WWE Summerslam 2018 का संभावित मैच कार्ड

रैसलमेनिया के बाद WWE के लिए अगला बड़ा शो समरस्लैम ही होता था, लेकिन इस साल ऐसा नहीं है। इस बार हुए मनी इन द बैंक शो ने ये जता दिया है कि WWE में अब 5 सबसे अच्छे शोज़ हैं और उसकी वजह से अब कंपनी को अपने इस शो पर भी ध्यान देना पड़ेगा। इस समय समरस्लैम बिल्कुल नज़दीक है और रैसलमेनिया जहां कैज़ुअल ऑडियंस के लिए होता है तो वहीं समरस्लैम हार्डकोर फैंस के लिए है। इस शो में 10 मैच होंगे जबकि अगर ये 9 होते तो ज़्यादा अच्छा था, क्योंकि फिर बाकी मैचेज को थोड़ा ज़्यादा समय मिल जाता। आइए एक नज़र डालते हैं उन मैचों पर जो इस शो में हो सकते हैं।

#10 फिन बैलर बनाम केविन ओवंस

ये दोनों पहले 2 यूनिवर्सल चैंपियन रहे हैं और इस समय ये एक्सट्रीम रूल्स में अपना मैच जीतकर आए हैं। इनके पास कोई कहानी नहीं है और अगर इनके NXT चैंपियनशिप मैच को ध्यान में रखा जाए तो ये बात सभी जानते हैं कि ये कितना ज़बरदस्त काम कर सकते हैं। ये दोनों ही जीत के हकदार हैं लेकिन इस समय ओवंस को जीत दिलाना अच्छा रहेगा।

#9 ब्लजिन ब्रदर्स बनाम सैनिटी (स्मैकडाउन टैग टीम चैंपियनशिप)

अब चूंकि ब्लजिन ब्रदर्स एक्सट्रीम रूल्स में टीम हैल नो को हरा चुके हैं और इस समय वो सारे टैग टीम्स को हरा चुके हैं जो ब्लू ब्रैंड में हैं तो ये ज़रूरी है कि उन्हें कोई नई टैग टीम मिले, और ऐसे में सैनिटी उनके काम आएगी। सैनिटी ने न्यू डे से अपना मैच एक्सट्रीम रूल्स में जीता था और उनके बीच का फिउड काफी अच्छा रहेगा, और अगर इसे सैनिटी जीते तो ये एक अच्छी बात है।

#8 कार्मेला बनाम बैकी लिंच (स्मैकडाउन विमेंस चैंपियनशिप)

बैकी लिंच रैसलमेनिया 33 के पहले से ही मेन कहानी का हिस्सा नहीं रही हैं और शार्लेट फ्लेयर के द्वारा असुका को हराया जाने के बाद उनका कार्मेला के हाथों फिर से हारना हमें इस बात को लेकर हैरान कर रहा है कि आखिरकार WWE उनके लिए क्या प्लान कर रही है। ऐसे में अगर बैकी लिंच आगे आकर कार्मेला से टाइटल जीत जाएं तो ये एक अच्छी बात होगी। वो वैसे भी लगातार मैचेज जीत रही हैं और ये सिर्फ कुछ समय की बात है जब वो दोबारा से चैंपियन बनें। उनका कार्मेला और जेम्स एल्सवर्थ के साथ फिउड पुराना है और इस जीत से वो दोनों से ऊपर हो जाएंगी।

#7 साशा बैंक्स बनाम बेली

इन दोनों में क्या हुनर है इसे अलग से बताने की ज़रूरत नहीं है। अगर आपने इनके बीच NXT का मैच देखा है और ये भी जानते हैं कि रॉयल रंबल और एलिमिनेशन चेंबर में ये एक दूसरे पर वार करने ही वाले थे, जब कुछ समय बाद कर्ट एंगल ने इन्हें थेरेपी में भेज दिया। आखिरकार इस खराब हो चुकी कहानी को अब सिर्फ एक मैच ही बचा सकता है, अगर WWE चाहे तो। इसमें जीत सिर्फ बेली को मिलनी चाहिए क्योंकि उन्हें इसकी सबसे ज़्यादा ज़रूरत है, और फिर साशा के साथ एक मैच तो अच्छा है ही।

#6 शिंस्के नाकामुरा बनाम रैंडी ऑर्टन (यूनाइटेड स्टेटस चैंपियनशिप)

एक्सट्रीम रूल्स में जिस तरह से शिंस्के नाकामुरा ने टाइटल जीता वो इस बात को स्पष्ट कर देता है कि जैफ अपनी पीठ के दर्द की वजह से काफी परेशान हैं और जब तक वो ठीक होते हैं, उनकी जगह पर अगर एक हील रैंडी नाकामुरा को चैलेंज करते हैं तो ये कोई बुरी बात नहीं होगी। नाकामुरा रैंडी के विरुद्ध एक जीत के साथ एक ज़बरदस्त चैंपियन बन जाएंगे और ये उनके करियर के लिए अच्छा होगा। वैसे भी रैंडी ने WWE में इतनी जीत पाई है कि एक हार से उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

#5 डॉल्फ ज़िगलर और ड्रू मैकइंटायर बनाम सैथ रॉलिंस और डीन एम्ब्रोज़

डॉल्फ और ड्रू ने एक टैग टीम की तरह से काम करके एक्सट्रीम रूल्स में विजय पाई, लेकिन क्या हो अगर इस लड़ाई को आगे बढ़ाते हुए ड्रू और डॉल्फ सैथ को पीटना शुरू करें और उसी समय हमें डीन एम्ब्रोज़ की थीम म्यूज़िक सुनाई दे जो 2017 के अंत से उनके चोटिल होने की वजह से नहीं सुनने को मिली है। इसकी वजह से हमें उनका हील रूप बाद में दिखेगा लेकिन एक अच्छा टैग टीम मैच तुरंत देखने को मिलेगा और साथ ही एम्ब्रोज़-रॉलिंस की टीम को जीत भी।

#4 रोंडा राउजी बनाम एलेक्सा ब्लिस (रॉ विमेंस चैंपियनशिप)

रोंडा राउजी ने नाया जैक्स के खिलाफ मनी इन द बैंक में एक अच्छा मैच लड़ा था, और सभी को ये लगा भी था कि वो टाइटल जीत जाएंगी, लेकिन तभी एलेक्सा ब्लिस ने अपना कॉन्ट्रैक्ट कैश इन करके मैच और टाइटल जीत लिया। अगले दिन रॉ में राउजी ने ब्लिस के साथ साथ रैफरी और कर्ट एंगल पर वार कर दिया, और उसकी वजह से वो सस्पेंड कर दी गई, हालांकि इस हफ्ते रॉ में कर्ट ने उन्हें बताया कि अगर उन्होंने कोई गलत फाइट नहीं की तो उन्होंने समरस्लैम में ब्लिस से टाइटल के लिए लड़ने का मौका मिलेगा और फैंस इस बात से काफी खुश होंगे अगर वो टाइटल जीत जाती हैं।

#3 डेनियल ब्रायन बनाम द मिज़

इनके बीच तो तब से लड़ाई है जब 2010 में NXT के दौरान मिज़, ब्रायन के मेंटर थे। ये दोनों एक दूसरे को पसंद नहीं करते थे और इसकी वजह से हमें इनके बीच काफी अच्छे मैचेज देखने को मिले। क्या हो अगर ये दोनों अपने टॉकिंग स्मैक वाले सैगमेंट की वजहं से 2 साल बाद एक रिंग में मिले? ये मैच फैंस के बीच बातचीत का विषय बन गया है, और अब इस मैच को समरस्लैम में होना ही चाहिए।

#2 एजे स्टाइल्स बनाम समोआ जो बनाम रुसेव (WWE चैंपियनशिप)

एक्सट्रीम रूल्स में स्टाइल्स ने टाइटल रिटेन किया और फैंस इसको लेकर कभी नाराज़ नहीं हो सकते। वो एक ऐसे रैसलर हैं जिन्हें लगातार पसंद किया जाता है और इस फिउड को और अच्छा किया जा सकता है अगर इसमें समोआ जो आ जाएं। जी हां, उनके आने से हमें एक अच्छा फिउड देखने को मिलेगा लेकिन समोआ जो और एजे स्टाइल्स के बीच TNA के जैसा मैच एक सिंगल्स कॉम्पिटिशन में मिलेगा और उसके लिए हमें समरस्लैम के बाद इंतज़ार करना पड़ेगा। लेकिन इस मैच में जीतकर स्टाइल्स आगे बढ़ जाएंगे, जबकि आगे चलकर समोआ ही उनकी टाइटल रेन खत्म करेंगे।

#1 रोमन रेंस बनाम बॉबी लैश्ले बनाम ब्रॉक लैसनर (यूनिवर्सल चैंपियनशिप)

अब चूंकि लैश्ले ने एक्सट्रीम रूल्स में रोमन रेंस को हराया था तो उन्हें मौका मिलना चाहिए, लेकिन अगर रोमन भी इसका हिस्सा बनना चाहें तो उन्हें इसमें जोड़ दिया जाए। क्या हो अगर इन दो ज़बरदस्त रैसलर्स के बावजूद लैसनर टाइटल रिटेन कर जाएं और हमें ब्रॉन स्ट्रोमैन की धुन सुनाई दे जो अपना कॉन्ट्रैक्ट कैश इन करके टाइटल जीत जाएं। अगर लैसनर वाकई WWE छोड़ रहे हैं तो ये जीत काफी अच्छी रहेगी। लेखक: दिवेश मेरानी; अनुवादक: अमित शुक्ला

App download animated image Get the free App now