Create
Notifications

WWE में John Cena की 16 वर्ल्ड चैंपियनशिप जीत की लिस्ट: कब और किसे हराकर जीती थी चैंपियनशिप?

WWE में जॉन सीना ने रिकॉर्ड 16 बार वर्ल्ड चैंपियनशिप जीती है
WWE में जॉन सीना ने रिकॉर्ड 16 बार वर्ल्ड चैंपियनशिप जीती है
Ujjaval Palanpure

जॉन सीना (John Cena) WWE के सबसे प्रसिद्ध स्टार्स में से एक रहे हैं। 2002 में उन्होंने अपना डेब्यू किया था और काफी कम समय में वो प्रसिद्ध हो गए थे। सीना के नाम कई सारे बड़े रिकॉर्ड्स शामिल हैं। वो लगातार 15 सालों तक WWE में मुख्य स्टार के रूप में नजर आ चुके हैं। दरअसल, उन्होंने काफी सालों तक WWE में काम किया।

इस समय वो हॉलीवुड में काम कर रहे हैं और अपने एक्टिंग करियर पर ध्यान दे रहे हैं। खैर, सीना ने WWE में ढेरों चैंपियनशिप जीती हैं। वो 16 बार वर्ल्ड चैंपियनशिप भी जीत चुके हैं और यह अपने-आप में ही एक रिकॉर्ड है। सीना की इन 16 चैंपियनशिप जीत के बारे में शायद ही सारे फैंस जानते होंगे। इसलिए हम जॉन सीना की 16 वर्ल्ड चैंपियनशिप जीत पर एक नजर डालने वाले हैं।

1- WWE WrestleMania 21 (2005), जॉन सीना की पहली टाइटल जीत

WrestleMania 21 में जॉन सीना को अपने करियर का सबसे बड़ा मैच मिला था। दरअसल, वो JBL के खिलाफ WWE चैंपियनशिप मैच लड़ रहे थे। हर कोई इसके लिए उत्साहित था। JBL ने बतौर चैंपियन जबरदस्त काम किया था और वो लगातार जीत दर्ज कर रहे थे। ऐसे में सीना के सामने बड़ी चुनौती थी। इसके बावजूद उन्होंने अंत में दिग्गज को हराया और पहली बार WWE चैंपियनशिप पर कब्जा किया।

2- WWE Royal Rumble 2006

2006 के Royal Rumble में जॉन सीना और ऐज के बीच WWE चैंपियनशिप मैच हुआ था। यह मैच लगभग 15 मिनट तक चला था। साथ ही कई मौकों पर लग रहा था कि ऐज अपने टाइटल को रिटेन कर लेंगे। खैर, अंत में जाकर जॉन सीना ने सबमिशन में दिग्गज को फंसाया और जीत दर्ज की। साथ ही वो दूसरी बार WWE चैंपियन बने।

3- WWE Unforgiven 2006

youtube-cover

Unforgiven 2006 का मेन इवेंट जबरदस्त रहा था। इस पीपीवी में ऐज बतौर WWE चैंपियन आए थे। अगर सीना यहां हारते तो वो Raw ब्रांड छोड़ देते और SmackDown में चले जाते। खैर, 25 मिनट के जबरदस्त एक्शन के बाद जॉन सीना ने अंत में TLC मैच में जीत दर्ज की। साथ ही तीसरी बार टाइटल को अपने नाम किया।

4- WWE Survivor Series 2008

youtube-cover

Survivor Series 2008 में जॉन सीना और क्रिस जैरिको के बीच मैच देखने को मिला था। 21 मिनट तक चले इस मैच में दोनों सुपरस्टार्स ने शानदार काम किया। अंत में जाकर सीना ने जैरिको को हराकर वर्ल्ड हैवीवेट टाइटल पर कब्जा किया।

5- WWE WrestleMania 25 (2009)

youtube-cover

WrestleMania 25 में जॉन सीना, बिग शो और ऐज के बीच वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप के लिए ट्रिपल थ्रेट मैच देखने को मिला था। इस मैच में सीना की जीत के चांस काफी ज्यादा था। अंत में कुछ ऐसा ही देखने को मिला जहां उन्होंने ऐज को बिग शो पर पटका और बिग शो को पिन करके टाइटल जीता

6- WWE Breaking Point 2009

youtube-cover

Breaking Point 2009 में रैंडी ऑर्टन और जॉन सीना के बीच एक धमाकेदार मैच देखने को मिला था। इस 'आई क्विट' मैच में सीना ने काफी मेहनत की। अंत में जाकर उन्होंने अपने सबमिशन से ऑर्टन को 'आई क्विट' बुलवाया। साथ ही छठी बार वर्ल्ड चैंपियनशिप पर कब्जा किया।

7- WWE Bragging Rights 2009

youtube-cover

2009 में ही Bragging Rights इवेंट से पहले ऑर्टन एक बार फिर चैंपियन बन गए थे। दोनों के बीच 60 मिनट आयरन मैन मैच देखने को मिला था। एक घंटे तक चले इस जबरदस्त मुकाबले के अंत में सीना ने अपना सबमिशन STF की मदद से ऑर्टन को टैपआउट कराया। साथ ही 7 बार के वर्ल्ड चैंपियन बन गए।

8- WWE Elimination Chamber 2010

youtube-cover

Elimination Chamber 2010 में जॉन सीना ने 30 मिनट के शानदार चैंबर मैच में अंत तक बचकर ट्रिपल एच, शेमस, कोफी किंग्सटन, टेड डीबियासी जूनियर और रैंडी ऑर्टन को हराया था। इसके साथ ही वो नए WWE चैंपियन बने थे।

9- WWE WrestleMania 26 (2010)

youtube-cover

WrestleMania 26 में जॉन सीना और बतिस्ता के बीच मैच देखने को मिला था। इस मैच के लिए हर कोई उत्साहित था। मैच जबरदस्त साबित हुआ था। सीना ने मैच के अंत में बतिस्ता को STF में फंसा लिया था। उन्होंने बचने की काफी कोशिश की लेकिन अंत में टैपआउट कर दिया। सीना यहां 9वीं बार WWE चैंपियन बने थे।

10- WWE Extreme Rules 2011

youtube-cover

Extreme Rules 2011 में जॉन सीना, जॉन मॉरिसन और द मिज़ के बीच WWE चैंपियनशिप के लिए ट्रिपल थ्रेट मैच देखने को मिला था। इस स्टील केज मैच में सीना ने टॉप रोप से मिज़ पर एटीट्यूड एडजस्टमेंट लगाया था और पिन करके नए WWE चैंपियन बने थे।

11- WWE Raw: 25 जुलाई 2011

youtube-cover

रे मिस्टीरियो ने Raw की शुरुआत में मिज़ को हराकर खाली WWE चैंपियनशिप पर कब्जा किया था। इसके बावजूद मेन इवेंट में जॉन सीना के साथ उनका मैच हुआ। इस मैच में सीना ने काफी आसानी से रे मिस्टीरियो को पराजित किया। साथ ही 11 बार के WWE चैंपियन बन गए।

12- WWE Night Of Champions 2011

youtube-cover

सीना पर मनी इन द बैंक कॉन्ट्रैक्ट कैश-इन हुआ था। इसके चलते एल्बर्टो डेल रियो नए चैंपियन बने थे। खैर, Night Of Champions में दोनों सुपरस्टार्स के बीच मैच देखने को मिला था। इस मैच में सीना ने अपने सबमिशन से जीत दर्ज की और नए WWE चैंपियन बने थे। उनके लिए यह काफी बड़ा पल था।

13- WWE WrestleMania 29 (2013)

youtube-cover

WrestleMania 28 में जबरदस्त मैच के बाद द रॉक और जॉन सीना अगले साल भी बड़े इवेंट में आमने-सामने आए। इस बार यह मैच WWE टाइटल के लिए था। मैच शानदार था जहां अंत में सीना ने रॉक पर अपना सबमिशन लगाया और पिन करके जीत दर्ज की। द रॉक जैसे दिग्गज को हराकर चैंपियनशिप जीतना बड़ी बात थी।

14- WWE Hell In A Cell 2013

youtube-cover

जॉन सीना ने 2013 के Hell In A Cell पीपीवी में एल्बर्टो डेल रियो को हराकर WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप पर कब्जा किया था। मैच में सीना की जीत लगभग तय नजर आ रही थी। सीना यहां 14वीं बार चैंपियन बने थे।

15- WWE Money in the Bank 2014

youtube-cover

Money in the Bank 2014 में जॉन सीना, रैंडी ऑर्टन, रोमन रेंस, शेमस, सिजेरो, केन, ब्रे वायट और एल्बर्टो डेल रियो के बीच खाली WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप के लिए लैडर मैच देखने को मिला था। इस दौरान जॉन सीना ने बड़ी जीत दर्ज करते हुए सभी को चौंका दिया था। वो 15 बार के WWE चैंपियन बने थे।

16- WWE Royal Rumble 2017

youtube-cover

Royal Rumble 2017 में जॉन सीना और एजे स्टाइल्स के बीच एक शानदार WWE चैंपियनशिप मैच देखने को मिला था। इस महत्वपूर्ण मैच में सीना ने जीत दर्ज की थी और नए WWE चैंपियन बन गए थे। इसके साथ ही उन्होंने रिक फ्लेयर के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली थी।

इस जीत के बाद से अभी तक वो कभी भी वर्ल्ड चैंपियन नहीं बने हैं।

WWE और रेसलिंग से जुड़ी तमाम बड़ी खबरों के साथ-साथ अपडेट्स, लाइव रिजल्ट्स को हमारे Facebook page पर पाएं।


Edited by Ujjaval Palanpure

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...