WWE ने 2021 में कमाई के मामले में रचा इतिहास, Crown Jewel इवेंट से भी हुआ जबरदस्त फायदा

WWE को इस साल बहुत जबरदस्त फायदा हुआ है
WWE को इस साल बहुत जबरदस्त फायदा हुआ है

WWE के चेयरमैन विंस मैकमैहन (Vince Mcmahon) और निक खान (Nick Khan) ने Q4 Earnings Call के दौरान बताया कि पिछले एक साल में कुल व्यूअरशिप में सुधार के अलावा कंपनी को वित्तीय फायदा भी हुआ है। कंपनी के लाइव इवेंट्स, डॉक्यूमेंट्री और प्रोमोशन द्वारा बनाए जाने वाले किसी भी कंटेन्ट को प्रसारित करने के राइट्स NBC Universal नेटवर्क के पास हैं।

अब WWE के अनुसार साल 2019 की तुलना में प्रीमियम लाइव इवेंट्स की व्यूअरशिप में काफी बढ़ोतरी हुई है। जिनमें Extreme Rules, Money in the Bank, Survivor Series, SummerSlam aur Crown Jewel भी शामिल रहे, जिसकी व्यूअरशिप में सबसे ज्यादा 75% का उछाल देखा गया है।

कंपनी की चीफ ब्रांड ऑफिसर स्टैफनी मैकमैहन ने भी कहा कि Peacock नेटवर्क पर Royal Rumble सबसे अच्छा करने वाला शो रहा। जिसकी व्यूअरशिप में 2020 की तुलना में 45% की बढ़ोतरी हुई है। इसके अलावा ये भी बताया गया कि Day1, Peacock के लिए एक ऐतिहासिक इवेंट साबित हुआ, जो इस प्लैटफॉर्म पर सबसे ज्यादा देखा जाने वाला इवेंट भी बना।

COVID-19 और सुपरस्टार्स के रिलीज़ होने के बाद भी WWE को फायदा हुआ

Q4 Earnings की रिपोर्ट में एक बड़ा तथ्य ये भी सामने आया कि साल 2021 में कंपनी का रेवेन्यू बढ़कर 1 बिलियन डॉलर्स से भी अधिक रहा। वहीं कंपनी की सालाना आय 2020 के 138 मिलियन डॉलर्स से बढ़कर 2021 में 180 मिलियन डॉलर्स हो गई है।

इस संबंध में विंस मैकमैहन ने कहा,

"2021 में हमने रेवेन्यू के मामले में 1 बिलियन डॉलर्स की संख्या को पार कर लिया और ऐसा कंपनी के इतिहास में पहली बार हुआ है। हमारे लिए साल का अंत शानदार रहा और बिजनेस के हर क्षेत्र में हमने Peacock,अन्य डिजिटल प्लैटफॉर्म्स और लाइव इवेंट्स और फैंस की वापसी के माध्यम से ज्यादा ऑडियन्स तक अपने कंटेन्ट को पहुंचाया।"

एक तरफ कंपनी को फायदा हुआ है, लेकिन कई सारे सुपरस्टार्स को रिलीज़ किए जाने के कारण WWE की सोशल मीडिया पर खूब आलोचना भी हुई। आलोचना का एक मुख्य कारण यह भी है कि 20 साल पहले की तुलना में कंपनी का रेवेन्यू अब लगभग दोगुना हो चुका है, इसके बावजूद काफी संख्या में रेसलर्स को रिलीज़ किया जा चुका है।