10 ओवररेटेड सुपरस्टार्स जिनको आज भी फैंस पसंद करते हैं

यह बात सभी जानते हैं कि हर रैसलिंग फैन का कोई न कोई पसंदीदा सुपरस्टार होता है। यह बात भी किसी से छिपी नही है कि इन्हीं में से काफी सारे फैंस अपने सुपरस्टार्स की कमियों की बात को छुपाने और दबाने का भी कार्य करते है। एक तरीके से देखें तो वह उन सुपरस्टार्स के पीछे पागल होते हैं। यह एक कड़वा सच है कि सबसे अच्छे सुपरस्टार में भी कुछ खामियां होती हैं और अगर फैंस इसे मानने से इनकार करते हैं तो भी इससे ना तो फैंस को कोई फायदा होने वाला है ना ही उनके चहेतों को। अगर आप ने किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अपने फ़ेवरेट स्टार की कमियां मानने से इंकार कर दिया तो शायद आपको ट्रोल भी किया जा सकता है। अगर कोई द रॉक का बहुत बड़ा फैन है तो वह उनकी माइक स्किल की ही बात करता है। वह उनकी रिंग की कमियों पर बात करने से बचता है या फिर अजीबोगरीब तर्क देकर बात को काटता फिरता है। इसी तरह कोई ब्रॉक लैसनर का फैन होता है तो वह उनकी ताकत के अलावा किसी चीज की बात नहीं करना चाहता है। वह उनकी माइक स्किल को गैरजरूरी बता कर उनका पक्ष लेता है। ऐसे फैंस अपने पसंदीदा सुपरस्टार्स को बेस्ट मानते हैं और उनकी कमियों को दूसरे के ऊपर थोप देते हैं। आइए बात करते हैं उन 10 ओवररेटेड सुपरस्टार्स को जिनको ऐसे ही फैंस आज भी चीयर करते हैं।

#शॉन माइकल्स

कुछ फैंस को लगता होगा कि शॉन माइकल्स जैसे परफ़ॉर्मर को इस सूची में बिल्कुल नही होना चाहिए। इसमे कोई शक नही की माइकल्स एक बेहतरीन इन रिंग परफ़ॉर्मर थे। वो काफी अच्छे मैचेस देते थे और उनकी सबसे बड़ी खूबी यह थी कि वह किसी भी रैसलर को अच्छा दिखा सकते थे। माइकल्स इस लिस्ट में दो कारणों से हैं। पहला कारण यह है कि जिस दौर में वह चैंपियन थे उस दौर में WWE में अच्छे सुपरस्टार्स की कमी थी। सारे बड़े चेहरे WCW या फिर बाहरी देशो में कार्य कर रहे थे। ऐसे में यह पता करना काफी मुश्किल काम है कि स्टिंग और माचो मैन के सामने उनका आकर्षण कैसा रहता। दूसरी बात यह थी कि माइकल्स गले की हड्डी बनने के लिए कुख्यात थे। बार बार गुस्सा होना, उन रैसलर्स की शिकायत करना जिनकी वजह से उनकी टॉप की जगह को खतरा महसूस होता था, बेवजह ही कैमरा मैन को लात मारना आदि ये सब उनके चरित्र की तमाम कमियां हैं। माइकल्स कभी भी अपने दौर के महानतम रैसलर नहीं थे। वह तब तक महान नही बने थे जब तक फैंस ने उनसे कन्नी नहीं काट ली थी।

#बिग डैडी

शिरले क्रैबट्री जूनियर जिनको बिग डैडी ने नाम से जाना था, वह ब्रिटिश हल्क होगन थे। वह कई सालों तक सबसे बड़े सुपरस्टार थे और उनके नाम पर लाखों टिकटें बिकी। फिर भी , उनको रिस्टलॉक जैसी मूव नही करनी आती थी। वह अपने ज्यादातर मूव्स में अपने विरोधी को अपनी थुलथुले पेट और फोरआर्म से मारते रहते थे। PWI के हिसाब से वह आज तक के सबसे बुरे परफॉर्मर्स में से एक थे। बिना पक्षपात किए देखा जाए तो उनके अंदर कुछ भी विशेष बातें नही थीं।

# एक्स पैक

'एक्स पैक हीट' का इस्तेमाल उस रैसलर के लिए किया जाता है, जिसके कैरेक्टर को नफरत नही मिलती है बल्कि उससे एक इंसान के रूप में नफरत की जाती है। यह कहने के बाद भी, एक्स पैक के फैंस का एक समूह अभी भी है जो यह कहते हुए मिल जाएगा कि एक्स पैक को WWE, ECW और WCW चैंपियन बनना चाहिए था भले ही उनमें दर्शकों को खींचने की कला बिल्कुल न हो। उनके फैंस के हिसाब से उनका एक एडल्ट फ़िल्म स्टार होना एक कमी नही बल्कि एक सम्मान का चिन्ह है।साथ ही उनके फैंस के लिए ड्रग्स का इस्तेमाल और गर्लफ़्रेंड चायना के साथ क्रूरता भरा व्यवहार भी उसी तरह से सही है। एक्स पैक ज्यादा से ज्यादा एक औसत दर्जे के लाइट हैवीवेट टैलेंट थे। उनके अंदर करिज्मा और फैंस के बीच अपनी उपस्थिति दर्ज कराने की कला नही थी लेकिन उनके फैंस यह बात सुनना बर्दाश्त नही कर सकते हैं।

# द अल्टीमेट वारियर

वारियर न सिर्फ फैंस बल्कि WWE मैनजमेंट द्वारा भी बहुत ज्यादा ओवररेटेड सुपरस्टार थे। उनके पास बहुत ही अच्छे लुक्स, अच्छा कैरेक्टर लेकिन बहुत ही खतरनाक रूप से बुरी रैसलिंग योग्यता थी। वह खुद को फैंस के बीच, हल्क होगन के उत्तराधिकारी के रूप में साबित नही कर सकें और एक बेकार सी चैंपियनशिप रन के बाद उन्हें मिड कार्ड में डाल दिया गया। इसके अलावा वह अपने विरोधियों को हक़ीक़त में चोटिल कर देते थे और जन उनसे इस बाबत पूछा जाता तो वह आरोप लगाने वालों को यह कह कर चुप करा देते थे कि वह एक वारियर हैं। हालांकि उनकी मौत दुखद थी और कैमरे पर उनके आखिरी शब्द बीती बातों को बयां कर रहे थे लेकिन इससे यह सच्चाई नही बदल सकती कि वह बहुत अच्छे रैसलर नहीं थे।

#5 ट्रिपल एच

अगर फैंस के बाद ट्रिपल एच के रैसलिंग में महत्व को कोई व्यक्ति जरूरत से ज्यादा आंकता है तो वह खुद ट्रिपल एच हैं। हंटर अपने शुरुआती कार्यकाल में ट्रिपल एच काफी सारे मैचेस हार रहे थे। इसके बाद उनके असल जिंदगी के दोस्त शॉन माइकल्स ने अपनी चैंपियन के रूप में पहुंच का फायदा उठाया और ट्रिपल एच को DX में शामिल करवा लिया। माइकल्स के जाने के बाद ट्रिपल एच अपनी जगह को ऑस्टिन और रॉक जैसे सुपरस्टार्स के हाथों खो रहे थे। लेकिन उन्होंने स्टेफनी मैकमैहन से शादी कर ली जो बॉस की बेटी थी। इसके बाद वह मेन इवेंट टैलेंट बन गए और उस दौर में 10 बार चैंपियनशिप भी जीती। ट्रिपल एच सबसे बुरे तो कतई नही हैं लेकिन वह सबसे अच्छे हैं यह कहना बेतुका सा है। वह जिन बुलंदियो पर आज हैं वह उनकी मेहनत से ज्यादा पक्षपात के कारण मिली है।

#6 मिक फोली

असल जिंदगी में मिक फोली एक बहुत अच्छे इंसान हैं और हम उनकी बुराई करने से बचते हैं। लेकिन एक रैसलर के रूप में वह काफी ओवररेटेड हैं। रिक फ्लेयर ने इसको सबसे बढ़िया तरीके से बताया है। वह कहते हैं कि फोली एक असीम महिमा प्राप्त स्टन्टमैन हैं। अपने करिज्मा या फिर रिंग में अपने कौशल से ज्यादा फोली अंडरटेकर और रॉक द्वारा केज के ऊपर से फेंके जाने के लिए मशहूर हैं। यद्यपि हम दर्शकों के मनोरंजन के लिए चीयर से मार खाते रहने का समर्थन करते है लेकिन खुद को हद से ज्यादा दर्द देना और अपने शरीर को बर्बाद कर देने की मानसिकता उन्हें एक अच्छा रैसलर नहीं बनाती है। उनके ज्यादातर मूव्स में वह मुक्के से ज्यादा कलाई से प्रहार करते नजर आते हैं क्योंकि वह अपनी मूव्स का सही अंदाजा नही लगा पाते। डबल आर्म डीडीटी और मेडिबल क्लॉ के कारण हम फोली से बहुत प्यार करते हैं लेकिन ईमानदारी से कहें तो वह वर्ल्ड चैंपियनशिप के हक़दार नहीं थे।

#जैफ़ जैरेट

जैफ़ जैरेट प्रसिद्ध रैसलिंग प्रमोटर जेरी जैरेट के बेटे हैं। उनकी इंडस्ट्री में पहुंच काफी लंबी जो यह बताने के लिए काफी है कि आखिर कैसे वह इस बिज़नेस में आएं और TNA (जिसके वह आंशिक मालिक भी थे) और WCW के मेन इवेंट के रैसलर बन गए। उनके पास न तो लंबी चौड़ी कदकाठी थी ना ही वह उतने अच्छे दिखते थे। कुछ ऐसा ही हाल उनकी रैसलिंग योग्यताओं का भी था। जैरेट ने अपनी औसत दर्जे की स्किल्स से ही ऐसा करियर बनाया कि आज वह WWE के हॉल ऑफ फेम में भी शामिल हो गए।

#केविन नैश

केविन नैश 1980-1990 के उस दौर का नतीजा हैं जब रैसलिंग में बड़े शरीर वाले रैसलर का ही बोलबाला होता था। उस दौर में और भी कई परफॉर्मर्स जैसे जायंट गोंजालेज, जायंट सिल्वा आदि को सीमित स्किल्स के बाद भी काफी ज्यादा पुश दिया गया था। अगर नैश की मूव्स की बात करें तो उनके पास एक साइड स्लैम, बिग बूट और जैकनाईफ पावरबॉम्ब था। जिस दौर में वह चैंपियन थे उस दौर में सभी प्रमोशन्स की माली हालत काफी खराब थी , जिससे यह लगता है कि आप सिर्फ हालात से मजबूर होकर ही नैश को अपना टॉप स्टार बना सकते हैं। उनके फैंस उनके इंटरव्यू और रिपोर्ट्स की बात करते हैं। लेकिन असल मे ये फैंस थोड़े लैंगिकवादी और कुछ हद तक नस्लवादी भी हैं। नैश का एटीट्यूड ही वह कारण है जिसकी वजह से वह एक चैंपियन के रूप में कभी सफल नही हो सकें। लेकिन यह बात उनके फैंस के सामने नहीं कही जा सकती है।

#जॉन सीना

फैनबॉयज शब्द जॉन सीना के फैंस पर सटीक बैठता है क्योंकि सीना के फैंस ज्यादातर 12 साल से कम उम्र के बच्चे ही हैं। सीना को WWE ने बेइंतहा पुश दिया जबकि ज्यादातर फैंस उनको बू करते रहे। उनका नेवर गिव अप स्लोगन तुरन्त पुराना हो गया। उनके पास ज्यादा मूव्स नहीं थे लेकिन उन्होंने आगे चल कर नए मूव्स भी नहीं सीखे। सीना आज कल रिंग से ज्यादा TV पर नजर आते हैं। और सम्भवतः यह रोल उन पर कम्पनी का फेस होने से ज्यादा शोभा देता है।

# रोमन रेंस

चाहे आप जो भी सोच लें रोमन रेंस के बहुत सारे फैंस हैं। यह फैंस ऐसे हैं जो, आपके यह कहने पर कि रोमन को रैसलमेनिया 34 पर बू किया गया था, आपको फेसबुक ग्रुप से निकाल देंगे। रोमन रेंस काफी हद तक जॉन सीना के जैसे हैं। यानी वह सुंदर हैं, दमदार कदकाठी वाले हैं लेकिन उतने एथलेटिक नहीं हैं। वह तो सीना से भी कम मूव्स जानते हैं। सीना को तो 50 प्रतिशत बू और 50 प्रतिशत चीयर मिलता है लेकिन रोमन के मामले में 70-30 का आंकड़ा है। रोमन को ज्यादा बू ही किया जाता है। रोमन में प्रतिभा की कमी तो नहीं है लेकिन वह सबसे प्रतिभाशाली हैं यह बात कुछ हजम नहीं होती।

App download animated image Get the free App now