Create

जनवरी 2019 में WWE में ये 7 चीजें करके विंस मैकमैहन ने दिखा दिया कि वह वादे के पक्के हैं

Enter caption

दिंसबर 2018 में विंस मैकमैहन रॉ पर ट्रिपल एच, शेन मैकमैहन और स्टेफनी मैकमैहन के साथ आए थे और उन्होंने WWE यूनिवर्स से एक नई शुरुआत का वादा किया था। उन लोगों ने फैंस से कहा था कि उन्हें नए मैच-अप और नए सुपरस्टार्स के साथ फ्रेश प्रोडक्ट देखने को मिलेंगे। उस घोषणा के बाद हुए पहले दो एपिसोड बहुत अच्छे नहीं थे लेकिन WWE क्रिएटिव टीम ने 2019 को शानदार बनाने का प्रण ले लिया।

इस साल के पहले महीने में क्रिएटिव टीम ने फैंस को काफी सरप्राइज दिए और यह साबित कर दिया कि विंस मैकमैहन ने अपने वादे को पूरा किया है। एटीट्यूड एरा के सैगमेंट को वापस लाने से लेकर इंटर-जेंडर रैसलिंग तक विंस मैकमैहन ने जनवरी 2019 में काफी कुछ शानदार चीजें की हैं तो आइए एक नजर डालते हैं उन सभी शानदार चीजों पर।

#7 विमेंस टैग टीम चैंपियनशिप

Enter caption

विंस मैकमैहन ने इसके आने की घोषणा रॉ के क्रिसमस स्पेशल एपिसोड पर ही कर दी थी। हालांकि यह 14 जनवरी, 2019 का दिन था जब एलेक्सा ब्लिस ने मोमेंट ऑफ ब्लिस देते हुए नए विमेंस टैग टीम चैंपियनशिप का खुलासा किया। उन्होंने तो फैंस को यहां तक बताया कि रॉ और स्मैकडाउन से 3-3 टैग टीम एलिमिनेशन चैंबर के अंदर मुकाबला करेंगी जिसके बाद पहली विमेंस टैग टीम चैंपियन की घोषणा की जाएगी।

दोनों साप्तिहक शो पर क्वालिफिकेशन मैच शुरु हो चुके हैं और तीन टीमें अब तक क्वालीफाई कर चुकी हैं। एलिमिनेशन चैंबर के लिए अब तक नाया जैक्स और टमिना, मैंडी रोज और सोन्या डेविल तथा द रॉयट स्क्वॉड क्वालीफाई कर चुकी हैं।

इसके अलावा WWE ने द बॉस, फॉक्स और निक्की क्रॉस की टीम के बीच एक और एलिमिनेशन चैंबर क्वालीफाइंग मैच की घोषणा की है। द आइकोनिक्स के भी इस मुकाबले में हिस्सा लेने की अफवाहें चल रही हैं और यह देखना दिलचस्प होगा कि इस मुकाबले के लिए छठी टीम कौन सी होने वाली है।

youtube-cover

Get WrestleMania 35 News in Hindi here

#6 मेन इवेंट पर नए सुपरस्टार्स आए

Enter caption

पिछले कुछ हफ्तों में मुस्तफा अली, फिन बैलर, साशा बैंक्स. द मिज़ और बॉबी लैश्ले जैसे काफी कम इस्तेमाल किए जाने वाले सुपरस्टार्स का रॉ और स्मैकडाउन लाइव पर उदय हुआ है। मुस्तफा अली ने खुद को 205 लाइव के दिल और जान से स्मैकडाउन लाइव का दिल और जान बना लिया तो वहीं फिन बैलर को ब्राक लैसनर के खिलाफ उनका यूनिवर्सल चैंपियनशिप मुकाबला लड़ने का मौका मिला।

साशा बैंक्स को आखिरकार महीनों से खराब बुकिंग के बाद रॉ विमेंस चैंपियनशिप का मुकाबला लड़ने का मौका मिला। इसके अलावा द मिज़ और बॉबी लैश्ले अपने-अपने शो पर चैंपियन हैं। इन सभी सुपरस्टार्स के लिए 2018 काफी निराशाजनक रहा था और इन सभी को मेन इवेंट पर शामिल करने से न केवल टॉप पर विविधता मिली है बल्कि सभी टैलेंटेड सुपरस्टार्स को टीवी पर सार्थक स्टोरीलाइन मिली है। टैलेंटेड सुपरस्टार्स के बारे में बात करने के बाद बेस्ट सुपरस्टार्स के बारे में बात करते हैं।

#5 WWE में एक मैकमैहन चैंपियन बना

Enter caption

आखिरी बार कब हमने एक मैकमैहन को WWE में टाइटल जीतते हुए देखा था? निश्चित रूप से ऐसा हुए लंबा समय हो चुका है लेकिन WWE ने शेन मैकमैहन और द मिज़ को स्मैकडाउन का टैग टीम चैंपियन बनाकर रैसलिंग जगत को पूरी करह चौंका दिया है। तथाकथित विश्व की बेस्ट टैग टीम ने रॉयल रंबल PPV पर द बार को हराकर अपना पहला स्मैकडाउन लाइव टैग टीम चैंपियनशिप जीता।

जबकि एक और बात जिस पर ध्यान दिया जाना चाहिए वह यह है कि WWE क्रिएटिव ने इस स्टोरीलाइन को इस तरह बुक किया कि लोगों ने एक मैकमैहन के चैंपियन बनने की आलोचना करने के बजाय इस टीम को काफी ज़्यादा चीयर किया। WWE यूनिवर्स के उस रिएक्शन को याद करिए जब शेन मैकमैहन ने क्राउन जेवेल पर WWE वर्ल्ड कप जीता था। इस बदलाव से साफ पता चलता है कि WWE की बुकिंग काफी ज़्यादा सुधरी है।

#4 रॉ पर नहीं दिखीं स्टेफनी मैकमैहन

Enter caption

पिछले समय में मंडे नाइट रॉ की कमिश्नर स्टेफनी मैकमैहन शो के प्रत्येक टॉप स्टोरीलाइन का हिस्सा होती थीं। चाहे वह अथॉरिटी के व्यक्ति सैथ रॉलिंस का उनके WWE वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन रहने के समय साथ रहना हो, रोमन रेंस को लोगों के चैंपियन के रूप में रखना हो या फिर अपने पति ट्रिपल एच का उनकी हर राइवलरी में साथ देना हो, स्टेफनी ने हमेशा स्पॉटलाइट को अपने ऊपर ही रखा है।

हालांकि बीती जनवरी उन्हें रॉ के किसी एपिसोड पर शायद ही कभी फीचर होने का मौका मिला हो. वह उस सैगमेंट का भी हिस्सा नहीं थीं जिसमें एलेक्सा ब्लिस ने नई विमेंस टैग टीम चैंपियनशिप का एलान किया था। इससे यह पता चलता है कि WWE अब फैंस की डिमांड को सुन रहा है। हालांकि हमारा मानना है कि स्टेफनी को विमेंस डिवीजन के सैगमेंट का हिस्सा बनाया जाना चाहिए क्योंकि उनके पास शानदार माइक स्किल है।

youtube-cover

#3 NXT स्टार्स को लैजेंड्स की जगह चुना जा रहा है

Enter caption

2018 विमेंस रॉयल रंबल मुकाबले में काफी सारे लैजेंड्स को जगह दी गई थी क्योंकि WWE क्रिएटिव टीम को लगा था कि रॉयल रंबल PPV पर उनका इस्तेमाल करके वे दर्शकों को रैसलमेनिया 35 से पहले साप्ताहिक शो पर वापस ला सकते हैं। मेंस रॉयल रंबल मुकाबले के लिए भी इसी बुकिंग फार्मूले का इस्तेमाल किया गया था।

हालांकि WWE ने उस पुरानी बुकिंग से बाहर निकलते हुए इस साल के दोनों रॉयल रंबल मैचों में कई सारे NXT सुपरस्टार्स को मौका दिया गया। जहां मेंस रॉयल रंबल मुकाबले में जॉनी गार्गानो, एलिस्टर ब्लैक और पीट डन के रूप में NXT और NXT यूके के तीन सुपरस्टार आए तो वहीं विमेंस रॉयल रंबल में NXT की छह सुपरस्टार्स ने भाग लिया। जिया ली, कायरी सेन, कैंडिस लेरी, केसी कैटांज़ारो, लो शिराई और रहिया रिप्ले के रूप में डेवलपमेंटल ब्रांड की छह सुपरस्टार्स ने हिस्सा लिया।

#2 WWE टीवी पर दिखे एटीट्यूड एरा के सैगमेंट्स

Enter caption

WWE ने बीती जनवरी में पहले जैसे सैगमेंट्स को WWE टीवी पर वापस लाया गया। पहले तो यह देखने को मिला कि एलेक्सा ब्लिस को रॉ के बैकस्टेज पर बाधित किया गया और फिर स्मैकडाउन पर मैंडी रोज को एक सैगमेंट में देखा गया जिसमें वह स्मैकडाउन लाइव पर नेओमी के पति जिम्मी उसो के साथ थीं।

भले ही कंपनी की क्रिएटिव टीम ने दोनों ही मौकों पर अपनी पीजी लिमिट को क्रॉस नहीं किया लेकिन उन्होंने फैंस को यह संकेत दे दिया कि इस तरह के सैगमेंट WWE टीवी पर फिर वापस आएंगे। अफवाहों की माने तो क्रिएटिव टीम इस सैगमेंट को टेस्ट कर रही थी और वे जानना चाहते थे कि फैंस इस तरह की चीजों पर किस तरह का रिएक्शन देते हैं।

भले ही उन्हें कोई नकारात्मक अभिनंदन नहीं मिला लेकिन पिछले 2 हफ्तों में कोई भी भड़कीला सेगमेंट देखने को नहीं मिला है जिससे यह संकेत मिलते हैं कि WWE रैसलमेनिया 35 तक जाने के लिए इस तरह के और भड़कीले सेगमेंट नहीं दिखाने वाला है।

youtube-cover

#1 इंटर जेंडर रैसलिंग

Enter caption

नाया जैक्स ने आर ट्रुथ पर हमला करने के बाद मेंस रॉयल रंबल में 30वें स्टार के रूप में एंट्री करके फैंस को चौंका दिया था। भले ही WWE यूनिवर्स ने इस बात क आशंका की थी कि आर ट्रुथ मुकाबले से बाहर होंगे लेकिन उसके बाद रिंग में जो हुआ उसके बारे में शायद ही किसी ने सोचा होगा। नाया ने रिंग में एंट्री लेने के बाद मेल सुपरस्टार्स को मारना शुरु कर दिया।

यहां तक कि उन्होंने मुस्तफा अली को मैच से एलिमिनेट करके अपनी ताकत का नमूना भी पेश किया। हालांकि उस समय तक जो मेल सुपरस्टार्स शांत थे उनके सब्र का बांध टूट गया और डॉल्फ जिगलर ने नाया के मुंह पर सुपरकिक लगा दी।

लेकिन रे मिस्टीरियो और रैंडी ओर्टन ने अपने सबसे घातक फिनिशर मूव्स का इस्तेमाल नाया पर किया और फिर उन्हें एलिमिनेट कर दिया। हालांकि इससे WWE ने इंटर-जेंडर रैसलिंग की कंपनी में वापसी कराई है।

youtube-cover

Quick Links

Edited by Ankit
Be the first one to comment