Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

स्पोर्ट्सकीड़ा एक्सक्लूसिव : जिंदर महल ने WWE चैम्पियन बनने के बाद अपने सफर के बारे में बताया

FEATURED COLUMNIST
Modified 23 May 2017, 14:11 IST
Advertisement

पिछले हफ्ते हमने जिंदर महल का इंटरव्यू किया था और उनके WWE चैम्पियन बनने के बाद एक बार फिर हमने उनसे बातचीत की। इसमें जिंदर ने WWE से जाने को लेकर वापस आने से WWE चैम्पियन बनने तक के सफर के बारे में बताया। हमने जिंदर से टाइटल विन, स्मैकडाउन, ब्रॉक लैसनर समेत और भी सवाल पूछे।

सवाल: 3mb से जाने के बाद, WWE छोड़कर और उसके बाद WWE में वापस आकर चैम्पियन बनना, अपने सफर के बारे में बताए?

जवाब: WWE में सबसे पहले आने का सफर भी काफी तकलीफ़ों भरा था।  मुझे रैसलिंग ट्रेनिंग के लिए डेढ़ घंटे का समय लगता था। किसी ने मुझे इसके लिए फोर्स नहीं किया था, लेकिन मैं अपनी मर्जी से इसे करता था। मैं 15 साल का था और मैं डेढ़ घंटे की बस पकड़ता था और उसके बाद कई घंटों तक रैसल करता थाल, वो भी मेरे से कई बड़े स्टार्स के साथ। उसके बाद मैं वापसी के लिए बस पकड़ता था और अगले दिन वापस रैसलिंग के लिए आया करता था। मैं वहाँ सबसे पहले पहुंचता था और वहाँ से निकालने वाला मैं आखिरी होता था। अगर मैं उन मुश्किल समय से ना गुजरा होता, तो मेरा आज WWE चैम्पियन इतना खास नहीं होता। कल का दिन मेरी ज़िंदगी का सबसे खास दिन था। जो मैंने हासिल किया, उससे मुझे आगे के लिए और भी प्रेरणा मिली।

सवाल: आपके चैम्पियन बनने के बाद बैकस्टेज रीएक्शन कैसा था और विंस मैकमैहन ने क्या आपसे कुछ कहा था ?

जवाब: बैकस्टेज रीएक्शन काफी अच्छा था। विंस काफी खुश थे और उन्हें मुझपर गर्व था, क्योंकि उन्होंने मुझे मेहनत करते हुए देखा था। मैं विंस से कहा था कि मैं जब भी रिंग में आऊँगा और बेहतर ही नज़र आऊँगा, मैं माइक के साथ भी बेहतर हो रहा हूँ और हर हफ्ते में बदलकर दिखाऊँगा। विंस मैकमैहन ने उस चीज़ को एप्रिशिएट किया और WWE एक ऐसी जगह है, जहां हार्ड वर्क का इनाम जरूर मिलता है और मैं इसका सबसे अच्छा उदाहरण हूँ।
Advertisement

सवाल: आपको कब पता चला कि आप चैम्पियन बनने वाले हो?

जवाब: मुझे कुछ समय पहले ही पता चला था। jinder12-1495470622-800

सवाल: आप एक फुल टाइम चैम्पियन हों और रॉ में ब्रॉक लैसनर एक पार्ट टाइमर है। आप उनको कुछ कहना चाहेंगे?

जवाब: ब्रॉक लैसनर के साथ मेरी कोई प्रॉबलम नहीं है, वो पार्ट टाइमर है और उन्होंने यह जगह कमाई है। वो कई बार WWE चैम्पियन बन चुके हैं, पूर्व UFC चैम्पियन हैं, NCAA अमैच्योर रैसलिंग चैम्पियन हैं और इसी वजह से वो इस जगह पर है। वो इस समय ऐसी जगह पर है, जहां वो अपने हिसाब से चल सकते हैं। मैं अभी युवा हूँ और मेरे अंदर बहुत भूख बाकी है। मैं पहली बार WWE चैम्पियन बना हूँ। मैं इतने से ही खुश नहीं हूँ, मैं जब भी रिटायर हूँ, मेरे पास सब कुछ होना चाहिए। मैं ब्रॉक को सिर्फ इतना कहना चाहूँगा कि मैं एक असली चैम्पियन हूँ और मैं किसी के खिलाफ भी लड़ने के लिए तैयार हूँ। मैं लैसनर, रेंस, सीना, ऑर्टन या फिर किसी का भी सामना कर सकता हूँ।

सवाल: आपके फिनिशर का नाम खल्लास है, इसके पीछे का कारण ?

जवाब: मैं इस नाम तक सिंह ब्रदर्स तक पहुंचा। इसके पीछे का कारण हिन्दी मूवी है, जिसमें यह गाना है खल्लास। इसका मतलब खत्म करना है और इंग्लिश कमेंट्री टीम के लिए इसका नाम लेना भी आसान है। मैं कई नामों के बारे में सोच रहा था, जोकि कमेंट्री टीम और अमेरिकन ऑडियन्स आसानी से इसको ले सकें। यह नाम थोड़ा वजनदार है और एक फिनिशिंग मूव के लिए यह नाम काफी अच्छा है।

सवाल: इस हफ्ते की स्मैकडाउन के लिए आपके क्या प्लैन हैं?

जवाब: जी हाँ, यह मेरे लिए बहुत बड़ा पल है और मैं इसे सेलिब्रेट करना चाहूँगा। मैं जानता हूँ कि रैंडी ऑर्टन जरूर उसमें इंटरफेर करेंगे, क्योंकि उन्हें लगता है कि मैंने मौका का फायदा उठाया। हालांकि मैंने ऐसा किया भी, उनकी बैक मेरी तरफ थी और उसका फायदा उठाते हुए मैंने उन्हें क्लीन तरह से पिन करकर हराया। jinder15-1495470718-800

सवाल: आप खुद को बड़े मैचों के लिए किस तैयार करते हैं, जैसे कल रात रैंडी ऑर्टन के खिलाफ हुआ?

जवाब: फिसिकल कंडिशनिंग से ज्यादा मेंटल कंडिशनिंग जरूरी होती है। मैं मोटिवेश्नल स्पीच को सुनता था और यूट्यूब पर डैरेक थॉमस को सुनता था। इसकी मदद से मैं मेंटली खुद का फोकस रख सकू। मानसिक तौर पर तैयार रहना जरूरी होता है और अगर आप दिमागी तौर पर मजबूत नहीं है, तो आपके लिए सरवाइव करना मुश्किल हो जाता है। मेरा फिसिकल वोर्म अप काफी अलग होता है, मैं एक घंटे के लिए वोर्म अप करता हूँ, जिसमें स्ट्रेचिंग, पुश अप, स्क्वाट शामिल है। मुझे अपनी बॉडी को अच्छे से वोर्म करना होता है, क्योंकि मेरी बॉडी में फैट प्रतिशत काफी कम है, जिसके कारण अगर वोर्म अप सही से ना हो, तो इंजरी के चांस होते हैं, क्योंकि आपके पास एक्सट्रा कुशन नहीं होता। वार्म अप करना काफी जरूरी होता है। अगर मैं वार्म अप ना करूँ, तो इससे मेरे चोटिल होने के चांस बढ़ जाते हैं। मैं WWE चैम्पियन हूँ और अब मुझे इन चीजों से बचना होगा। मैं योगा करने की कोशिश करता हूँ, वो भी 30 मिनट तक। मेरा स्टैमिना अच्छा है, इसके साथ ही मैं चैम्पियन जैसे फ़ील करता हूँ। jinder11-1495470663-800

सवाल: सिंह ब्रदर्स स्मैकडाउन टैग टीम डिवीजन जॉइन करेंगे?

जवाब: जी हाँ, उनका मकसद यही हैं। फिर चाहें वो रॉ हो या स्मैकडाउन वो टैग टीम डिवीजन का हिस्सा बनना चाहते हैं। वो बेहतरीन टैग टीम है और मैं उन्हें आगे के लिए शुभकामनाएँ देता हूँ। हालांकि अभी के लिए मैं उन्हें अपने साथ रखना चाहता हूँ, ताकि वो मेरी बैक देखते रहें। हालांकि वो एक दिन जरूर वो टैग टीम डिवीजन का हिस्सा बनेंगे।

सवाल: आखिरी सवाल, आप इंडिया में अपने फैंस के लिए कुछ कहना चाहते हैं?

मैं सबको शुक्रिया कहना चाहता हूँ, जिन्होंने मेरा समर्थन किया। सबको बताइए की महाराजा अब WWE चैम्पियन हैं और ऑल टाइम ग्रेटेस्ट चैम्पियन को देखने के लिए स्मैकडाउन से जुड़े रहे। मैं इंडिया में फैंस के लिए एक खास संदेश देना चाहता हूँ। पंजाब में इस समय ड्रग्स की सबसे बड़ी दिक्कत है और सबको इससे दूर रहना चाहिए और खुद को बचाना चाहिए। स्पोर्ट्स खेलिए, फिट रहे और अच्छे से पढ़ें। कुछ भी कर सकते हैं, अगर आप मेहनत करना चाहते हो तो।
    Published 23 May 2017, 14:11 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit