Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

स्पोर्ट्सकीड़ा एक्सक्लूसिव: जिंदर महल ने अपने ड्रीम प्रतिद्वंदी, शरीर में आए बदलाव को लेकर बात की

Amit Shukla
ANALYST
Modified 15 May 2017, 13:26 IST
Advertisement

WWE चैंपियनशिप के लिए #1 कंटेंडर जिंदर महल के साथ एक एक्सक्लूसिव बातचीत में वो हमको एक बेहद ही डीसेंट और शांत इंसान नज़र आए। उन्होंने अपने ऑनस्क्रीन किरदार से लेकर अपने इंडियन हेरिटेज के बारे में भी बात की। पेश है उनसे बातचीत के कुछ खास अंश: jinder2-1494600508-800बैकलैश में आप पूरे भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं? आपको क्या लगता है और आप क्या कहना चाहेंगे? ये मेरे लिए एक बेहद सम्मान की बात है कि मैं भारत का प्रतिनिधित्व कर रहा हूँ। वहाँ WWE बेहद लोकप्रिय है और लोग इस कहानी से बेहद जुड़ाव महसूस कर रहे हैं। उम्मीद है कि बैकलैश पर मैं रैंडी ऑर्टन को हराकर कुछ धमाल मचा सकूँगा।


स्मैकडाउन पर पहुँचते ही मेन इवेंट की कहानी में आ जाना कैसा लगता है? ये अनुभव वाकई में कमाल है। 2011 में जब मैं स्मैकडाउन पर आया था, तब भी वो एक अच्छा शो था, और अब तो उसे लैंड ऑफ ओपोर्चुनिटी कहते है, और मैंने ये साबित भी कर दिखाया है। ऐसा नही है कि रॉ में कोई कमी है, लेकिन स्मैकडाउन की अपनी जगह है, और वो हमेशा रहेगी।
रैंडी ऑर्टन के साथ काम करने का अनुभव कैसा रहा? ये वाकई में एक कमाल का अनुभव रहा है। इस वक़्त यूरोपियन टूर पर मुझे उनके साथ लगातार दो दो हाथ करने को मिल रहा है, जिससे मैं उनकी ताकत और खामियों को बखूबी समझ पा रहा हूँ। वैसे तो वो एक लेजेंड है और इतने सालों से इस बिजनस में है। उन्हें लेजेंड किलर कहा जाता है, लेकिन अब वक्त आ गया है कि कोई उन्हें रिप्लेस करे। मैं उनसे ज़्यादा अच्छे फॉर्म में हूँ, बॉडी शेप में हूँ और हाँ मैं उनसे काफी यंग भी हूँ। अब वक्त है उनकी जगह कोई और चैंपियन बने, और वो बनने की स्थिति में मैं हूँ। jinder3-1494600795-800
Advertisement
सिंह ब्रदर्स के बारे में कुछ बताइए? मैं उन्हें तब से जानता हूँ जब वो कनाडा में रैसलिंग किया करते थे। उसके बाद वो NXT और 205 लाइव का भी हिस्सा रहे। ये सोचकर अच्छा लगता है कि कोई आपकी देखरेख के लिए आपके पास है। jiner2-1494601179-800 स्मैकडाउन लाइव पर #1 कंटेंडर बनने के अपने अनुभव के बारे में बताएँ? वो एक अविस्मरणीय पल था। आप और सब को हराकर #1 कंटेंडर बने थे। ये कोई छोटी बात नही है। आपने और काबिल रैसलर्स को हराया है, ये एहसास भी काफी है। फर्क सिर्फ इतना है कि मैं अब भी #1 कंटेंडर हूँ, चैंपियन नही। आप मैच #1 कंटेंडर बनने के लिए नही लड़ते, बल्कि चैंपियन बनने के लिए लड़ते हैं, और वो लक्ष्य अब भी थोड़ा दूर है, लेकिन बैकलैश पर मैं इसको भी पूरा कर लूँगा और बन जाऊँगा आपका नया WWE चैंपियन। jinder7-1494601533-800 आप तो कैनेडियन है, लेकिन आपको हमेशा पंजाब का बताया जाता है, ये थोड़ा गलत नही है? ये गलत कैसे हो सकता है? मेरी जड़ें तो भारत से ही हैं। मैंने तो पहले पंजाबी सीखी और बाद में अंग्रेज़ी। मैं बहुत अच्छी पंजाबी बोल लेता हूँ। मुझे तो फक्र है कि मैं हिंदुस्तानी हूँ।
आपके सबसे बड़े इंफ्लुएंसर्स और सबसे यादगार मैचेज़ कौन से है? मेरे फेवरेट इंफ्लुएंसर्स रहे है ब्रेट हार्ट, ओवेन हार्ट, शॉन माइकल्स और द अंडरटेकर। बदलते वक्त के साथ द रॉक, मिक फोली और स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन ने वो जगह ले ली। मेरे फेवरेट मैचेज़ है शॉन माइकल्स और ब्रेट हार्ट के बीच रैसलमेनिया में हुआ आयरन मैन मैच और रिकी स्टीमबोट तथा माचो मैन के बीच रैसलमेनिया 3 में हुआ मैच। इस साल बैकलैश पर आप WWE चैंपियनशिप के लिए चैलेंज करेंगे जो आपके करियर का एक माइलस्टोन होगा। ऐसा ही कोई और अनुभव जो आपको याद हो? NXT चैंपियनशिप के लिए हुए पहले मैच के आखिरी 2 पार्टिसिपेंट में से एक मैं था। आखिरकार सैथ ने वो मैच जीता। वो मेरे करियर का एक हाईलाइट वो था।
एक अल्पविराम के बाद आप WWE में वापस आए है, तो आपको कैसा लग रहा है? जब मैं यहाँ से गया तब मैं एक मिडकार्ड या लो कार्ड रैसलर था और उसको गुज़रे हुए भी एक जमाना हो गया। मैंने बाहर जाकर खुद पर काम किया, अपनी बॉडी, अपनी रैसलिंग और खुद को 100% फिट करके वापस आया। इस दौरान मुझे काफी अच्छा कम्पटीशन मिला और उसने मुझे निखारा। वापसी करते ही मैं एक चैंपियनशिप मैच का #1 कंटेंडर बन गया हूँ। है ना ये एक कमाल। इसके साथ ही मैंने रियल एस्टेट में भी इन्वेस्ट किया है। वो एक अच्छा सौदा है। जब मैं गया था तब से अब के बीच कई NXT रैसलर्स मेन रॉस्टर का हिस्सा बन चुके है। ये देखना दिलचस्प होगा कि मैं कितनी जल्दी एक चैंपियन बनता हूँ।
आपके शरीर के बदलाव ने बहुतों को चौंका दिया है, ये कैसे हुआ? मैने लगातार खुद पर काम किया है। पिछले 3-4 महीनों में मैंने एक भी चीट मील नही खाई है। मैं अपने साथ अपना कूलिंग बैग लेकर चलता हूँ और हर 2 घंटे में कुछ ना कुछ ज़रूर खाता हूँ। हर मील में 30/40 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन होता है। 6 दिन का वेट ट्रेनिंग और कार्डियो तो ज़रूरी है। इसके साथ ही डाइट और एक्सरसाइज के कॉम्बिनेशन ने मुझे और अच्छा महसूस कराया है। इसकी वजह से रिंग में मेरा परफॉर्मेंस भी अच्छा हुआ है।
क्या आपका कोई ड्रीम ओपोनेंट है? मैं जॉन सीना के साथ रिंग में लड़ना चाहता हूँ। उम्मीद है कि जब वो दौर आएगा तब तक मैं चैंपियन बन जाऊँगा। jinder8-1494601404-800 आखिरी सवाल, रॉ और स्मैकडाउन लॉकर रूम में कोई फर्क है? जी नही, दोनो ही जगह के रैसलर्स बहुत ही सपोर्टिव है, और अद्भुत टैलेंट है। लेखक: प्रत्यय घोष, अनुवादक: अमित शुक्ला Published 15 May 2017, 13:26 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit