंस के साथ ऐसा नहीं हुआ। इसका सबसे बड़ा कारण यह था कि एम्ब्रोज और रॉलिन्स एक पूर्ण कैरेक्टर बन कर उभरे। जहां एम्ब्रोज लूनाटिक फ्रिंज बनकर उभरे तो वहीं रॉलिंस चोजेन वन बनकर उभरे। वहीं रोमन दूसरी तरफ इस ग्रुप के टूटने के लंबे समय बाद तक शील्ड यूनिफार्म, एंट्रेंस और म्यूजिक का इस्तेमाल किया। इस वक्त वे शील्ड में वापस बिग गाए बनकर उभरे हैं। लेकिन जॉन सीना की जगह लेने के लिए यह काफी नहीं है।

वह अगले जॉन सीना क्यों हैं: महिलाओं और बच्चों को उनसे लगाव है

पहले के मुकाबले समय आज प्रो रैसलिंग में महिलाएं और बच्चें भी रूचि लेने लगे हैं। महिलाएं को रोमन रिंग गियर के वजह से पसंद हैं तो वहीं बच्चों को रोमन अपनी पॉवर हाउस फिजिक और नेवर गिव अप वाले एटीटूड की वजह से काफी पसंद हैं। एक और इंसान जो इस श्रेणी में शामिल है वो जॉन सीना हैं। इसे देखते हुए ऐसा प्रतीत होता है कि सीना की जगह रोमन ले सकते हैं।

वह क्यों नहीं हैं: पुरुषों की प्रतिक्रिया दमदार नहीं

जॉन सीना के पुरुषों में भी आलोचक से ज्यादा उनके प्रशंसक हैं। लेकिन रोमन ऐसा करने में असफल रहे हैं। हालांकि रोमन को साफतौर से सभी लोग बेबीफेस की तरह देखते हैं लेकिन इससे भी उनको को फायदा नहीं हुआ। इससे उनके रिंग वर्क पर असर पड़ सकता है।

वह अगले जॉन सीना क्यों हैं : सफलता कभी झूठ नहीं बोलती

रोमन अगले सीना बनने के कगार पर इसलिए खड़े हैं क्योंकि उन्होंने कई टाइटल्स जीते हैं। WWE के इतिहास में ग्रैंड स्लैम जीतने वाले वह 9वें रैसलर बने। महान लोग स्पॉटलाइट की चिंता नहीं करते क्योंकि ये अपने आप ही मिल जाता है और रोमन भी इसको अपने कंधे पर ढोने में कामयाब रहेंगे।

वह क्यों नहीं हैं : वह अपने कजिन रॉक की तरह नहीं हैं

रोमन सबकुछ कर सकते हैं लेकिन रॉक नहीं बन सकते। दोनों ही समोअन अन्सेस्ट्री से आते हैं और दोनों की फिजिक भी काफी अच्छी है। लेकिन रेंस के पास अपने कजिन रॉक की तरह गिफ्ट ऑफ गैब नहीं है। कंपनी में रॉक ने माइक्रोफोन पर कई बार शानदार प्रदर्शन किया है जो रेंस कभी नहीं कर सकते। अगर रेंस को सीना की तरह स्टारडम हासिल करना है तो उन्हें रॉक की तरह करिज्मा होना चाहिए जो उनमें नहीं है।

वह अगले जॉन सीना क्यों हैं: रैसलिंग के प्रति समर्पण

कैनेडियन फुटबॉल लीग में एक झलक देने के बाद वे WWE डेवलपमेंटल सिस्टम में शामिल हो गए। मेन रोस्टर पर डेब्यू करने से पहले वह फ्लोरीडा चैंपियनशिप रैसलिंग और एनएक्सटी में काम कर चुके हैं । रोमन भी उसी तरह से प्रो रैसलिंग की तरफ समर्पित हैं जिस तरह से सीना थे।

वह क्यों नहीं हैं: प्रशंसक 'सुपरमैन' कैरेक्टर से उब गए हैं

1998 में एक वक्त था जब बिल गोल्डबर्ग पूरे WCW लॉकर रूम में चूइंग करते हुए काफी सफल हुए थे। लेकिन 2016 में जब ऐसा ही रायबैक ने किया तो वह असफल रहे। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि समय के साथ प्रो रैसलिंग में सबकुछ बदल गया है। अब लोग किसी को लंबे समय तक हारता देखना पसंद नहीं करते जैसा कि सीना ने अपने पूरे करियर में किया और अब रेंस कर रहे हैं । प्रशंसक अब सुपरह्यूमन गिमिक से थक गए हैं, और वे अब वास्तविक लोगों को देखना चाहते हैं क्योंकि वे चतुर, समर्पित और योग्य होते हैं। WWE रोमन को सीना की तरह सुपरमैन बनाना चाहता है, जिससे अब दर्शक उब चुके हैं। लेखक: क्रिस्टोफर सकॉट, अनुवादक: तनिष्क

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...