Create

बर्थ डे स्पेशल: जॉन सीना ने कब-कब WWE में जीता खिताब

Ankit
जॉन सीना
जॉन सीना

WWE या दुनियाभर में जॉन सीना को किसी पहचान की जरुरत नहीं है। सीना ने लगभग 16 साल से WWE को अपना वक्त दिया है। सीना ने अपने करियर के दौरान 16 बार कंपनी के सबसे बड़े खिताब को जीता है। सीना जैसे सुपरस्टार को आज भी फैंस सलाम करते हैं।

जॉन सीना अभी हॉलीवुड के काम में व्यस्त रहते हैं, जिसके कारण वो WWE में पार्ट टाइटर के रुप में काम करे रहे हैं। चलिए एक नजर डालते है कि कब कब जॉन सीना ने WWE में खिताब जीता है।

रेसलमेनिया 21 में JBL को हराकर खिताब जीता

इस मैच के लिए पहले सुपरस्टार जॉन सीना ने खुद को क्वालीफाइ किया, जिसके बाद रेसलमेनिया के ग्रैंड स्टेज पर सीना ने JBL को एए मारकर बेहतरीन जीत दर्ज की। ये पहला मौका था जब जॉन सीना ने WWE चैंपियनशिप को जीता था।

साल 2006 रॉयल रबंल में ऐज के खिलाफ टाइटल जीता

रॉयल रंबल से पहले एज ने खिताब को जीत लिया था लेकिन सीना की चुनौती उनका इंतजार कर रही थी। ऐज उस वक्त टॉप सुपरस्टार थे जबकि सीना की लोप्रियता बढ़ती जा रही थी। सीना ने रॉयल रंबल में जीत हासिल कर फिर से टाइटल को जीता।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को https://www.facebook.com/SKWrestlingHindi/ पर पाएं

2006 में ऐज के खिलाफ अनफॉरगिवन में सीना की जीत हुई

ये एक शानदार टेबल, लैडर और चेयर मैच था। इस मैच से पहले सीना के लिए कहा जा रहा था कि वो अच्छे रेसलर नहीं है लेकिन एज के खिलाफ जीत दर्ज कर उन्होंने सभी को गलत साबित किया।

साल 2008 की सर्वाइवर सीरीज में क्रिस जैरिको को हराया।

सीना और जैरिको के इस मैच को आज भी पसंद किया जाता है। सीना ने इस धमाकेदार मैच को अपने नाम करते खुद के करियर का नया अध्यया लिखा था।

साल 2009 में ब्रेकिंग प्वाइंट में रैंडी ऑर्टन को आई क्विट मैच में पराजित किया।

सीना और रैंडी ऑर्टन की दुश्मनी का आगाज हो चुका था। इसलिए इन दोनों महान रेसलर्स के बीच एक आई क्विट मैच रखा गया। जिसमें पहला रैंडी ने दबदबा बनाए रखा और फिर सीना ने STF मारकर जीत दर्ज की। सीना को रैंडी ने इस मैच में बुरी तरह मारा था लेकिन सीना ने हार नहीं मानी।

रैंडी ऑर्टन को साल 2009 की ब्रैगिंग राइट्स में फिर हराया।

एक बार फिर से रैंडी बनाम जॉन सीना का मैच हुआ। ये मैच एक आयर मैन मैच था । जिसमें हर पांच से दस मिनट में ये दोनों सुपरस्टार्स एक दूसरे को पिन कर रहे थे। हालांकि जीत इसमें सुपरस्टार जॉन सीना की हुई।

रेसलमेनिया 25 में बिग शो और एज को ढेर किया

इस मैच में बिग शो और एज दोनों को सीना ने एए मारा था। जीत तो सीना की हुई थी लेकिन जबरदस्त मैच होने के बावजूद इसे ज्यादा पंसद नहीं किया गया। इस रेसलमेनिया में शॉन माइकल्स और अंडरटेकर का मेन इवेंट मैच था।

WWE एलिमिनेशन चैंबर 2010

इस पीपीवी में WWE चैंपियनशिप के लिए मैच हुआ। चैंबर मैच में जॉन सीना, कोफी किंगस्टन, रैंडी ऑर्टन, टेड डी बैस, ट्रिपल एच और शेमस शामिल थे। शेमस उस वक्त चैंपियन थे, सीना ने अच्छा प्रदर्शन करते हुए टाइटल को अपने नाम किया था।

रेसलमेनिया 26 में बतिस्ता को हराया।

ये मुकाबला किसी ऐतिहासिक मैच से कम नहीं था। बतिस्ता और सीना की दुश्मनी को क्राउड ने पसंद किया। दोनों ने इस मैच के लिए अपने मूव लगाए थे। दोनों ने ठान ली था कि वो हार नहीं माएंगे। अंत में सीना ने अपना बेस्ट मूव STF बतिस्ता को लगा दिया और आखिरीकार बतिस्ता को टैप आउट करना पड़ा।

जॉन सीना बनाम रे मिस्टीरियो, 25 जुलाई 2011, Raw

सीएम पंक के अचानक से कंपनी से बाहर जाने के बाद एक आठ मैन टूर्नामेंट रखा गया। इसमें कहा गया था कि जीतने वाले सुपरस्टार को समरस्लैम में बड़ा मैच मिलेगा। लेकिन उससे पहले रे मिस्टीरियो और सीना का ड्रीम मैच फैंस के सामने रखा। इस मैच को सीना ने बेहतरीन अंदाज में जीत लिया और खिताब अपने नाम किया।

साल 2011 एक्सट्रीम रूल्स , जॉन सीना बनाम द मिज बनाम जॉन मॉरिसन

इस ट्रिपल थ्रेट मैच को जॉन सीना ने टॉप रोप से एए मारकर अपने नाम किया था। ये मुकाबला एक स्टील केज मैच था।

नाइट्स ऑफ चैंपियन 2011 में जॉन सीना ने अल्बर्टो डेल रियो को हराया।

नाइट्स ऑफ चैंपियन में पहले अल्बर्टो डेल रियो चैंपियन थे, लेकिन मैच के अंत में जॉन सीना सबसे बड़े चैंपियन बनकर सामने आए। ये जीत सीना की काफी यादगार जीत थी।

रेसलमेनिया 29 में द रॉक बनाम जॉन सीना

ये पहला मौका था जब जॉन सीना और द रॉक का मैच फैंस के सामने खिताब के लिए हो रहा था। ये मैच किसी ऐतिहासिक पल से कम नहीं था। सीना और रॉक का प्रदर्शन जबरदस्त था लेकिन जीत सीना की हुई। इस मैच के बाद द रॉक ने अपनी विरासत सीना के हाथों में सौंप दी थी।

साल 2013 हैल इन ए सैल

इस वक्त डेल रियो के पास बड़ी चुनौती थी कि वो कैसे अपने खिताब को सीना के खिलाफ डिफेंड करेंगे। हालांकि सीना ने जिस तरह पहले अल्बर्टो को हराया था वैसा ही नजारा फिर देखने को मिला।

मनी इन द बैंक 2014

डेनियल ब्रायन के चोटिल होने के बाद खिताब के लिए आठ रेसलर्स का लैडर चैंपियनशिप मैच रखा। इसमें तीन नए चेहरे रोमन रेंस, ब्रे वायट और सिजेरो शामिल थे।

जॉन सीना ने जीत दर्ज करते हुए रेंस, सिजेरो, वायट,केन, रैंडी ऑर्टन, डेल रियो और शेमस को हराया। इस जीत का एक ही मतलब था कि सीना जीते और समरस्लैम में ब्रॉक लैसनर सामना करे।

साल 2017 रॉयल रंबल एजे स्टाइल्स बनाम जॉन सीना

जॉन सीना और एजे स्टाइल्स की दुश्मनी काफी लंबी तो नहीं चली लेकिन इस फ्यूड को याद किया जाता है। रॉयल रंबल 2017 में इन दोनों का सिंगल मैच हुआ और एजे स्टाइल्स उस वक्त चैंपियन थे।

इस मैच से पहले जॉन सीना 15 वीं बार के चैंपियन रहे चुके थे और रिक फ्लेयर के रिकॉर्ड की बराबरी करने से सिर्फ एक कदम दूर थे। रॉयल रंबल की इस जीत से सीना 16 बार के चैंपियन बने गोल्डन वर्ड्स में WWE के इतिहास में अपना नाम लिखा। इसी के साथ उन्होंने रिक के 16बार चैंपियनशिप जीतने के रिकॉर्ड की बराबरी की थी।

Quick Links

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment