Create
Notifications

7 WWE रैसलर्स जिन्हें नए फिनिशिंग की सख्त जरूरत है

Enter caption
Neeraj sharma
visit

रैसलमेनिया 35 जिसका पूरे रैसलिंग जगत को बड़ी ही बेसब्री से इंतज़ार है। इसमें करीब एक महीने का वक्त शेष है और अब समय आ गया है कि रैसलर अपनी कमर कस लें। क्योंकि रैसलमेनिया के मैच कार्ड में जगह बनाना ही बहुत बड़ी बात होती है।

यहां हम चर्चा करने जा रहे हैं ऐसे कुछ रैसलरों पर, जिन्हें अपने फिनिशिंग मूव्स में बदलाव की सख्त जरुरत है। जिससे न केवल रैसलमेनिया बल्कि उससे आगे भी दर्शकों के बीच उनकी लोकप्रियता बढ़ जाए।

टैमिना- सुपरकिक

Tamina superkick

टैमिना का मौजूदा फिनिशिंग मूव सुपरकिक है, जिसका मौजूदा रोस्टर के कई अन्य रैसलर भी प्रयोग करते हैं। चौतरफा सुपरकिक का प्रयोग, इसीलिए इस मूव का प्रभाव बीते कुछ वर्षों में कम हो गया है।

अब वह समय आ गया है जब टैमिना को किसी दूसरे बेहतरीन फिनिशर की जरुरत है। ऐसा देखा भी गया है कि टैमिना की सुपरकिक का प्रभाव भी कुछ ख़ास नहीं रह गया है। नाया जैक्स के साथ उन्हें रॉ विमेंस डिवीज़न का पावर-हाउस बनाने की कोशिश की जा रही थी, मगर मूव्स की कमी उनके किरदार को ले बैठी है।


डॉल्फ़ जिगलर- जिग ज़ैग

Dolph Ziggler performing Zigzag

डॉल्फ़ ज़िगलर की WWE रिंग में मौजूदगी कितने समय तक रहने वाली है, यह अभी तय नहीं है। परन्तु ज़िगलर खुद इस बारे में संकेत दे चुके हैं कि वे अपने कॉमेडी करियर पर अधिक ध्यान देना चाहते हैं। हाल ही में उन्होंने एक ट्वीट के जरिये अपने आगामी कॉमेडी टूर की तारीखें भी रिलीज़ की हैं।

खैर! ज़िग्लर एक बेहतरीन रैसलर रहे हैं और WWE से उन्हें खूब प्यार मिला है। संभव है कि वो वापसी करेंगे और उन्हें जाहिर तौर पर एक नए फिनिशिंग मूव की जरुरत होगी। इस बात में कोई दो राय नहीं कि ज़िग ज़ैग एक प्रभावशाली मूव है, लेकिन WWE फैन इसे सालों से देखते आ रहे हैं। इसी मूव के जरिए डॉल्फ़ ज़िगलर ने बड़े-बड़े मैच भी अपने नाम किये हैं।

WWE News in Hindi, RAW, SmackDown के सभी मैच के लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

रूसेव- माचका किक

rusev

रूसेव को जाने क्यों पर्याप्त मौके नहीं मिल रहे हैं। WWE को इस बुल्गेरियन ब्रूट पर भरोसा दिखाने की जरुरत है। ताकत के धनी, रिंग में तेज मूव्स और तो और रुसेव, माइक पर भी अच्छा बोलने में सक्षम हैं। संभव ही रुसेव एक मुख्य रैसलर की भूमिका निभा सकते हैं, उन्हें जरुरत है तो पर्याप्त मौकों की।

माचका किक, रूसेव को अब जरुरत है कि वो इस मूव का अपना फिनिशिंग मूव बनाने की जरुरत है। हालाँकि एकोलेड भी एक जबरदस्त मूव है, रुसेव को एकोलेड के साथ छेड़खानी की फिलहाल जरुरत नहीं है। यदि उनके पास दो फिनिशर होंगे, तो इसमें रुसेव के लिए ही फायदा है।


बेली- बेली टू बैली

WWE

इस बात में कोई संदेह नहीं कि बेली, मौजूदा रोस्टर की सबसे प्रतिभावान रैसलरों में से एक हैं। परन्तु यह भी एक कड़वा सत्य है कि बेली का मौजूदा फिनिशर बहुत बकवास नजर आता है।

बेली टू बैली न तो इतना दिलचस्प है और ना ही इसका अधिक प्रभाव पड़ता है। यदि बेली फिशरमैन सुपरप्लेक्स को अपना फिनिशिंग मूव बनाने की ओर कदम बढ़ाती हैं, तो इसमें कोई बुराई नहीं है।

फिन बैलर

finn balor performing coup de grace

हम बिल्कुल नहीं चाहते कि फिन बैलर अपने सिग्नेचर मूव, कूप डी ग्रा को अपनी फिनिशिंग लिस्ट से बाहर कर दें। उन्हें अपनी फिनिशिंग लिस्ट में एक अन्य बेहतरीन फिनिशिंग मूव जोड़ने की जरुरत है।

हालाँकि उनके पास 1916 भी है, परन्तु यह भी सच है कि मेन रोस्टर में कभी उन्होंने इस मूव का प्रयोग नहीं किया है। क्या यह सही समय नहीं है कि वो 1916 को कूप डी ग्रा के साथ-साथ अपने फिनिशिंग मूव के रूप में प्रयोग करें।


डीन एम्ब्रोज़- डर्टी डीड्स

dean ambrose

डीन एम्ब्रोज़ उन कुछ रैसलरों में से एक हैं, जो जल्द ही WWE का साथ छोड़ सकते हैं। हाल ही में उन्होंने WWE द्वारा दिए गए एक नए ऑफर को ठुकरा दिया है, यानी डीन एम्ब्रोज़ साथी रैसलरों का साथ छोड़ने का पूरा मन बना चुके हैं।

सच कहें तो उनका करियर अधिक सफल नहीं रहा, उसका एक बड़ा कारण उनका फिनिशिंग मूव भी है। डर्टी डीड्स मैच में उतनी जान फूंकने में हमेशा से असमर्थ दिखाई पड़ा है। डबल अंडरहुक इससे कहीं अधिक बेहतर रहा है।

कोफ़ी किंग्सटन

kofi kingston

पूरे 11 वर्ष बाद कोफ़ी किंग्सटन को WWE चैंपियन बनने का मौका मिला है। मगर यहां भी विंस मैकमैहन ने इस स्टोरीलाइन में दखल दिया और फास्टलेन में होने वाले चैंपियनशिप मैच में केविन ओवेंस को उनकी जगह दे दी। अब संभावनाएं हैं कि रैसलमेनिया में कोफ़ी किंग्सटन का यह सपना पूरा हो सकता है। रैसलमेनिया के लिए WWE चैंपियनशिप फ्यूड का हिस्सा बनना, यह उसी ओर इशारा कर रहा है कि कोफ़ी किंग्सटन के लिए बहुत बड़े प्लान इंतज़ार कर रहे हैं।

लेकिन क्या उससे पहले उन्हें अपने फिनिशिंग मूव में बदलाव की जरुरत है। 'ट्रबल इन ए पैराडाइज़ एक ऐसा मूव नहीं है जो WWE चैंपियनशिप मैच के लेवल से मेल खा रहा हो, वही चैंपियनशिप मैच जो रैसलमेनिया में हो सकता है। इतना बड़ा ख़िताब और साथ में इतना बड़ा इवेंट, इसीलिए फिनिशिंग मूव तो कुछ दमदार होना ही चाहिए।

Edited by विजय शर्मा

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
Article image

Go to article
App download animated image Get the free App now