Create
Notifications

WWE WrestleMania इतिहास के 5 सबसे छोटे मैच

सुर्यकांत त्रिपाठी
visit

1984, से शुरू हुए रैसलमेनिया में WWE ने इसे इममॉर्टल्स के शो के रूप में दिखाया है। जैसे जैसे समय बीतते गया ये इवेंट WWE का सबसे बड़ा इवेंट बन गया और इसमें जीत से रैसलर्स का करियर बन जाता है। शुरू से ही हावी होते हुए कई रैसलर्स ने एक मिनट के पहले ही मैच जीत लिया है। इतने ज्यादा दर्शकों के सामने जल्दी मैच खत्म होता है, तो दर्शकों को बुरा लगता है। इस आर्टिकल में हम रैसलमेनिया के सबसे छोटे मैच के बारे में बात करेंगे। इस लिस्ट के सभी मैचों के समय को जोड़ दिया जाये तो कुल समय होता है, 1 मिनट 10 सेकंड। ऑनरेबल मेंशन: हल्क हॉगन बनाम योकोजुना, रैसलमेनिया IX में WWE चैंपियनशिप के लिए (00.22 सेकंड)

#5 JBL बनाम रे मिस्टेरियो, रैसलमेनिया 25 (00.21 सेकंड)

mania25-1460008873-800

रैसलमेनिया 25 में इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप के लिए हुआ ये मैच अनोखा और अलग मैच था। रैसलमेनिया 18 के बाद पहली बार रैसलमेनिया 25 में इंटरकॉन्टिनेंटल चैंपियनशिप दावँ पर लगी थी। JBL रे मिस्टेरियो के खिलाफ चैंपियनशिप बचा रहे थे और मैच शुरू होने के पहले ही उन्होंने मिस्टेरियो पर हमला कर दिया। बाद में रेफरी ने रे मिस्टेरियो से पूछा की क्या वो तैयार हैं और उसके बाद मैच आधिकारिक रूप से शुरू हुआ। रे मिस्टेरियो ने JBL को रस्सियों पर गिरा कर उन्हें 619 देते हुए पिन कर दिया। इससे JBL मैच और ख़िताब केवल 21 सेकंड में हार गए। बौखलाए हुए JBL ने माइक्रोफोन लिया और कहा,"आई क्विट"। आज तक JBL WWE रिंग में नहीं लौटे।

#4 द हार्ट फाउंडेशन बनाम द बोलशेविक्स, रैसलमेनिया 6 (00:19 सेकंड)

shortwm_hartbolsheviks_032912-1460009341-800

रैसलमेनिया 6 के सभी मैच करीब 10 मिनट के पहले खत्म हो गए और ऐसा शायद हल्क हॉगन बनाम द अल्टीमेट वारियर के मैच लिए किया गया। यहाँ पर हार्ट फाउंडेशन (ब्रेट हार्ट और जिम नीदहार्ट) का सामना हुआ द बोलशेविक्स (बोरिस ज़हुको और निकोलाई वोल्कोफ़्फ़्ल) से और ये मुकाबला 19 सेकंड तक चला। मैच के शुरू होते ही ब्रेट और जिम ने बोरिस पर हार्ट अटैक से हमला किया और जीत दर्ज की। मैच के बाद बोलशेविक्स की जोड़ी टूट गयी। बोरिस जहाँ हील बने रहे वहीँ निकोलाई वोल्कोफ़्फ़् फेस बन गए।

#3 डेनियल ब्रायन बनाम शेमस, रैसलमेनिया 28 (0:18 सेकंड)

jpgsheamuswm28-1460070242-800

रैसलमेनिया 28 में डेनियल ब्रायन ने अपना वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियनशिप 2012 के रॉयल रम्बल विजेता, शेमस के खिलाफ बचाना था। इस मैच को शेमस ने केवल 18 सेकंड में जीतकर, WWE वर्ल्ड चैंपियन बन गए। डेनियल ब्रायन के साथ उनकी उस समय की गर्लफ्रेंड ऐजे ली भी आई थी। ली की मौजूदगी एरीना में खास थी। रेफरी ने घंटी बजवाते हुए समय शुरू करवाया। डेनियल को ऐजे ली से गुड लक किस लेनी थी और उन्होंने रसियों के पास जाकर किस ली। जब ब्रायन मैच लड़ने के लिए पलटे तब तक सेल्टिक वारियर तैयार खड़े थे। आयरिश खिलाडी ने ब्रायन पर कई किक मारने लगे। इतने जल्दी ये सब हुआ की ब्रायन को पता ही नहीं चल की आखरी हो क्या रहा है। 18 सेकंड में शेमस ने ब्रायन को पिन कर दिया।

#2 केन बनाम चावो गरेरो, रैसलमेनिया 24 (0:11 सेकंड)

kane-chavo-guerrero-600x300-1460070960-800

24 रैसलर्स के बैटल रॉयल को जीतकर केन को रैसलमेनिया 24 में ECW ख़िताब के लिए चावो गरेरो को चुनौती देने का मौका मिला। मैच केवल ECW के लिए था, लेकिन फिर भी ये 11 सेकंड में खत्म होगा। मैच के पहले चावो केन की एंट्री का इंतज़ार कर रहे थे, लेकिन हमेशा रैंप पर चल कर आनेवाले केन इस बार रिंग के नीचे से निकले। इसपर चैंपियन चावो घबरा गए। घंटी बजते ही केन ने चावो को चोकस्लैम दे दिया और पिन कर दिया। कुछ ही महीनों में केन ऐसे रैसलर बन गए जिन्होंने तीनों ब्रांड (रॉ, ECW और स्मैकडाउन) की चैंपियनशिप जीती थी।

#1 द रॉक बनाम एरिक रोवन, रैसलमेनिया 32 (00:06 सेकंड)

838cf7fbbde6-1460081833-800

ड्वेन "द रॉक" जॉनसन ने अपनी आनेवाली फ़िल्म बेवाच के लिए रैस्लिंग न करने का करार किया था, ताकि वें शूटिंग के दौरान चोटिल न हो। रैसलमेनिया 32 में उनकी एंट्री हुई और वें दर्शकों को नए अटेंडेंस रिकॉर्ड के बारे में बता रहे थे। लेकिन किसी को उम्मीद नहीं थी कि वायट फैमिली ग्रेट वन की दखल देने आएंगे। जब रॉक ने वायट को मुकाबले के लिए चुनौती दी, तब सब चौंक गए। मैच के लिए एरिक रोवन को चुना गया। घंटी बजते ही रॉक ने रोवन को रॉक बॉटम देते हुए पिन कर दिया। इससे उन्होंने रैसलमेनिया के इतिहास का सबसे छोटा मैच बना दिया। WWE को उनके करार के बारे में पता था, शायद इसीलिए पुरे सेगमेंट के दौरान कोई भी वायट फैमिली का सदस्य उनसे नहीं उलझा। लेखक: ईल मेजर, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now