Create

Survivor Series 2017 में जिन्दर महल vs ब्रॉक लैसनर मैच के फायदे और नुकसान

Jinder Mahal's stock will rise if he manages a half decent showing against Brock Lesnar

अगर डेव मेल्ट्ज़र की बात मानें तो WWE सर्वाइवर सीरीज 2017 पर यूनिवर्सल चैंपियन, ब्रॉक लैसनर और WWE चैंपियन जिन्दर महल के बीच मैच करवाने की तैयारी कर रही है। जहां तक ख़बर मिल रही है कि दोनों चैंपियंस के खिताब दांव पर नहीं होंगे क्योंकि ब्रॉक लैसनर सीमित समय के लिए काम करते हैं और पे पर व्यू के बाद सीधे रॉ पर दिखाई देंगे। वहीं जिन्दर महल भी पे पर व्यू के बाद स्मैकडाउन पर लौट जाएंगे। इस तरह का मैच कामयाब होगा या नहीं इसपर अलग अलग राय हो सकती है। जहां कई दर्शक इस तरह के मैच को पसंद करेंगे तो वहीं कईयों को ये पसंद नहीं आएगा। इसपर सभी की अपनी - अपनी राय होगी। इस आर्टिकल में हम इस मैच के फायदे और नुकसान दोनों के बारे में बात करेंगे :


फायदा: जिन्दर महल मजबूत दिखेंगे

कई मौकों पर जिन्दर महल ने जैसे-तैसे अपना खिताब बचाया है और उनकी बुकिंग हमेशा ऐसी हुई है जिसमें महल कमज़ोर WWE चैंपियन साबित हुए हैं। जिन्दर महल, रैंडी ऑर्टन और शिंस्के नाकामुरा के खिलाफ अपना ख़ितान दो -दो बार बचा चुके हैं लेकिन अभी भी ऐसा दिखाई देता है कि वो खिताब हार जाएंगे। वैसे हम जानते हैं कि जिन्दर महल ब्रॉक लैसनर को नहीं हरा सकते हैं लेकिन उनके खिलाफ एक दमदार मैच के बाद जिन्दर महल पहले की तुलना में ज्यादा मजबूत हो जाएंगे। ये मैच भले ही फीका साबित हो लेकिन इसकी मदद से WWE चैंपियन जिन्दर महल की छवि सुधारी जा सकती है। द बीस्ट के खिलाफ खड़ा रहना अपने आप में बड़ी बात है।

नुकसान: मैच फीका साबित होगा

Lesnar's MO is getting just a little predictable. Just a little.

ब्रॉक लैसनर के मैच का तरीका एकदम सीधा है। विरोधी को जर्मन सुप्लेक्स दो, उसके फिनिशर पर किक आउट करो और फिर एक F5 से उसका खेल खत्म करो। लैसनर के मैचों में ये सब आम बात हो गई है। वहीं जिन्दर महल के मैचेस को देखते हुए ये नहीं कहा जा सकता कि वो कहीं से भी लैसनर के लिए खतरा साबित होंगे। इसलिए जब दोनों की भिड़ंत होगी तो मैच का नतीजा सभी को मालूम है। जब जिन्दर महल, शिंस्के नाकामुरा जैसे रैसलर के खिलाफ फीका मैच दे सकते हैं तो ब्रॉक लैसनर के सामने भी वो ऐसा करेंगे। लैसनर इसे अकेले दम पर नहीं उठा सकते। अगर वो ऐसा करते हैं तो ये मैच एकदम से एक तरफा हो जाएगा।

फायदा: बड़े मैच वाली फीलिंग

A Champion vs Champion match is the WWE's marketing dream

WWE चैंपियन बनाम चैंपियन मैच की बुकिंग हमेशा अच्छी करती है। इस तरह के मैच के बिल्ड अप और प्रोमो देखने लायक होते हैं। इसलिए जब WWE के दो सबसे बड़े स्टार्स टकराएंगे, तब उनके बीच भिड़ंत देखने लायक होगी। रॉ और स्मैकडाउन लाइव दोनों WWE के टॉप ब्रैंड हैं और इन दोनों ब्रैंड्स के टॉप चैंपियनशिप भिंड़त बेहद खास होगी। इसी बुकिंग ही तरह से की जाएगी, जिससे दर्शक इस मैच की ओर आकर्षित होंगे। इस मैच को लेकर दर्शकों में भारी उत्साह होगा। हालंकि जिन्दर महल एक अच्छे WWE चैंपियन साबित नहीं हुए लेकिन वहीं ब्रॉक लैसनर ने भी यूनिवर्सल चैंपियनशिप के साथ इंसाफ नहीं किया। लेकिन हम सब जानते हैं कि WWE उनके मैच को खास बनाने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी। भले ही ये मैच उतना बड़ा न हो लेकिन इसका बिल्ड अप और शानदार प्रोमो इसे बेहद खास बना सकती है।

नुकसान: चैंपियनशिप का स्तर गिरेगा

In the end, this is all that matters...

ये बात हम सब जानते हैं कि जब जिन्दर महल और ब्रॉक लैसनर आपस में भिड़ेंगे तो उनमें से किसी एक को ही जीत नसीब होगी। विंस मैकमैहन चाहते हैं कि रैसलमेनिया 34 पर रोमन रेन्स ही ब्रॉक लैसनर को हराकर उनसे यूनिवर्सल चैंपियनशिप जीतें और इसलिए यूनिवर्सल चैंपियनशिप के सामने WWE चैंपियनशिप की कोई अहमियत नहीं रहेगी। जब WWE ब्रॉक लैसनर को मजबूत दिखाने के लिए ब्रॉन स्ट्रोमैन जैसे मॉन्स्टर को उनके सामने फिसड्डी साबित करवा सकती है तो जिन्दर महल क्या चीज़ हैं। लैसनर के सामने जिन्दर महल का दो मिनट टिकना मुश्किल हैं। इस तरह की बुकिंग से जहां मंडे नाइट रॉ और यूनिवर्सल चैंपियनशिप के स्तर में बढ़ोतरी होगी तो वहीं स्मैकडाउन लाइव और WWE चैंपियनशिप के स्तर में भारी गिरावट आएगी। दर्शकों के सामने ये दिखाया जाएगा की रॉ A डिवीज़न हैं तो वहीं स्मैकडाउन लाइव B डिवीज़न हैं।

फायदा: मेन इवेंट स्टार्स को हार से बचाना

Although he is WWE Champion now...he may not keep his spot in the long run

WWE भारतीय मार्केट और भारतीय दर्शकों को अपनी ओर लुभाना चाहती है और यही एकमात्र वजह है की जिन्दर महल अबतक चैंपियन बने हुए हैं। WWE कुछ समय में भारत का दौरा करने वाली है और वहां पर ज्यादा से ज्यादा दर्शक कंपनी से जुड़े और इसी वजह से जिन्दर महल अभी भारत का दौरा कर रहे हैं।

लेकिन हम सब जानते हैं जिन्दर महल ज्यादा समय तक चैंपियन नहीं रहेंगे। इसलिए सर्वाइवर सीरीज 2017 पर फिन बैलर, सैथ रॉलिन्स या फिर ब्रे वायट जैसे स्टार को ब्रॉक लैसनर के हाथों पिन करवाने से अच्छा है, जिन्दर महल को पिन करवाया जाये। इसके पहले ब्रॉक लैसनर के सामने समोआ जो और ब्रॉन स्ट्रोमैन जैसे स्टार्स को फ़ैल करवाया जा चूका है। लैसनर के हाथों किसी दूसरे बड़े स्टार की बलि चढ़ने से अच्छा है जिन्दर महल उनके खिलाफ हारें।

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment