Create
Notifications

जैफ हार्डी की कुल कमाई और सालाना इनकम

Gaurav Singh
TOP CONTRIBUTOR
Modified 15 Dec 2016

जैफ हार्डी विश्व मे एक जाने माने रेसलर हैं। उन्होंने अपना करियर उन दिग्गजों के खिलाफ लड़कर बनाया हैं, जिन्होंने उन्हें कभी अपने बराबर का नही समझा। वो अपनी हाई फलाइंग और फ़ास्ट पेस्ड रेसलिंग स्टाइल के लिए विश्व भर में प्रसिद्ध है। वो सबसे बड़े जोखिम लेने वाले रेसलरों में से एक है।अपने करियर के दौरान उन्होंने कई खतरनाक स्टंट किए है। जैफ ने 'स्वैंटन बॉम्ब' की मदद से काफी लोकप्रियता हासिल की है।  उनका फंकी लुक और चेहरे पे लगा पेंट उन्हें बाकी रेसलरों से अलग करता हैं। वो अपने हेयर स्टाइल और हेयर कलर को बार-बार बदलते रहते है। वो 'द करिसमैटिक एनिग्मा' और 'एनिग्मटिक सोल' जैसे कई निकनेम से भी जाने जाते है। लगभग दो दशकों से जैफ ने  रेसलिंग उद्योग के महत्वपूर्ण व्यक्तियों से साथ काम किया हैं। WWE हो या TNA उन्होंने हर जगह अपनी छाप छोड़ी है। jeff-hardy-with-matt-hardy-1479877999-800 वो 1998 मे अपने भाई के साथ WWE में साईन किये गए थे। वे 'द हार्डी बॉयज' के नाम से एक टैग टीम के रूप में रॉ रोस्टर में शामिल हुए। अपने सिंगल करियर में सफलता पाने की लिए अलग होने से पहले उन्होंने साथ में कई टैग टीम चैंपियनशिप जीती। जैफ अपनी हाई क्वॉलिटी रेसलिंग के कारण अपने भाई मैट से आगे निकल गए और काफी ऊपर गए। जैफ ने 'अनडिसपियुटेड चैंपियनशिप' के लिए  'द अंडरटेकर' की चुनौती स्वीकार की, हलांकि वो मैच हार गए लेकिन उन्होंने अंडरटेकर का सम्मान जरूर पाया।

जैफ ने शॉन माइकल्स, रॉक और लेसनर के जैसे दिग्गजों के साथ काम किया है। उन्हें उनके रूखे रवैये और ड्रग टेस्ट में फेल होने के कारण WWE से उन्हें बहार का रास्ता दिखाया गया था जैफ ने 2004 मे टीएनए के साथ करार किया और वहां उन्हें एजे स्टाइल्स, रेवेन और जैफ जैरेट जैसे सुपरस्टार के साथ काम करने का मौका मिला। टीएनए मे उन्होंने कई नामी सुपरस्टारस को हराया और कई खिताब भी जीते। उन्होंने 2006 मे दोबारा WWE के साथ करार किया और फिर उसके बाद पीछे मुड़कर नहीं देखा। अपनी पहली ही रात मे उन्होंने WWE चैंपियन एज को डिसक्वॉलिफिकेशन से हराया। वे इंटरकॉन्टिनेंटल टाइटल के लिए जॉनी 
नाइट्रो से भी लड़े। टाइटल उनके और नाइट्रो  के आगे और पीछे उछलती रही लेकिन उस साल के नवम्बर में जैफ ने आख़िरकार वो टाइटल जीत लिया। जैफ हार्डी को सर्वाइवर सीरीज में एलिमिनेशन चैंबर मैच के लिए भी चुना गया था। हार्डी ने और ट्रिपल एच का झगड़ा भी देखनो मिला। जिसके बाद आर्मागेडन में जैफ ने ट्रिपल एच को हराकर चैंपियनशिप टाइटल के लिए नंबर वन कंटैंडर बने। रॉयल रम्बल से कुछ हफ्ते पहले हार्डी और रैंडी ऑर्टन एक व्यक्तिगत झगड़े में उलझ गए, जब ऑर्टन ने मैट के सिर पर वार करके घायल कर दिया। हार्डी ने ऑर्टन को एक मुकाबले में हराकर पूरी लय में नजर आ रहे थे, हलाकि वो रॉयल रम्बल मे टाइटल मैच हार गए। 08cf58ba2f03cf4ca8fb12cecd7e50d9_crop_north-1479878105-800 हार्डी अपने करियर मे एक बार WWE चैंपियनशिप और दो बार वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप भी जीती। WWE में उनकी आखरी लड़ाई मे उन्हें  सी एम पंक के हाथों हर झेलनी पड़ी और शर्तों के मुताबिक कंपनी को छोड़ना पड़ा। तबसे वो TNA का हिस्सा है।  जैफ हार्डी  की कुल कमाई 12 मिलियन डॉलर है। जैफ हार्डी की कुल कमाई-  12 मिलियन डॉलर हार्डी प्रायोजन सौदों, विज्ञापन और रिंग के बाहर एक्टिविटीज होस्ट करके भी काफी पैसा कमाते है। सेलेब्रिटीनेवर्थ डॉट कॉम के मुताबिक साल 2015-16 मे उनकी सालाना कमाई लगभग 1,623,529 डॉलर रही है, जबकि विज्ञापनों और प्रायोजन सौदों से उन्होंने 313,725 डॉलर की कमाई की है। जैफ ने  विज्ञापन और WWE पे-पर-व्यू जैसे रॉयल रम्बल और नो वे आउट मे शामिल होने के लिए रोयालिटी चेक्स भी प्राप्त किए।

करें

कारों के मामले में जैफ की पसंद काफी अलग है। वो कई बार रिंग के पास अपनी 'नेसकार रेप्लिका ट्रक' मे आये है जो स्प्रे पेंट से रंगी हुई होती थी। वो कई बार अपनी लम्बोर्गिनी मे भी आये, जो उनकी पसंदीदा बताई जाती है। WWE मैग्जीन के मुताबिक कई बार वो चेर्वोलेट कार्वेट सी फाइव भी चलाते हुए भी नजर आए है।

घर

जैफ हार्डी कैमरोंन, नार्थ कैरोलिना मे अपने परिवार, भाई मैट के साथ रहते हैं। उनका घर मार्च 2008 मे जल गया जो उनके लिए एक बहुत बुरा अनुभव रहा। ये शायद उनके साथ हुई सबसे बुरी चीजों मे से एक थी, क्योंकि उनके और उनकी बीवी के पास कपड़ो को छोड़कर और कुछ नही बचा था। इस आग मे उनके कुत्ते जैक की जान भी चली गई। मैट ने उस घटना को याद करते हुए बताया कि वो पल काफी डरावना था। जैफ और बेथ ने भगवान का शुक्रिया कि जब वो घटना हुई तब वो घर पे नहीं थे। जैफ अपने गर्दन के पीछे हार्डी बॉयज का टेटू करवा रहे थे। ये जैफ की ज़िन्दगी के सबसे मुश्किल हफ्तें थे क्योंकि इसी समय वो ड्रग टेस्ट में फेल होने के कारण डब्लूडब्लूइ से 60 दिनों के लिए सस्पेंडेड भी चल रहे थे। उनके भाई मैट ने एक डोनेशन कैंपेन भी चलाया जिसमे उनके फैन्स ने कपड़े, तस्वीरें और एक्शन फिगर्स डोनेट किए। हज़ारों फैन्स ने आगे बड़कर उनकी मदद की और उन्हें इस मुसीबत की घड़ी से बहार निकाला।
जैफ के अंदर अभी भी काफी उत्साह बाकी है और उन्होंने WWE मे वापस आने की अपनी इच्छा को भी जाहिर किया है। अगर सब कुछ सही रहा और उन्होंने वापसी की तो उनकी कमाई और बढ़ जाएगी।     अपने करियर के दौरान जैफ कई सारे डब्लूडब्लूइ सुपरस्टार से भिड़े। उन सुपरस्टारस की कुल कमाई पर एक नजर-                       मैट हार्डी-  1 मिलियन डॉलर द अंडरटेकर- 16 मिलियन डॉलर स्टीव ऑस्टिन- 45 मिलियन डॉलर क्रिस जेरिको- 18 मिलियन डॉलर सी एम पंक- 8 मिलियन डॉलर                                       
Published 15 Dec 2016
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now