Create
Notifications

रैंडी ऑर्टन के फिनिशिंग मूव 'RKO' की उत्पत्ति और इतिहास के बारे में पूरी जानकारी

विजय शर्मा

रैंडी ऑर्टन का नाम रैसलिंग फैंस के जहन में आते ही सबसे पहले उनके फिनिशर RKO की याद आती है। द वाइपर, द लैजेंड किलर जैसे नामों से मशहूर रैंडी ऑर्टन प्रो रैसलिंग की दुनिया के बड़े सुपरस्टार्स में से एक हैं। रैंडी अपने परिवार में तीसरी पीढी़ के रैसलर हैं। उनके दादा बॉब ऑर्टन सीनियर और पिता काओबॉय बॉब ऑर्टन और उनके अंकल भी प्रोफेशनल रैसलिंग से जुड़े रह चुके हैं। RKO को WWE के सबसे शानदार फिनिशिंग मूव्स में से एक माना जाता है। रैंडी ने अपने WWE करियर में हल्क होगन से लेकर जॉन सीना, एजे स्टाइल्स, ब्रॉक लैसनर जैसे दिग्गजों को RKO का शिकार बनाया है।

RKO फिनिशिंग मूव क्या है ?

द RKO मूव डायमंड कटर का उभरा हुआ रूप है, इस मूव को DDP (डायमंड डैलस पेज) ने फेमस बनाया है। इसके अलावा स्टोन कोल्ड ने इसमें बदलाव कर स्टोन कोल्ड स्टनर बनाया। RKO मूव में रैंडी ऑर्टन विरोधी रैसलर का गर्दन को दोनों हाथों से पकड़कर उन्हें आगे की तरफ लाकर सीधा मैट पर गिरा देते हैं।

इस फिनिशर को सबसे पहले किसने इस्तेमाल किया ?

कुछ पुराने रैसलिंग फैंस को लगता होगा कि RKO की उत्पत्ति DDP के डायमंड कटर मूव से हुई, लेकिन ऐसा नहीं है। इस मूव को सबसे पहले इस्तेमाल रॉ के पूर्व जनरल मैनेजर जॉन लॉरीनाइटस ने जापान में किया था। 1987 में जापान में जॉन ऐस के नाम से रैसलिंग करने वाले लॉरीनाइटस के मूव को 'ऐस क्रशर' कहा जाता था। ऐस क्रशर का सबसे पहले इस्तेमाल टोक्यो के कोर्काकुएन हॉल में किया गया था। उसके बाद डायमंड डैलस पेज ने इस फिनिशर का इस्तेमाल कर इसे डायमंड कटर का नाम दिया। DDP के बाद इस मूव को रैंडी ऑर्टन इस्तेमाल करने लगे और उसका नाम RKO पड़ गया।

RKO का क्या मतलब है ?

RKO दरअसल रैंडी ऑर्टन के असली नाम के शुरुआती अक्षर हैं। द वाइपर का असली नाम Randal Keith Orton है। इसी के नाम पर उन्होंने इस फिनिशर का नाम RKO रखा। दिसंबर 2006 में WWE मैगेजीन को दिए इंटरव्यू में रैंडी ऑर्टन ने बताया, "करीब 3-4 साल पहले जब मैंने इस फिनिशर को पहली बार लेकर आया, तो विंस मैकमैहन ने मुझे कहा कि दिन खत्म होने से पहले तुम्हें इसका नाम सोचना होगा। इसके बाद मैंने इसे अपने नाम के शुरुआती अक्षरों का इस्तेमाल कर RKO रख दिया।"

रैंंडी ऑर्टन का विरोधी पर लगाया गया सबसे फेवरेट RKO

द वाइपर बता चुके हैं कि उन्होंने इवान बोर्न और सैथ रॉलिंस पर जो RKO लगाए थे, वो उनके ऑल टाइम फेवरेट हैं। आपको बता दें कि रैसलमेनिया 31 में सैथ रॉलिंस और रैंडी ऑर्टन का आमना सामना हुआ था। मैच के दौरान रैंडी ने सैथ को RKO और सैथ रॉलिंस ने रैंडी को कर्ब स्टॉम्प दिया। लेकिन दोनों ही हार नहीं मानने वाले थे। सैथ रॉलिंस ने रैंडी को दूसरा कर्ब स्टॉम्प देने के लिए उनके कंधे पर पैर रखा, सैथ हवा में थे, रैंडी ऑर्टन ने हवा मेें ही सैथ रॉलिंस को RKO दे दिया। रैंडी का एक और फेवरेट RKO उन्होंने 2010 के मनी इन द बैंक से पहले रॉ में इवान बर्न को लगाया। बोर्न टॉप रोप पर चढ़कर रिंग में पड़े रैंडी के खिलाफ एयर बोर्न यूज़ करने वाले थे। जैसे ही बोर्न कूदे, तभी रैंडी ने हवा में ही इवान को RKO दिया। ये रैंडी के करियर का सबसे बेहतरीन RKO था।

youtube-cover

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...