Create

WWE TLC पर शील्ड के वापसी मैच के फायदे और नुकसान

01-40-01-0cad7-1508353247-500

करीब तीन साल बाद WWE की सबसे लोकप्रिय स्टेबल, द शील्ड के सदस्य वापस इक्कठा हुए हैं। रॉ के आने वाले पे पर व्यू, TLC पर उनकी भिड़ंत द मिज़, ब्रॉन स्ट्रोमैन, द बार और केन से होने जा रहा है। ये 3 ऑन 5 टेबल, लैडर एंड चेयर मैच होगा। पिछले हफ्ते शील्ड के तीनों सदस्य इक्कठा हुए थे और इस बात को लेकर WWE यूनिवर्स में काफी उत्साह था। लेकिन क्या शील्ड की वापसी इस यादगार तरीके से करवाना अच्छा कदम है? इस आर्टिकल में हमे शील्ड की वापसी और टीएलसी PPV के लिए हुई उनकी बुकिंग के फायदे और नुकसान के बारे में बात करेंगे:


नुकसान: खराब बुकिंग

जैसा कि हमने ऊपर जिक्र किया है, शील्ड के रीयूनियन में WWE ने थोड़ी जल्दबाज़ी कर दी है। इसका मुख्य मकसद उनके लिए रैसलमेनिया 34 को ध्यान में रखते हुए रोमन रेन्स को बड़ा पुश देना है ताकि वो बीस्ट, ब्रॉक लैसनर के खिलाफ लड़ने उतर सके। रोमन रेन्स अबतक अंडरटेकर और जॉन सीना जैसे दिग्गज स्टार्स को हरा चुके हैं। वहीं TLC पर होने वाले 3 ऑन 5 मैच में वो और भी कइयों को धूल चटा सकते हैं। इसलिए जब WWE ने पूरी स्टोरीलाइन एक रैसलर को ध्यान में रखते हुए बनाई है तो उस स्टोरीलाइन की बुकिंग अच्छी कैसे हो सकती है। इस तरह की बुकिंग में द शील्ड के सामने 5 विरोधी खड़े कर दिए हैं और जब शील्ड उन्हें हराकर खड़ी होगी तो रोमन रेन्स सबसे मजबूत स्टार दिखेंगे।

अच्छी बात: रोमन रेन्स को बहुत बड़ा पुश मिलेगा

01-40-52-99a6d-1508353186-500

जॉन सीना को आप चाहे पसंद करे या न करे लेकिन वो एक बेहतरीन परफ़ॉर्मर हैं। सीनानेशन के लीडर को हराकर रोमन रेन्स ने अपने आप को एक बड़ा स्टार साबित किया है। इससे उनका स्तर काफी ऊपर बढ़ चुका है। शील्ड के बिना भी अब उन्हें दर्शकों द्वारा बड़ा समर्थन मिल रहा है। कहते हैं जब लोहा गर्म हो तभी उसपर चोट करनी चाहिए। शील्ड रीयूनियन से WWE यूनिवर्स बेहद खुश है और WWE इसका फायदा उठाकर रोमन रेन्स को एक जबरदस्त पुश दे सकती है। इस पुश को रोमन रेन्स रैसलमेनिया 34 तक बनाए रख सकते हैं ताकि जब वो वहां पर बीस्ट से भिड़े तो उनसे कंधे से कंधा मिला सके।

नुकसान: वापस स्ट्रोमैन कमज़ोर दिखेंगे

01-41-12-51d8e-1508353045-500

पूरे सीजन रोमन रेन्स को बड़ा पुश मिलते रहा है। उन्हें इतना पुश मिला है कि ब्रॉन स्ट्रोमैन जो आज द रॉक या फिर स्टोन कोल्ड स्टीव ऑस्टिन की जगह लेने के योग्य थे उन्हें पीछे कर दिया गया। ब्रॉक लैसनर के खिलाफ ख़िताबी मैच के पहले वो पूरी तरह से लैसनर पर हावी थे, हालांकि ख़िताबी मैच में उन्हें लैसनर के हाथों हार मिली लेकिन इससे उनके स्तर में कोई गिरावट नहीं आई। लेकिन TLC मैच के लिए उन्हें द मिज़ के साथ जोड़ दिया गया हैं जहां उनका सामना वापस इक्कठा हुई द शील्ड के रोमन रेन्स, डीन एम्ब्रोज़ और सैथ रॉलिन्स से होगा। TLC पर हमें शील्ड के जीत की पूरी संभावना लग रही है और इसलिए वहां पर स्ट्रोमैन की हार से उन्हें बड़ा नुकसान होगा।

फायदा: पुरानी यादें ताजा होंगी

01-41-31-19a74-1508353014-500

सालों पहले TLC पर इक्कठा होकर शील्ड का पहला मैच हुआ था और टूटने के तीन साल बाद वापस ये TLC पर एक हुई है। रोमन रेन्स, डीन एम्ब्रोज़ और सैथ रॉलिन्स के साथ दर्शकों की काफी यादें जुड़ी है। इसलिए उन्हें वापस एकसाथ देखना दर्शकों के खुशी की वजह है। पिछले हफ्ते रॉ पर जब शील्ड की म्यूजिक बजी और उन्होंने दर्शकों के बीच से तीनों ने एंट्री की मेरे जैसे कई प्रसंशकों के रोंगटे खड़े हो गए और एरीना में मौजूद दर्शकों ने इसका जोरदार समर्थन किया। WWE में प्रो रैसलिंग का मुख्य मकसद दर्शकों का मनोरंजन है और शील्ड अभी वही काम कर रही है।

नुकसान: इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप की अहमियत कम होगी

01-41-49-a22e0-1508352834-500

द गाए, बिग डॉग रोमन रेन्स के साथ रॉ टैग टीम चैंपियंस, डीन एम्ब्रोज़ और सैथ रॉलिन्स और उनके सामने खड़े मॉन्स्टर, ब्रॉन स्ट्रोमैन और केन के बीच कहीं न कहीं इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन, द मिज़ को उतनी अहमियत नहीं मिल रही जितनी उन्हें मिलनी चाहिए। द मिज़ एक बेहतरीन चैंपियन हैं वो इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियन का स्तर बढ़ा रहे हैं लेकिन ये तभी संभव होगा जब उन्हें ख़िताब बचाने का मौका मिलेगा। लेकिन TLC पर जिस तरह से मैच की बुकिंग हो रही है उसमें शील्ड और मॉन्स्टर स्ट्रोमैन पर पूरा फ़ोकस हो रहा है। ऐसे में इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप की अहमियत तो कम होगी ही। लेखक: आदित्य रंगारंजन, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment