Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

कैनी ओमेगा के साथ स्पोर्ट्सकीड़ा का एक्सक्लूसिव इंटरव्यू

Modified 08 May 2017, 09:25 IST
Advertisement

स्पोर्ट्सकीड़ा की ओर से ये हमारा सौभाग्य है कि हमें 2016 G1 क्लाइमेक्स विजेता और ऑल-राउंड रैसलिंग जीनियस, केंनी ओमेगा से बात करने का मौका मिला। हाल ही में उन्होंने NJPW के टोमोहिरो ईशी को रैसलिंग दोनताकु 2017 में हराया है। उस मैच में IWGP हैवीवेट चैंपियन काजुचिका ओकाड़ा ने द क्लीनर को रैसल किंगडम 11 के सिक्स स्टार मेन इवेंट के लिए चुनौती दे दी। NJPW डोमिनियन 6.11 ने इस मैच की पुष्टि करते हुए कहा कि ये मैच जून 11 को ओसका-जो हॉल में आयोजित किया जाएगा। हमने ओमेगा से बात करते हुए रैसलिंग के विभिन्न प्रकार, जूनियर हैवीवेट से हैवीवेट में हुए बदलाव और न्यू जापान का USA में होनेवाले शो के बारे में बातचीत की। इसके अलावा हमारे साथ उन्होंने साल 2017 में WWE के साथ काम के बारे में भी चर्चा की। स्पोर्ट्सकीड़ा: केंनी आप कैसे हैं? हाल ही में NJPW रैसलिंग डोंकटू में आप टोमोहिरो ईशी से लड़कर आ रहे हैं। इसके बाद आप कैसा महसूस कर रहे हैं? कैनी ओमेगा: उतना नहीं। मैच मेरे अंदाजे से ज्यादा कठिन रहा, लेकिन ईशी स्टाइल में लड़ने के लिए मैंने ही हामी भरी थी, इसलिए मैं इसकी शिकायत नहीं कर सकता।


स्पोर्ट्सकीड़ा: जापान जाने के पहले क्या आपको ईशी स्टाइल रैसलिंग का अनुभव था? कैनी ओमेगा: बिल्कुल नहीं। इंडीज़ में इस स्टाइल का काफी चलन है। मैं इसे पूरी तरह से क्लासिकल स्ट्रांग स्टाइल नहीं कहूंगा।
स्पोर्ट्सकीड़ा
Advertisement
: मॉडर्न स्टाइल को दर्शकों ने काफी पसंद किया है, क्या आपको उसे लेकर कोई परेशानी हुई थी? कैनी ओमेगा: हम सभी को नहीं हुई। मेरी खासियत रही है कि मैं अपने विरोधी का सबसे अच्छा काम उससे निकलवाना। ये केंनी ओमेगा का स्टाइल उसे अपने आप में बीस्ट बनाता है।
स्पोर्ट्सकीड़ा: इस समय की मुख्य ख़बर में कतसुयोरी शिबता के चोटिल होने की बात है, इसपर आप क्या कहेंगे? कैनी ओमेगा: लोगों को हमारे खेलने के तरीक़े और लाइफस्टाइल जानने की ज़रूरत है। दर्शकों के बीच एक गैरसमझ है कि मैच के बाद हम आराम करते हैं और 100% मजे से रहते हैं। सच तो ये है कि हम हमेशा काम करते रहते हैं और मैचों के बीच मिले खाली समय मे हमे एक जगह से दूसरी जगह सफर करते रहते हैं। एक स्वस्थ रैसलर का करियर एक चोट खत्म नहीं कर सकती। चोट गहरी हो सकती है इसमें कोई दो राय नहीं, लेकिन केवल काम को दोष देना भी सही नहीं है। शिबता ऐसे इंसान हैं जो हमेशा अपना 110% देते हैं और G1 2016 से लगातार काम कर रहे हैं। NJPW के दर्शकों के मनोरंजन के लिए उन्होंने अपनी सीमाएं बढ़ा दी। 38 मिनट तक चले उस मैच में लगातार हो रहे मैचों की थकान दिखी।
स्पोर्ट्सकीड़ा: साल के शुरू में आपने बताया था कि आप ईशी के खिलाफ सिंगल मैच खेलना पसंद करेंगे। ये अब हो चुका अगला नंबर किसका होगा? कैनी ओमेगा: ऑस्का जो पर रीमैच के लिए ओकाड़ा ने मुझे चुनौती दी है। हालांकि ये बहुत जल्दी हो रहा है और शायद मैं इसके लिए तैयार नहीं हूँ। लेकिन अगर कंपनी यही चाहती है तो मैं इसे लेकर ना नहीं बोलूंगा।
स्पोर्ट्सकीड़ा: जब आप न्यू जापान में साल 2014 से जुड़े तब आपको जूनियर हैवीवेट बना दिया गया, आप कभी हैवीवेट डिवीज़न की ओर नहीं बढ़े, क्या इससे आप निराश हुए? कैनी ओमेगा: जी, नहीं। मेरे लिए NJPW के जूनियर हैवीवेट के खिलाफ लड़ना ये एक चुनौती और अच्छा अनुभव था। इस जूनियर चैंपिनशिप की वजह से मुझे मेरे स्टाइल में तेज़ी मिली। इसके बाद में मैं हैवीवेट सीन में कूद सकता हूँ। kenny-omega-g1-climax-lead-1483900915-800-1493976054-800 स्पोर्ट्सकीड़ा: क्या जूनियर डिवीज़न में कुछ ऐसे मैचेस थे जिन्हें आप करना चाहते थे, लेकिन नहीं कर पाएं? हिरोमु ताकाहाशी की वापसी से एक अच्छा बूस्ट मिला है, इसपर आपकी क्या राय है? कैनी ओमेगा: ऐसे कई टैलेंट्स हैं जिनके खिलाफ मैं लड़ना चाहता था। मेरे चले जाने के बाद ऑस्प्रेय आएं, रिकोचेत और मेरा कभी सिंगल्स में आमना सामना नहीं हुआ। हिरोमु एक प्रतिभाशाली टैलेन्ट हैं। ये एक दिलचस्प मुक़ाबला होता, लेकिन मैंने कभी वापस जूनियर क्लास में जाने के बारे में विचार नहीं किया।
स्पोर्ट्सकीड़ा: अब G1 क्लाइमेक्स का समय हो गया है, 2016 के संस्करण के बारे में आपकी क्या राय है? टूर्नामेंट जीतना और अपना बेहतरीन प्रदर्शन देना आपको कैसा लगा? कैनी ओमेगा: मैं इसमें टॉप करने की उम्मीद से नहीं गया था। मेरी उम्मीद थी कि मैं यहां पर नई और रोचक कहानियां सुना सकूं। -800x451-1493975645-800 स्पोर्ट्सकीड़ा: 2016 G1 क्लाइमेक्स जीतने के बाद आपको पुरुस्कार के रूप में काजुचिका ओकाड़ा से मैच मिला था, इस मैच को लेकर आपके क्या विचार हैं? कैनी ओमेगा: रैसलिंग मुझे पसंद है और मेरा उद्देश्य हमेशा उसके टॉप पर पहुंचना होता है। इसलिए ये नार्मल रैसलिंग से अलग होती है। मैंने यहां पर यादगार पेरफरोमांस देने की पूरी कोशिश की।
स्पोर्ट्सकीड़ा: मैच के दौरान आप वन विंगद एंगल का इस्तेमाल करने में असमर्थ दिखे और इसे लेकर कईयों का मानना है कि नतीजों में फर्क आ सकता था। क्या आप मानते है कि जनवरी 4 को टोक्यो डोम में ओकाड़ा खुशनसीब थे? कैनी ओमेगा: मुझे पता है उन्हें ये बात मालूम है। मैंने दो बार इसका इस्तेमाल किया जिसपर तीन काउंट संभव थे। NJPW में द OWA सबसे खतरनाक मूव है। screen-shot-2017-05-05-at-11.11.07-1493975489-800 स्पोर्ट्सकीड़ा: डेव मेल्टज़ेर ने उस मैच को छह स्टार की रेटिंग दी थी, जिसकी वजह से दर्शकों में बैकलैश हुआ, क्या आप लोगों में मैच क्वालिटी को लेकर कभी बहस होती है? कैनी ओमेगा: मैं हमेशा अपने प्रसंशकों को खुश करने के लिए काम करता हूँ। डेव द्वारा अगर मुझे एक स्टार की भी रेटिंग मिलती तो मुझे बुरा नहीं लगता क्योंकि मैच क्वालिटी पूरी तरह से बढ़िया थी। डेव एक अनुभवी इंसान है और रैसलिंग जगत में उनकी राय अहमियत रखती है। उनसे तारीफ मिलना बढ़िया बात है।
स्पोर्ट्सकीड़ा: NJPW इस साल USA में शो आयोजित करने जा रही है, इसके पीछे का उद्देश्य क्या है? कैनी ओमेगा: मुझे लगता है उन्हें एक शानदार शो से अपनी पहली झलक में अपना असर दिखाना होगा। रोस्टर में हर एक व्यक्ति के खराब मैच से ही शो खराब हो सकता है। जिसके होने की संभावना नहीं है। screen-shot-2017-05-05-at-11.10.08-1493975430-800 स्पोर्ट्सकीड़ा: बुलेट क्लब की मौजूदा स्तिथि क्या है? हाल ही में हल्क हॉगन ने बुलेट क्लब से जुड़ने की इच्छा जताई, वहीं द इलीट भी हॉगन के बड़े प्रसंशक है। क्या हम इसे लेकर कुछ बढ़ोतरी देख सकते हैं? कैनी ओमेगा: नो कमेंट।
स्पोर्ट्सकीड़ा: साल 2017 की शुरुआत बेहतरीन रही थी और इसका अंत कैसा करने चाहेंगे? कैनी ओमेगा: शो को अमेरिका में खत्म करते हुए सभी को ये बताना चाहूंगा कि लीडर कौन है। हमारे लिए कोई सीमाएं नहीं है। okada-v-omega-wk11-2-640x370-1493975585-800 स्पोर्ट्सकीड़ा: जब बिग डेमो NXT में वन विंगड एंगल और WWE में सैथ रॉलिन्स रेन ट्रिगर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको कैसा लगता है? कैनी ओमेगा: मुझे इसपर कोई आपत्ति नहीं है। जिस तरह से वो इसे करते हैं उसपर ध्यान दीजिए, ये थोड़ा कठिन दिखाई देता है। अब 2017 में हर मूव को नए ढंग से पेश किया गया है। मेरा मूव ओरिजिनल है और मेरे पास ड्रैगन सुपेक्स जैसा मूव है। उसे नीचे की ओर रख कर मैं उसे हमेशा नए जैसा रखने की कोशिश करता हूँ। लेकिन अंत मे वो ड्रैगन सुप्लेक्स ही है।
स्पोर्ट्सकीड़ा: रैसल किंगडम 11 के बाद क्या आपके पास WWE से जुड़ने का कोई चांस था? कैनी ओमेगा: नो कमेंट।
स्पोर्ट्सकीड़ा: हमसे बात करने के लिए शुक्रिया, हम उम्मीद करते हैं कि समर 2017 NJPW के लिए एक बेहतरीन समर साबित हो। कंपनी के पास बढ़िया मोमेंटम है, जिसका उन्हें काफी फायदा होगा। केंनी ओमेगा रैसलिंग जगत के एक सम्मानित रैसलर हैं। लेखक: हैरल्ड मैथ, अनुवादक: सूर्यकांत त्रिपाठी Published 08 May 2017, 09:25 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit